दुनिया की 15 सबसे महंगी फिल्में

अप्रैल 12, 2017

हर फिल्म इंडस्ट्री की अपनी एक अलग पहचान और अपने दर्शक हैं, किसी भी फिल्म इंडस्ट्री की फिल्मों को दूसरी फिल्म इंडस्ट्री की फिल्मों से तुलना करना सही नहीं होगा। क्योंकि अपने अपने क्षेत्र में यह सभी फिल्में अपना अलग महत्व रखती हैं और पसंद की जाती है लेकिन अगर फिल्मों की कमाई और फिल्म बनाने की लागत की बात की जाए तो इस में हॉलीवुड फिल्मों का किसी और फिल्म इंडस्ट्री से दूर-दूर तक कोई मुकाबला नहीं है। हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों में काफी फर्क है, जितना बॉलीवुड फिल्मों का बजट होता है उतना तो हॉलीवुड फिल्मों के सुपरस्टार अपनी फीस के तौर पर ले लेते हैं और जितनी बॉलीवुड की फिल्में कुल कमाई करती है उससे कहीं ज्यादा कीमत में हॉलीवुड फिल्म बनकर तैयार होती है। आज हम इसी पर चर्चा करेंगे की अब तक की सबसे महंगी फिल्में कौन सी रही है। कुछ फिल्में तो ऐसी है जिनको बनाने में 2000 करोड़ रुपए तक खर्च हुआ है। आइए जानते हैं कौन कौन सी है दुनिया की अब तक की सबसे महंगी फिल्में।

15. Batman v Superman: Dawn of Justice / Captain America: Civil War / The Chronicles of Narnia: Prince Caspian – लागत 250 मिलियन डॉलर

दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में 15वे स्थान पर तीन फिल्में रही 2016 में आई बैटमैन वर्सेज सुपरमैन, 2016 में आई कैप्टन अमेरिका और 2008 में आई फिल्म नार्निया। इन तीनों ही फिल्मों का बजट 250 मिलियन डॉलर यानि करीब 1670 करोड रुपए था।

बैटमैन वर्सेज सुपरमैन

जेक स्नीडर द्वारा निर्देशित यह फिल्म बैटमैन और सुपरमैन दो सुपर हीरोज की कहानी है जिसके निर्माता है चार्ल्स रोवेन और बेबोरा स्नीदर जबकि कहानी लिखी है क्रिस टेर्रियो और डेविड एस गोएर ने। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में बेन एफ्लेक, हेनरी कैविल, एमी एडम्स, जेसी आईज़ेनबर्ग, डायना लैन, लॉरेंस फिश़बर्न, जेरेमी आयरन्स, और गैल गैडोट हैं। 2016 में आई ये बैटमैन वर्सेज सुपरमैन फिल्म दुनिया भर में काफी पसंद की गई और इसी कारण इसने जबरदस्त कमाई भी की। इस फिल्म को बनाने में 250 मिलियन डॉलर खर्च हुए थे।

कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर

अमेरिकी सुपर हीरो की फिल्म कैप्टन अमेरिका को भारत में काफी पसंद किया गया। वैसे भी भारत में सुपर हीरोज की फिल्मों का कारोबार हमेशा से ही अच्छा रहा है। कैप्टन अमेरिका ‘मार्वल कॉमिक्स’ के चरित्र पर आधारित फिल्म है जिसके निर्माता मार्वल स्टूडियो है और इसके वितरक है वाल्ट डिज्नी मोशन पिक्चर्स। कैप्टन अमेरिका की सीरीज की दो फिल्में 2011 और 2014 में भी आई थी और यह फिल्म कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर इस सीरीज की तीसरी फिल्म है। इस फिल्म को बनाने में भी 250 मिलियन डॉलर का खर्च आया था।

द क्रॉनिकल्स ऑफ़ नार्निया

नार्निया फिल्म सीरीज 1950 के दशक में लिखे उपन्यास “द नार्निया ऑफ़ क्रॉनिकल्स” पर आधारित है। इस फिल्म का निर्देशन किया है ऐंड्रू एडमसन और माइकल ऐप्टेड ने जबकि इसके निर्माता हैं मार्क जोहानसन। नार्निया फिल्म सीरीज की यह दूसरी फिल्म है, इससे पहले 2005 में इस सीरीज की पहली फिल्म रिलीज की गई थी और 2010 में इस सीरीज की तीसरी फिल्म रिलीज हुई थी। लेकिन 2008 में आई इस सीरीज की दूसरी फिल्म “द क्रॉनिकल्स ऑफ़ नार्निया” सबसे ज्यादा पॉपुलर रही है। इस फिल्म को बनाने में भी 250 मिलियन डॉलर की लागत आई थी।

14. “द होब्बिट : द बैटल ऑफ द फाइव आर्मी” – लागत 253 मिलियन डॉलर

पीटर जैक्सन द्वारा निर्देशित “द होब्बिट : द बैटल ऑफ द फाइव आर्मी” एक उच्च स्तर की काल्पनिक और एक्शन्स से भरपूर फिल्म है जिसे दुनिया भर में काफी पसंद किया गया और इसी के चलते इसने काफी मोटी कमाई भी की। 2014 में आई इस फिल्म को बनाने में 253 मिलियन डॉलर यानी 1670 करोड़ रूपए से भी ज्यादा की लागत आई थी।

13. Spider-Man 2 – लागत 254 मिलियन डॉलर

2014 में आई स्पाइडरमैन सीरीज की दूसरी फिल्म स्पाइडरमैन 2 जिसे निर्देशित किया सैम रैमी ने और इसकी कहानी लिखी एल्विन सार्जेंट ने। यह भी एक सुपरहीरो पर आधारित फिल्म है जिसमे मुख्य भूमिका निभाई Tobey Maguire, Kirsten Dunst, James Franco, Alfred Molina, Rosemary Harris और Donna Murphy ने। अपनी आम जिंदगी और अपराध से लड़ने के फर्ज के बीच जूझते पीटर पारकर की कहानी वाली यह फिल्म दुनिया भर में काफी ज्यादा पसंद की गई और इसने दुनिया भर में काफी मोटी कमाई की। इस फिल्म को बनाने में करीब 254 मिलियन डॉलर की लागत आई यानी करीब 1700 करोड रुपए।

12. King Kong – लागत 254 मिलियन डॉलर

2005 में आई फिल्म किंग कोंग एक राक्षस के किरदार पर आधारित बेहद रोमांचक फिल्म है जिसे पीटर जैक्सन ने निर्देशित किया है। ये फिल्म पूरी दुनिया में काफी पसंद की गई खास तौर पर बच्चों को बेहद पसंद आई। इस फिल्म में कई स्पेशल इफेक्ट्स दिए गए हैं जिस कारण इस फिल्म को बनाने में 254 मिलियन डॉलर का खर्च आया।

11. Avatar – लागत 265 मिलियन डॉलर

2009 में आई फिल्म अवतार काल्पनिक विज्ञान पर आधारित फिल्म है जिसका लेखन और निर्देशन जेम्स कैमरून ने किया है। इस फिल्म में बहुत एडवांस टेक्नोलॉजी वाले इफेक्ट्स दिए गए हैं जिस कारण इस फिल्म को बनाने में करीब 265 मिलियन डॉलर का खर्च आया। लेकिन इन इफेक्ट्स के चलते यह फिल्म काफी बेहतरीन बनी और लोगों ने इसे काफी पसंद भी किया। इस फिल्म ने दुनिया भर में जबरदस्त कमाई की, यह फिल्म इतनी पसंद की गई कि यह अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। इससे पहले Titanic सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी और अवतार फिल्म ने टाइटैनिक का भी रिकॉर्ड तोड़ डाला।

10. Pirates of the Caribbean: Dead Man’s Chest – लागत 267 मिलियन डॉलर

समुद्री लुटेरों की कहानी पर आधारित यह फिल्म 2006 में रिलीज गई की गई थी जो Gore Verbinski द्वारा निर्देशित फिल्म है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका जॉनी डीप ने निभाई थी और इनके अभिनय को काफी सराहा गया। यह फिल्म पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन सीरीज की दूसरी फिल्म थी जिसे दुनिया भर में काफी पसंद किया गया और इसने पूरी दुनिया भर में काफी जबरदस्त कमाई भी की। इस फिल्म को बनाने में 267 मिलियन डॉलर का खर्च आया।

9. Waterworld – लागत 270 मिलियन डॉलर

साइंस फिक्शन एक्शन पर आधारित वाटरवर्ल्ड फिल्म 1995 में आई थी और उस समय भी इसने जबरदस्त कमाई करते हुए कई फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़ दिए। केविन रेनॉल्ड्स द्वारा निर्देशित इस फिल्म को बनाने में करीब 270 मिलियन डॉलर का खर्च आया था।

8. John Carter – लागत 275 मिलियन डॉलर

वर्ष 2012 में रिलीज की गई एंड्रयू स्टैंटन द्वारा निर्देशित फिल्म जॉन कार्टर काल्पनिक विज्ञान पर आधारित फ़िल्म है जिसमे मंगल ग्रह की एक राजकुमारी की कहानी दिखाई गई है। इस फिल्म के निर्माता हैं जिम मोरिस, कॉलिन विल्सन और लिंडसे कॉलिन्स जबकि इसमें मुख्य भूमिका में है टेलर कित्स्च, लिन कॉलिन्स और सामंथा मोर्टन। इस फिल्म को बनाने में करीब 275 मिलियन डॉलर का खर्च आया।

7. Harry Potter and the Half-Blood Prince – लागत 279 मिलियन डॉलर

यूँ तो काल्पनिक किरदारों पर आधारित हैरी पॉटर फिल्म सीरीज की सभी फिल्में काफी पॉपुलर रही और सभी को पूरी दुनिया भर में काफी पसंद किया गया। लेकिन 2009 में आई फिल्म हैरी पॉटर एंड हाफ-ब्लड प्रिंस ने काफी नाम कमाया और इस फिल्म में काफी स्पेशल एफेक्ट इफेक्ट्स दिए गए जिस कारण इस फिल्म की लागत आई 279 मिलियन डॉलर।

6. Avengers: Age of Ultron – लागत 283 मिलियन डॉलर

अमेरिकी सुपर हीरो मार्वल कॉमिक्स सुपरहीरो टीम पर आधारित फिल्म द अवेंजर्स ऐज ऑफ़ अल्ट्रॉन साल 2015 में रिलीज की गई थी जो मार्वल स्टूडियोज के बैनर तले बनी है। इसे निर्देशित किया है जॉस व्हेडॉन ने और ये फिल्म दुनिया भर में काफी पसंद की गई। इस फिल्म को बनाने में करीब 283 मिलियन डॉलर का खर्च आया था।

5. Tangled – लागत 286 मिलियन डॉलर

डि‍ज्‍नी की अब तक की सबसे महंगी एनि‍मेटेड मूवी टैंगल्ड को दुनिया भर के 3600 से भी ज्‍यादा थि‍एटर्स में रिलीज किया गया था और इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद भी किया। यह फिल्म एक कंप्यूटर एनिमेटेड कॉमेडी फिल्म है जिसे बनाने में 286 मिलियन डॉलर की लागत आई।

4. Spider Man 3 – लागत 298 मिलियन डॉलर

2007 में आई स्पाइडर मैन फिल्म सीरीज की तीसरी फिल्म स्पाइडर मैन 3 जिसे दुनिया भर के 4300 से भी ज्यादा थियेटर में रिलीज किया गया। इस फिल्म में काफी स्पेशल इफेक्ट्स दिए गए और इस फिल्म को बनाने में हजार से भी ज्यादा लोगों की टीम ने अपना योगदान दिया। इस फिल्म को बनाने में करीब 298 मिलियन डॉलर की लागत आई।

3. Titanic – लागत 298 मिलियन डॉलर

1997 में आई टाइटैनिक फिल्म एक रोमांटिक फिल्म थी जिसमें टाइटैनिक जहाज डूब जाने और इसमें फंसे यात्रियों की कहानी चित्रार्थ की गई है। जेम्स कैमरून के निर्देशन में बनी यह फिल्म टाइटेनिक जहाज के डूबने की कहानी पर आधारित है। इस फिल्म में मुख्य किरदार में थे लियोनार्डो डि कैप्रियो और केट विंस्लेट जिनकी प्रेम कहानी लोगों को काफी पसंद आई। यह फिल्म कई सालों तक सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म रही जिसका रिकॉर्ड 2009 में आई अवतार फिल्म ने तोडा। इस फिल्म को बनाने में करीब 298 मिलियन डॉलर की लागत आई थी।

2. Pirates of the Caribbean: At World’s End – लागत 347 मिलियन डॉलर

पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन फिल्म सीरीज की तीसरी फिल्म “पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन एट वर्ल्ड्स एंड” 2007 में रिलीज की गई थी और इसे भी लोगों ने जबरदस्त पसंद किया। इस फिल्म को बनाने में करीब 347 मिलियन डॉलर की लागत आई थी।

1. Pirates of the Caribbean: On Stranger Tides – लागत 403 मिलियन डॉलर

वॉल्ट डिज्नी पिक्चर्स द्वारा निर्मित “पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन: ऑन स्ट्रेंजर टाइड्स” वर्ष 2011 में रिलीज की गई थी जो पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन फिल्म सीरीज की चौथी फिल्म थी। इस फिल्म को भी लोगों ने इस सीरीज की बाकी फिल्मों की तरह काफी पसंद किया। इस फिल्म को बनाने में 403 मिलियन डॉलर की लागत आई और इसी के साथ ये फिल्म अब तक की सबसे महंगी फिल्म बन गई।

“सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 10 बॉलीवुड फिल्में”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें