फ्रांस में बनी दुनिया की पहली सोलर सड़कें, जानिए क्या है खास??

7245

बिजली बचाने और उसे बनाने के लिए पूरे विश्व में कई प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं और अभी हाल ही में भारत को भी विश्व का सबसे बड़ा सोलर प्लांट मिला है। इसी पहल के अनुसार फ्रांस में भी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। फ्रांस की सरकार ने यहां कुछ ऐसी सड़कें बनाई है जो सूरज से ऊर्जा प्रदान करेंगी यह सड़कें 2880 सोलर पैनलों के द्वारा बनाई गई हैं। जिनमें 3400 लोगों वाले 1 गांवों को आराम से बिजली मिल सकेगी।

यह दुनिया की पहली ऐसी सड़के होंगी जहां पर सोलर पैनल का इस्तेमाल किया गया है और ऐसा कर के फ्रांस ने पूरी दुनिया को चौंका दिया है। इस सिस्टम से करीबन 280 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा और गर्मियों के वक्त यह सिस्टम रोज 1500 किलो वॉट बिजली पैदा करेगा।

यह सड़क दो साल पहले ही बनकर तैयार हो चुकी थी लेकिन फ्रांस की सरकार चाहती थी कि इसका अच्छी तरीके से टेस्ट किए जाने के बाद ही लोगों को इस पर जाने की अनुमति दी जाए जिससे उनको कोई समस्या ना हो।

लेकिन फ्रांस में कई लोग ऐसे भी हैं जो इस फैसले को गलत मान रहे हैं उनके हिसाब से इस प्रकार की सड़कों को बनाने में बहुत ज्यादा खर्च होगा और इस पैसे से खराब सड़कों की हालत सुधारी जा सकती थी। फ्रांस की सरकार ने यह फैसला लिया है कि वह 1000 किलोमीटर की सड़कों पर सोलर पैनल लगाएगी और आने वाले वक्त में बिजली की सभी समस्याओं को इस प्रकार की योजनाओं से दूर किया जा सकेगा। हम आशा करते हैं कि भारत की सरकार भी इस प्रकार के कुछ कदम उठाएगी जिससे बिजली की समस्या का समाधान किया जा सके।

“दुनिया के सबसे सुखी और दुखी देश”
“दुनिया के 10 ऐसे देश जहां मिलता है सबसे सस्ता पेट्रोल”

Add a comment