दुनिया के अलग अलग देशों की अजीबोगरीब सौंदर्य परंपरा

सौंदर्यता का कोई मापदंड नहीं होता सभी जगह के लोगों की अपनी अपनी अलग सौंदर्य परंपरा होती है। कहीं गोर लोगों को सुन्दर माना जाता है तो कुछ देश ऐसे हैं जहाँ मोटे होने को सुंदरता का दर्ज दिया जाता है। आज हम आपको दुनिया के कई अलग अलग देशों की सौंदर्य परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें वहां के लोग सुंदरता का मापदंड मानते हैं और अपनाते भी हैं।

जापान

जहां भारत और कई अन्य देशों में सीधे दांतों को सुंदरता का दर्ज दिया जाता है वहीँ जापान में टेढ़े मेढ़े दांतों को सुन्दर समझ जाता है और कई लोग इसके लिए अपने दांतों को आपरेशन के जरिये ऐसा रूप भी देते हैं ताकि सुन्दर दिख सकें।

अफ्रीका

शरीर पर टैटू बनवाने का चलन तो कई जगह है लेकिन अफ्रीका में ये चलन कुछ अलग है, यहाँ टैटू बनाने के लिए एक ख़ास हथियार से शरीर पर घाव किये जाते हैं और उससे जो निशान बनते हैं उन्हें खूबसूरती का प्रतीक माना जाता है।

साउथ कोरिया

साउथ कोरिया में चेहरे को प्लास्टिक सर्जरी के जरिये दिल जैसा आकार देना एक चलन है जिसे खूबसूरत समझ जाता है।

मॉरिटानिया

जहाँ सब जगह एक सही और स्लिम फिगर को खूबसूरती माना जाता है वहीँ पश्चिमी अफ़्रीका के मॉरिटानिया में उस महिला को सबसे खूबसूरत समझ जाता है जिसका वजन ज्यादा हो।

ईरान

ईरान में सीधी नाक को खूबसूरती का मापदंड माना जाता है और इसी कारण यहाँ अक्सर लोग अपनी नाक सीधी कराने के लिए सर्जरी भी कराते हैं।

अफ्रीका की फुला जनजाति

अफ़्रीका की फुला जनजाति में ये माना जाता है की जिस महिला का माथा जितना चौड़ा होगा वो उतनी ही खूबसूरत होगी और इसी कारण इस जनजाति की महिलाऐं अपने सिर के आगे के कुछ बाल काट लेती हैं ताकि उनका माथा थोड़ा बड़ा दिखे और वो खूबसूरत लग सकें।

बर्मा

बर्मा में जिस महिला की जितनी लंबी गर्दन होगी उसे उतना ही खूबसूरत समझ जाता है इसी कारण यहाँ की महिलाऐं अपने गले में चल डालकर रखती हैं ताकि वो खूबसूरत लग सकें।

इथियोपिया

इथियोपिया के मुर्सी जनजाति की महिलाओं में खूबसूरती का अलग मापदंड माना जाता है जिसमे जिस महिला के होठ जितने बड़े होंगे उसे उतना ही खूबसूरत समझा जायेगा और उसे उतना ही ऊँचा दर्ज मिलेगा। इसी कारण यहाँ की महिलाऐं अपने होठों में गोल और लंबे छक्के पहनती हैं।

तज़ाकिस्तान

तज़ाकिस्तान में जिस महिला की आइब्रो जुडी होती हैं उन्हें सुन्दर समझ जाता है, जिन महिलाओं की आइब्रो प्राकृतिक रूप से जुडी नहीं होती वो मेकअप और आपरेशन के जरिये अपनी आइब्रो को मिलाती हैं।

“यह दुनिया के सबसे अजीबोगरीब कपल्स”
“दुनिया के सबसे अजीबोगरीब और अद्भुत जानवर”
“दुनिया के 10 सबसे अजीबोगरीब फैशन ट्रेंड्स”
“अतिरिक्त अंग वाले कुछ अजीबोगरीब लोग”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment