दुनिया के सबसे हैरतअंगेज पुल

1482

यूँ तो दुनिया भर में पुल बनते हैं जिनमें जबरदस्त इंजीनियरिंग दिखाई देती है। ऐसा ही एक पुल है चीन की क्विंगशुई नदी के ऊपर बना पुल जिसने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर केंद्रित किया था। आइए आज दुनिया भर के कुछ ऐसे ही पुलों पर नजर डालते हैं जो वाकई में एक जबरदस्त इंजीनियरिंग की मिसाल हैं।

तबियत ब्रिज, ईरान

ईरान में बना यह ब्रिज खासतौर पर पदयात्रियों के लिए बनाया गया है जो वहां का सबसे लंबा ब्रिज है। दो पार्कों को जोड़ने वाले इस ब्रिज की लंबाई है करीब 270 मीटर जिसे एक हाईवे के ऊपर बनाया गया है। इसकी इतनी जबरदस्त इंजीनियरिंग के चलते इसे कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं।

ओरेसुंड पुल, यूरोप

यूरोप में स्थित करीब 8 किलोमीटर लंबा यह ब्रिज डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन को स्वीडन के शहर मालमो से जोड़ता है और यह यूरोप का सबसे लंबा रेल रोड ब्रिज भी है। समुद्र के ऊपर बने इस ब्रिज की इंजीनियरिंग वाकई काबिले तारीफ है।

बोस्फोरस ब्रिज, तुर्की

तुर्की के इस्तांबुल शहर में बना बोस्फोरस ब्रिज यूरोप और एशिया महाद्वीप को जोड़ता है। इस ब्रिज को 1973 में बनाया गया था और इस ब्रिज की ऊंचाई है करीब 165 मीटर।

वेरैजानो ब्रिज, न्यूयॉर्क

ब्रूकलिन इलाके को एक द्वीप से जोड़ने वाला यह ब्रिज न्यूयॉर्क में बना है। इस पुल का नाम 16वीं सदी में न्यूयॉर्क के तट पर पहुंचने वाले पहले यूरोपीय नाविक जोवानी दा वेरैजानो के नाम पर रखा गया है।

क्विंगशुई पुल, चीन

यह पुल दुनिया का दूसरा सबसे ऊंचा पुल है जो चीन में स्थित है। इस पुल की लंबाई करीब 1130 मीटर है जबकि इसकी ऊंचाई की बात करें तो यह 406 मीटर ऊंचा है। दुनिया का सबसे ऊंचा पुल भी चीन में ही बना है जो सिदु नदी के ऊपर से गुजरता है और इस ब्रिज की ऊंचाई है करीब 496 मीटर। क्विंगशुई पुल करीब 2 साल में बनकर तैयार हुआ था और इसमें करीब 24 करोड डॉलर खर्च हुए थे। लेकिन इस ब्रिज की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह चीन के दो शहरों को जोड़ता है जिनकी दूरी 160 किलोमीटर की है लेकिन इस पुल के बनने के बाद इन दो शहरों की दूरी घटकर सिर्फ 36.8 किलोमीटर रह गई।

गोल्डन गेट ब्रिज, सेन फ्रांसिस्को

सेन फ्रांसिस्को में बना गोल्डन गेट ब्रिज इतना खूबसूरत है कि इसकी खूबसूरती के चलते इसे पुलों का राजा कहा जाता है। इस पुल की लंबाई है 1280 मीटर जबकी यह 227 मीटर ऊंचा है।

“जानवरों को हादसों से बचाने के लिए बनाए गए हैं यह पुल”
“पुलिस की वर्दी का रंग खाकी क्यों होता है? जानिए हैरान कर देने वाला सच”
“चीन में आम लोगों के लिए खुला दुनिया का सबसे ऊंचा पुल”
“ये हैं दुनिया के सबसे अजीबोगरीब पुल”

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment