दुनिया के 10 सबसे महंगे पालतू जानवर, कीमत सुनकर होश उड़ जायेंगे

कई लोगों को जानवरों से लगाव होता है और वो उन्हें पालतू बनाकर अपने घर रखते हैं और उनकी देखभाल करते हैं। अक्सर लोग घरों में कुत्ते, बिल्ली, पक्षी, खरगोश, गाय भैंस इत्यादि पालते हैं जिन्हें खरीदना और उनकी देखरेख करना ज्यादा खर्चीला नहीं होता। लेकिन क्या आपको पता है दुनिया के सबसे महंगे पालतू जानवर कौन कौन से हैं और उनकी कीमत क्या है? आइये आपको बताते हैं दुनिया के सबसे महंगे पालतू जानवरों के बारे में जिनकी कीमत जानकर आपकी ऑंखें खुली की खुली रह जाएँगी।

ग्रीन मंकी – 16,000,000 डॉलर – नाम से आपको लग रहा होगा ये कोई बन्दर है लेकिन ये कोई बन्दर नहीं बल्कि एक घोडा है। इस घोड़े की ख़ास बात ये है की इसके वंशज रेस में जबरदस्त प्रदर्शन करते थे और इसी खासियत की वजह से इसे Demi O’Byrne नाम के एक व्यक्ति ने 16,000,000 डॉलर में ख़रीदा था लेकिन इनका दुर्भाग्य ये रहा की ये घोडा एक भी रेस नहीं जीत पाया और 2008 में रिटायर हो गया।

मिस मिसी – 1,200,000 डॉलर – ये ‘White Holstein Cow’ एक विश्वप्रसिद्ध गाय है जिसने 2009 में एक बहुत बड़ी चैंपियनशिप जीती थी जिसके बाद इसे खरीदने वालों की लाइन लग गई थी और आखिर में इसे 1,200,000 डॉलर में एक व्यक्ति ने ख़रीदा।

तिब्बतन मस्टिफ – 582,000 डॉलर – तिब्बतन मस्टिफ विश्व के सबसे महँगी नस्ल वाले कुत्ते हैं इस नस्ल के कुत्ते 32 इंच तक लंबे होते हैं। ये इतने ज्यादा खतरनाक होते हैं की ये बाघ तक को मार सकते हैं।

सर लैंसलॉट एनकॉर- 155,000 डॉलर – फ्लोरिडा के एक दंपत्ति के पास विश्व प्रसिद्ध लैंसलॉट प्रजाति का कुत्ता था लेकिन उसकी बाद में केंसर के चलते मौत हो गई फिर इस दंपत्ति ने इसके DNA के क्लोन बनाने का मन बनाया और फिर क्लोन प्रोसीजर से सर लैंसलॉट एनकॉर बनाया गया।

सफ़ेद सिंह के शावक – 138,000 डॉलर – दुनिया भर में सफेद शेरों की प्रजाति के अब सिर्फ 300 शेर ही जीवित बचे हैं। ये दुर्लभ प्रजाति के शेर दक्षिण अफ्रीका में पाए जाते हैं।

स्टैग बीटल – 89,000 डॉलर – ये भी एक दुर्लभ प्रजाति का बीटल है जिसकी लंबाई 2 से 3 इंच की होती है। एक जापानी ब्रीडर ने अपने इस स्टैग को 89,000 डॉलर में बेचा था।

पाम काकातुआ – 16,000 डॉलर – पाम काकातुआ एक अनोखा तोता है और इसी कारण लोग इसे खरीदना पसंद करते हैं, इसकी कीमत है करीब 16,000 डॉलर।

हाइसिंथ मकाउ – 14,000 डॉलर – विश्व की सबसे बड़ी प्रजाति वाले मकाउ तोते सबसे लंबे तोते होते हैं जो दक्षिण अमेरिका के पूर्वी और मध्य क्षेत्रों में पाए जाते हैं। घरों में पालने के लिए ये सबसे पसंदीदा तोते हैं।

डी ब्राज़्ज़ा मंकी – 7’000 डॉलर से 10,000 डॉलर – इन्हें स्वाम्प मंकी भी कहा जाता है जो मध्य अफ्रीका के वेटलैंड्स में पाये जाते हैं। ये अपने आप को आसपास के माहौल में ऐसा छुपा लेते हैं की इन्हें ढूंढ पाना बेहद मुश्किल होता है।

डॉलर 5000 से डॉलर 10,000 टूकेन – ये पक्षी अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं, छोटे पैर, लंबी और रंगीन चोंच वाले इन पक्षियों की करीब 40 तरह की प्रजातियां पाई जाती हैं। हालाँकि ये साइज में छोटे होते है लेकिन बेहद ताकतवर होते हैं।

“विश्व के सबसे महंगे फूड आइटम्स”
“दुनिया के 10 सबसे महंगे नोट”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।