विश्व के सबसे ऊंचे बांध

दिसम्बर 26, 2016

पानी का काम बहना होता है लेकिन मनुष्य को अपनी जरूरतों के अनुसार इसका इस्तेमाल करना पड़ता है जिसके लिए नदियों पर बांध बनाए जाते हैं जो कि पानी को रोककर एक जगह इकट्ठा कर देते हैं। जिससे मनुष्य अपनी जरूरतों के अनुसार पानी का इस्तेमाल कर सकता है। भारत में लगभग 4000 छोटे और बड़े बांध हैं और दुनिया में न जाने कितने बांध बनाए जा चुके हैं इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे बांध दिखाने जा रहे हैं जो विश्व में आकार और संरचना के आधार पर सबसे ऊंचे बांध हैं।

Nurek dam, तजाकिस्तान – यह बांध दुनिया का सबसे ऊंचा बांध है इसकी ऊंचाई लगभग 304 मीटर है और यह तजाकिस्तान Vakhsh नदी पर बना हुआ है। इस बांध का निर्माण 1961 में किया गया था और इस को पूर्ण रुप से चालू 1981 में किया गया था।

Xiaowan dam, चीन – यह विश्व का दूसरे नंबर का सबसे ऊंचा डैम है इसकी ऊंचाई 292 मीटर है। इस डैम का निर्माण पनबिजली ऊर्जा प्रदान करने के लिए किया गया था। इस डैम से 4200 मेगावाट बिजली स्टेशन को पूर्ण रूप से बिजली प्रदान की जाती है। इसका निर्माण 2002 से 2010 तक किया गया था।

Grande Dixence dam, स्विट्ज़रलैंड – यह बांध भी काफी बड़ा बांध है इसकी ऊंचाई 285 मीटर है। यह दुनिया की सबसे ऊंची ग्रेविटी वाला डैम है। यह बांध भी पनबिजली निर्माण के लिए बनाया गया था यह चार पावर स्टेशन को ईंधन प्रदान करता है और 40000 घरों को रोशन करने के लिए बिजली का उत्पादन इसके द्वारा किया जाता है।

Enguri Dam, जॉर्जिया – यह दुनिया का सबसे ऊंचा बांध है इस बांध की ऊंचाई 271.5 मीटर है यह बांध Enguri नदी पर बना हुआ है।

Vajont dam, इटली – 1959 में बना यह बांध आज के समय में अनुपयोगी बांध है लेकिन इसकी ऊंचाई 261.6 मीटर है। यह बांध इटली के वेन इसके उत्तर में 2 किलोमीटर दूरी पर स्थित है।

Manuel Moreno Torres Dam, मैक्सिको – इस बांध की ऊंचाई 261 मीटर है यहां ब्रिज ग्रिजल्वा नदी पर बना हुआ है और अपने नवीनीकरण के बाद यह मेक्सिको का सबसे ऊंचा बांध बन चुका है। इस बांध का निर्माण 1974 से 1980 के दौरान किया गया था।

Nuozhadu Dam, चीन – पनबिजली उत्पादन के लिए यह बांध काफी बड़ा बांध है इसकी ऊंचाई 261 मीटर है और यह Lancang नदी पर बना हुआ है।

Tehri Dam, भारत – 260.5 मीटर ऊंचा भारत का टिहरी बांध विश्व का आठवां सबसे बड़ा बांध है। यह बांध भागीरथी नदी पर बना हुआ है यह बांध बिजली बनाने के साथ सिंचाई और पेयजल आपूर्ति के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

Mauvoisin Dam, स्विट्ज़रलैंड – इस बांध की ऊंचाई करीब 250 मीटर है। यह बांध 1957 में बनकर तैयार हो गया था लेकिन 1991 के बाद इस बात की कैपिसिटी और बढ़ा दी गई।

Laxiwa Dam, चीन – यह बांध 250 मीटर ऊंचा बांध है और यह येलो नदी पर बना हुआ है।

“बौद्ध धर्म से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें