इन शहरों में रहती है सबसे ज्यादा भीड़

सड़कों पर ट्रैफिक जाम लगना एक आम बात है लेकिन इससे कई लोगों को बहुत परेशानी होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताएंगे जहां पर इतना भयंकर ट्रैफिक जाम लगता है कि वहां के लोगों को अब इसकी आदत सी पड़ गई है। तो चलिए इन शहरों के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं और इन्हें देखने के बाद आपको अपने शहर का ट्रैफिक जाम कम लगेगा।

बीजिंग

यह शहर दुनिया का सबसे व्यस्ततम शहर है यहां पर 5000000 से अधिक वाहन सड़कों पर एक साथ दौड़ते हैं और ट्रैफिक जाम लगना यहां पर एक आम बात है।

ताइनान

ताइनान शहर ताइवान में स्थित है और इन्फ्रास्ट्रक्चर आबादी का दबाव झेलने में बिल्कुल भी सक्षम नहीं है। यह शहर पूर्ण रूप से व्यवस्थित नहीं है इसलिए यहां पर ट्रैफिक जाम आसानी से लग जाता है।

रियो डी जेनेरो

ब्राजील का यह शहर ओलंपिक खेलों के आयोजन के लिए चर्चा में रहा था और इस शहर पर एक सर्वे के अनुसार यह पाया गया कि यहां पर हर व्यक्ति 45 मिनट ट्रैफिक जाम रोज झेलता है।

चेगदू

चीन का यह शहर ट्रैफिक की समस्या झेल रहा है इसको कम करने के लिए यहां पर बस की सुविधा उपलब्ध कराई गई लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। सरकार यह चाहती थी कि बस का इस्तेमाल करके लोग अपने वाहन का इस्तेमाल कम करेंगे लेकिन ऐसा हो नहीं पाया।

इस्तांबुल

तुर्की ट्रैफिक जाम के लिए यह शहर बेहद ही बदनाम है वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मुताबिक यहां प्रत्येक नागरिक प्रतिवर्ष 175 घंटे ट्रैफिक जाम में बिताता है।

बुखारेस्ट

रोमानिया यूरोप का सबसे व्यस्तम शहर माना जाता है रोमानिया की यह खूबसूरत राजधानी अपने ट्रैफिक के लिए बेहद बदनाम है।

चोंगकिंग चीन

चीन एक बेहद तेजी से बढ़ता हुआ देश है और यहां पर ट्रैफिक व्यवस्था की समस्या आम बात है और खराब ट्रैफिक के लिहाज से चीन का यह शहर कई अन्य शहरों को पछाड़ देता है।

जकार्ता इंडोनेशिया

जकार्ता के 70 फीसदी से अधिक प्रदूषण का कारण वाहन है और यहां पर ट्रैफिक जाम बेहद बड़ी समस्या है।

बैंकॉक थाईलैंड

बैंकॉक दुनिया का खूबसूरत शहर है लेकिन यहां पर ट्रैफिक जाम एक बहुत बड़ी समस्या है और यहां लोग घंटों ट्रैफिक जाम में फंसे रहते हैं।

मेक्सिको सिटी, मैक्सिको

यह शहर ट्रैफिक की समस्या से निजात पाने के लिए नो व्हीकल डे भी मनाता है लेकिन इसका कोई फायदा आज तक नहीं हुआ है।

“चेन्नई की बसों में रहती है सबसे ज्यादा भीड़”
“यह विश्व की सबसे पावरफुल मोटरसाइकिल”
“दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट”
“दुनिया के सबसे घटिया एयरपोर्ट”