विश्व के 5 सबसे शक्तिशाली जानवर

सितम्बर 3, 2016

आज हम आपको विश्व के सबसे शक्तिशाली जानवरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे। यह जानवर इतने शक्तिशाली है कि आप सोच भी नहीं सकते। सबसे शक्तिशाली जानवर-

बेल्जियन ब्लू – बेल्जियन ब्लू एक बहुत ही शक्तिशाली जानवर है यह बेल्जियम में पाया जाता है। यह एक प्रकार का जरख है इसकी पीठ और इसके पैर एक पहाड़ की तरह मजबूत है। इसका वजन करीबन 1230 किलो होता है और यह करीब 900 किलो वजन उठा सकता है।

बुली व्हिफेट्स – यह जानवर जेनेटिक Mutation के द्वारा ऐसा हो गया है की यह अपनी प्रजाति के सभी जानवरों में सबसे शक्तिशाली और फुर्तीला है। पहली बार देखने पर यह एक कुत्ते के समान दिखता है। लेकिन यह बहुत ज्यादा फुर्तीला और अपनी नस्ल का सबसे बेहतरीन जानवर है। यह कुत्ते रेसिंग में भी इस्तेमाल किए जाते हैं जो कि एक बहुत ही प्रचलित खेल है।

पिटबुल – पिटबुल एक प्रकार के कुत्तों की प्रजाति है जो कि सबसे शक्तिशाली माने जाते हैं। यह अपने स्वभाव में काफी गुस्सैल होते हैं इसीलिए इनके साथ छेड़छाड़ करना काफी महंगा पड़ सकता है। खासकर यह बच्चों को अपना शिकार बहुत जल्दी बना लेते हैं।

गोरिल्ला – मध्य अफ्रीका में पाया जाने वाला यह जानवर बहुत ही शक्तिशाली और तेज दिमाग वाला होता है। अगर बात आकार की होती है तो गोरिल्ला उन सब में सर्वश्रेष्ट है। गोरिल्ला में 135 से लेकर 180 किलो वजन होता है और वहीं मादा गोरिल्ला में 68 किलो से लेकर 113 किलो तक वजन होता है।

दरियाई घोडा – यूँ तो दरियाई घोडा शाकाहारी होता है और पानी के अंदर एक शांत स्वभाव का जीव होता है लेकिन आपको बता दें की भारी भरकम शरीर वाला दरियाई घोडा काफी आक्रामक और खतरनाक जीव होता है जो अपने शिकार के टुकड़े टुकड़े कर देता है। एक आंकड़े के अनुसार प्रतिवर्ष करीब 500 लोग दरियाई घोड़े के हमले से मारे जाते हैं।

“जानवरों से जुड़े कुछ अजब गजब रोचक तथ्य”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें