विश्व का सबसे बेस्ट बॉस

नौकरी करना कोई आसान काम नहीं है, नौकरी में आपको हर काम समय पर और परफेक्ट करना होता है और आपकी एक छोटी सी गलती भी आपकी नौकरी के लिए खतरा बन सकती है। ऐसे में हर समय दिमाग तनाव पूर्ण बना रहता है लेकिन ब्रिटेन का एक शख़्स ऐसा जिसके यहाँ हर कोई कर्मचारी बनने को आतुर रहता है क्योंकि ये अपने हर कर्मचारी को बहुत ही खुश रखता है और ब्रिटेन में तो इसे सबसे बेहतरीन बॉस भी कहा जाने लगा है।

इस शख्स का नाम है क्रिस मोर्लिंग जो Money.co.uk के मालिक और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं, और ये अपनी इस वेबसाइट पर काम कर रहे सभी कर्मचारियों का बहुत ही ज्यादा ख्याल रखते हैं क्योंकि इनका मानना है की जो उनके लिए काम कर रहे हैं उनका ख़ास ख्याल रखना उनकी जिम्मेदारी है और क्रिस कहते हैं “यह टीम ही मेरी सबसे अनोमल धरोहर है”।

क्रिस की इस वेबसाइट पर काम करने वाले स्टाफ को बियर फ्री मिलती है साथ ही हर वर्ष उन्हें न्यूयार्क, फ्लोरिडा जैसी जगहों पर घूमने का मौका दिया जाता है। ऑफिस में काम करते हुए अगर बोरियत हो रही हो तो कर्मचारी ऑफिस में भी फिल्म भी देख सकते हैं।

क्रिस ने अपने कर्मचारियों की हर सुविधा को ध्यान में रखते हुए 10,000 स्क्वायर फीट में फैला ऑफिस बनाया है। हाल ही में इन्होंने अपने ऑफिस को बेहतरीन बनाने के लिए तीन मिलियन पाउंड ख़र्च किये हैं।

यहाँ काम करने वाले कर्मचारियों से ऑफिस और माहौल सुधरने के लिए उनकी जरूरतें और सुझाव पूछे जाते हैं और फिर उन पर अमल कर उन्हें पूरा किया जाता है ताकि कर्मचारियों को किसी चीज़ का मलाल ना रहे।

क्रिस के ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए फ्री जिम और योगा स्टूडियो आदि सुविधा मिलती है ताकि कर्मचारी रिलेक्स हो पाएं।

इस ऑफिस में करीब 50 कर्मचारी काम करते हैं और क्रिस आज भी खुद इंटरव्यू लेते हैं और सभी कर्मचारियों से मेल जोल रखते हैं। साल में 3 दिन चैरिटी के लिए ऑफिस की छुट्टी की जाती है और अगर कोई कर्मचारी चैरिटी करना चाहे तो क्रिस अपनी कंपनी की तरफ से चैरिटी देते हैं, क्रिस 5000 पाउंड्स चैरिटी के लिए रखते हैं।

क्रिस अपनी वेबसाइट को बहुत आगे तक ले जाना चाहते हैं और इसके लिए वो अपनी दरियादिली से अपने कर्मचारियों का दिल जीत कर उनके साथ ये मुकाम हासिल करना चाहते हैं। कर्मचारियों को अपने साथ इस सफर में बनाये रखने के लिए क्रिस उन्हें हर साल के अंत में 45% का बोनस भी देते हैं।

क्रिस का मानना है की वो जितना अपने कर्मचारियों की सुविधाओं, जरूरतों और आकाँक्षाओं का ख्याल रखेंगे वो उतनी ही मेहनत से उनके लिए काम करेंगे।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment