विश्व की सबसे बड़ी दूरबीन जिस से खोजे जाएंगे नए ग्रह

आज हम आपको विश्व की सबसे बड़ी दूरबीन के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे इस ब्रम्हांड के अनसुलझे रहस्य पर से परदा हटाया जाएगा। इस दूरबीन के द्वारा सितारों और आकाश गंगा का भी विश्लेषण किया जाएगा। यह दूरबीन चीन की महत्वकांशी परियोजनाओं में से एक है आपको बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी दूरबीन दक्षिण पश्चिमी चीन में बनाई गई है।

इस प्रोजेक्ट की रिपोर्ट के मुताबिक इस दूरबीन के द्वारा एलियंस और दूसरे ग्रहों को ढूंढने में बहुत मदद मिलेगी। इस दूरबीन के द्वारा ब्रम्हांड के अधिक घनत्व वाले इलाकों में आसानी से शोध किया जा सकेगा। इस परियोजना को चीन ने अपनी सेना के समर्थन से बनाया है इस में अरबों रूपया खर्च किया गया है और इसी महीने लॉन्च किया जाने वाला दूसरा स्टेशन है।

यह दुरबीन करीब 500 मीटर व्यास में फैली हुई है और इसे देख कर कोई भी आश्चर्यचकित हो सकता है।

यह माना जा रहा है कि इस दूरबीन को बनाने में करीबन 1.2 बिलियन युआन का खर्चा लगा है जिसे अगर अमेरिकन डॉलर में परिवर्तित किया जाए तो यह 180 करोड़ डॉलर होंगे। इस दूरबीन को बनाने का कार्य 2011 में शुरू कर दिया गया था यह दूरबीन एलियंस को भेजे जाने वाले संदेशों को भी ट्रैक कर सकती है।

दूरबीन में करीबन 500 मीटर का टेलीस्कोप लगा है जो किसी भी अन्य टेलिस्कोप से बहुत ज्यादा तेज है। आपको बता दें कि यह दूरबीन इतनी बड़ी है कि इसके क्षेत्रफल में 30 फुटबॉल स्टेडियम बनाए जा सकते हैं।

News Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment