दुनिया के सबसे बड़े आकार वाले जानवर

हर प्रजाति के जानवरों की लंबाई और वजन लगभग एक सामान होता है लेकिन कुछ प्रजातियों में भी कुछ जानवर असामान्य रूप से बढ़ते हैं। आज हम आपको ऐसे ही असामान्य जानवरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें दुनिया के सबसे बड़े जानवर माना गया है। आप भी इन सबसे बड़े आकार वाले जानवर की लंबाई और वजन जानकर आश्चर्यचकित रह जायेंगे।

सबसे बड़ा कुत्ता – Zeus दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता है जिसका वजन है करीब 70 किलो। और इसकी लंबाई है करीब 44 इंच। हालाँकि अब ये इस दुनिया में नहीं है 2004 में इसकी मौत हो गई थी।

सबसे बड़ा खरगोश – Greedy eater, darius दुनिया का सबसे बड़ा खरगोश है जो एक महीने में करीब 360 गाजर 30 सेब और करीब 15 गोभी खा जाता है। 50 पौंड वजनी ये खरगोश 4 फ़ीट 4 इंच लंबा है।

सबसे बड़ी घरेलू बिल्ली – Ludo नाम की ये बिल्ली Kelsey और Mathew gill को एक कचरे के डिब्बे में मिली थी जिसे इन्होंने अपने साथ रखने का फैसला लिया। ये बिल्ली दुनिया की सबसे बड़ी घरेलु बिल्ली है इसका वजन है करीब 24.5 पौंड और ये करीब 45 इंच लंबी है।

सबसे लंबा घोडा – Big jake नाम का ये घोडा दुनिया का सबसे बड़ा घोडा है जिसका वजन है करीब 2600 पौंड और ये करीब 210.2 cm लंबा है।

सबसे लंबी गाय – Blosom नाम की ये गाय दुनिया की सबसे बड़ी गाय है जिसका वजन है करीब 2000 पौंड और इसका कद है करीब 6 फ़ीट 4 इंच।

Stingray मछली – stingray मछली दुनिया की सबसे बड़ी मछली है जिसका वजन है करीब 800 पौंड और ये 14 फ़ीट बड़ी है।

सबसे बड़ा केकड़ा – ये जापानी केकड़ा दुनिया का सबसे बड़ा केकड़ा है, ये 3.8 मीटर लंबा है और इसका वजन है करीब 42 पौंड।

सबसे बड़ी मकड़ी – Goliath bird-eating दुनिया की सबसे बड़ी मकड़ी है इसके पैर 11 इंच लंबे हैं।

सबसे बड़ा सांप – Medusa नाम का ये अजगर दुनिया का सबसे लंबा सांप है जिसकी लंबाई है करीब 25 फ़ीट 2 इंच, इसका वजन है करीब 350 पौंड।

“भारत का सबसे खतरनाक राज्य है नागालैंड, जानिए क्यों”
“काम वासना – भारत की सबसे बड़ी बीमारी”
“भारत के सबसे जहरीले सांप”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।