धरती के मांसाहारी पौधे

1287

शायद आपको लगता होगा कि सिर्फ इंसान और जानवर ही मांसाहारी होते हैं लेकिन शायद आपको यह नहीं पता होगा की इस धरती पर कुछ ऐसे पौधे भी हैं जो शिकारी और मांसाहारी हैं। ये पौधे अपने भोजन के लिए किसी शिकारी की तरह घात लगाए रहते हैं और शिकार के पास आते ही उस पर हमला बोल देते हैं। आइये आपको भी बताते हैं इन मांसाहारी पौधों के बारे में।

गंध के जरिए शिकार करने वाले पौधे

मांसाहारी पौधों में से कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जो खास तरह की गंध फैलाते हैं जो गंध कीटों को बेहद आकर्षित करती है। ये पौधे अपने शिकार को इस गंध के जरिए ललचाते हैं और जैसे ही कोई कीट इस गंध को सूंघते हुए इस पौधे के करीब आता है यह पौधे उसका शिकार कर लेते हैं। इस तरह के पौधों में खास तरह के बैक्टीरिया और एंजाइम होते हैं जो इन कीड़ों को पचाने में सहायक होते हैं।

काँटों और फिसलन वाले मांसाहारी पौधे

मांसाहारी पौधों में से कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिन पर कांटे लगे होते हैं और वह इन कांटों से कीड़े और छोटे परिंदों को जकड लेते हैं। वहीँ कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिनकी सतह काफी फिसलन भरी होती है और जैसे ही कीट इन पौधों के पत्तों पर बैठते हैं तो फिसलकर नीचे गिर जाते हैं। भारत में भी एक ऐसा ही मांसाहारी पौधा पाया जाता है जिसे नागफनी के नाम से जाना जाता है।

जकड़ने वाले मांसाहारी पौधे

कुछ मांसाहारी पौधों में रेशे निकले होते हैं जो अपने अंदर कीड़ों को फंसा लेते हैं। कुछ पौधों का मुंह तो ढक्कन जैसा होता है जिसमें कीड़े फंस जाते हैं। मांसाहारी पौधे कीड़ों को अपना भोजन बनाकर अपने पोषक तत्व प्राप्त करते हैं।

कांटेदार पत्तियों वाले मांसाहारी पौधे

वीनस फ्लाईट्रैप नाम का एक पौधा होता है जो जिस पर काफी कांटेदार पत्तियां लगी होती है। यह पत्तियां मेंढक, छिपकली और घोंघे जैसे जीवों को भी अपने अंदर फंसा लेती हैं और जब तक ये जीव गल कर इस पौधे का भोजन नहीं बन जाते तब तक ये पत्तियां नहीं खुलती।

बेहद फुर्तीला मांसाहारी पौधा

यूरिकुलैरिया नामक मांसाहारी पौधा दिखने में बेहद कोमल और खूबसूरत दिखता है लेकिन यह पौधा बिजली की रफ्तार से अपने पास आने वाले कीटों को अपना भोजन बना लेता है। यह जल मक्खी और टैडपोल जैसे जीवो को भी खा जाता है। यह मांसाहारी पौधा बहुत ही फुर्ती से अपने शिकार को धर दबोचता है।

भ्रमित कर देने वाला मांसाहारी पौधा

पिंगिकुला नामक यह पौधा दिखने में बेहद कोमल और हरा भरा दिखता है लेकिन यह कीड़ों को भ्रमित कर उन्हें अपना निवाला बनाता है। इस पौधे की हरी भरी पत्तियों के ऊपर पानी की बूंदे दिखाई देती हैं और इन्हीं से आकर्षित होकर कीड़े इन पत्तियों पर बैठते हैं और फिर यह पौधा उन कीड़ों को अपना भोजन बना लेता है।

“जानिए क्यों उगाए जाते हैं डिवाइडर पर पेड़ पौधे”
“घर को बनाना चाहते हैँ शुद्ध तो लगाइए ये पौधे”
“ऐसे पौधे जो मार सकते हैं”

Add a comment