दुनिया के 5 सबसे असामान्य पालतू जानवर

कुछ लोग जानवर प्रेमी होते हैं और उन्हें पालतू बना कर रखें का शौक रखते हैं। हम अपने घरों में खरगोश, पक्षी, कुत्ते इत्यादि पालते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे पालतू जानवरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें लोग अपने घरों में पालते हैं लेकिन ये जीव आम पालतू जीवों से बहुत अलग हैं।

Capybaras चूहे

Capybaras दक्षिण अमेरिका में पाए जाने वाले चूहे होते हैं, ये दुनिया के सबसे बड़े आकार वाले चूहे होते हैं लेकिन इनकी सबसे बड़ी ख़ास बात ये है की ये बहुत शांत और प्रिय स्वाभाव के होते हैं।

Albino Burmese सांप

कुछ लोग सांप पालने के शौकीन होते हैं और Albino Burmese ऐसे पालतू साँपों में से एक है। हालाँकि ये सांप बहुत खतरनाक होता है जो करीब 23 फ़ीट तक लंबा होता है और हमला करने पर चूहों से लेकर मगरमच्छ तक को खा जाता है। ऐसी ही एक घटना के कारण फ्लोरिडा के दंपत्ति को जेल में मौत की सजा सुनाई गई थी क्योंकि इनका पालतू Albino Burmese सांप ने एक महिला की 2 साल की बेटी को मार दिया था।

Miniature घोडा

यूरोप और US में Miniature घोड़ों को पालतू जानवर के रूप में रखा जाता है। इस प्रजाति के घोड़ों की लंबाई थोड़ी कम होती है, इनमे सबसे छोटे घोड़े की लंबाई करीब 18.5 इंच आंकी गई है।

Tarantulas मकड़ी

Tarantulas एक बड़े आकार और बालों वाली मकड़ी होती है जिसे कई लोग अपने घरों में पालते हैं। हालाँकि अगर ये काट ले तो काफी दर्द होता है लेकिन फिर भी इसे लोग पालने का शौक रखते हैं।

Axolotl

वैसे तो ये एक समुद्री जीव है लेकिन US में कुछ लोग इसे पालने का शौक भी रखते हैं। ये नीले कलर का एक आकर्षक और शांत स्वाभाव वाला जीव है।

“जानवरों से जुड़े कुछ अजब गजब रोचक तथ्य”
“दुनिया के 10 सबसे अनोखे जानवर जो बिकते हैं लाखों करोड़ों में”
“अजीबोगरीब विश्व रिकार्ड्स के बादशाह हैं ये विचित्र जानवर”

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment