दुनिया के सबसे अजीबोगरीब और अद्भुत जानवर

इस दुनिया में ना जाने कितने ऐसे आश्चर्य हैं जिन पर विश्वास कर पाना मुमकिन नहीं होता, आज हम आपको ऐसे ही कुछ अजीबोगरीब जानवरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सबसे अद्भुत हैं।

Pig The Dog

अगर आप इसके नाम से सोच रहे हैं की ये कोई सूअर है तो ऐसा नहीं है, असल में ये एक कुत्ता ही है जिसका नाम है “pig” । दरअसल ये एक अजीब कुत्ता है जो बिना रीढ़ की हड्डी के एक हिस्से के पैदा हुआ था और इसमें कई पसलियां भी नहीं हैं। इसकी कशेरुकाएं भी आपस में जुडी हुए और मुड़ी हुई हैं। इसके कूल्हे भी गलत दिशा में और विकृत हैं। इसकी रीढ़ की हड्डी गर्दन के पास 2 भागों में बँटी हुई है। हालाँकि ये एक स्वस्थ कुत्ता है जो बाकी कुत्तों की तरह कूदता, भागता और खाता है।

Copito De Nieve सफेद गोरिल्ला

गोरिल्ला अक्सर काले रंग के होते हैं लेकिन एक ऐसा गोरिल्ला भी है जो दुनिया का इकलौता सफ़ेद रंग का गोरिल्ला है। हालाँकि इस गोरिल्ला की कैंसर के चलते 2003 में मौत हो गई थी और ये गोरिल्ला बार्सिलोना, स्पेन के एक चिड़ियाघर में रहता था।

Zhu Jianqiang – दो पैरों वाला सूअर

चीन में एक गांव में एक सूअर ऐसा है जिसके पैदाइशी सिर्फ दो ही पैर हैं और गांव वाले इसे zhu jianqiang नाम से पुकारते हैं। इस गांव का एक व्यक्ति इसकी पूरी देखभाल करता है और ये सूअर आम सूअर की तरह बिना परेशानी के चलता है और अपना जीवन बिताता है।

Frank and Louie – दो मुंह वाली बिल्ली

Frank and Louie नाम की एक ऐसी बिल्ली जिसके एक नहीं दो मुंह हैं हालाँकि अब ये जीवित नहीं है इसकी 15 साल की उम्र में कैंसर के चलते मौत हो चुकी है लेकिन 2 मुंह के साथ सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली इस बिल्ली का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है।

Lurch Ankole Watusi – सबसे लंबे सींग वाला पशु

lurch ankole watusi नाम के इस पशु के नाम दर्ज है सबसे लंबे सींग का विश्व रिकॉर्ड, इसके एक सींग की लंबाई है 37.5 इंच और एक सींग से दूसरे सींग तक की कुल लंबाई है करीब 7 फ़ीट। इसके एक सींग का वजन है करीब 45 किलो।

Hulk The Pitbull – सबसे बड़ा कुत्ता

ये है दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता जिसका वजन है करीब 77 किलो। ये कुत्ता USA की एक दंपत्ति का पालतू कुत्ता है और इसके विशालकाय शरीर के चलते इसके बच्चों को बेचने के लिए ये दंपत्ति मोटी रकम मांग रहे है।

Kenny The Tiger – सफ़ेद बाघ

अपनी अजीब संरचना और इसमें पाए जाने वाला डाउन सिंड्रोम इस सफ़ेद बाघ को सबसे अलग बनाता है और इसी कारण ये सभी के आकर्षण का केंद्र होता है। हालाँकि एक खबर के अनुसार अब ये बाघ मर चुका है।

Red Giant Alaskan Malamute – विशालकाय कुत्ते

इस प्रजाति के कुत्तों का वजन साधारणतः 35 से 45 किलो तक होते हैं लेकिन कुछ कुत्ते विशालकाय रूप ले लेते हैं और उनका वजन 68 किलो तक पाया जाता है।

Kanzi The Chimpanzee – सबसे इंटेलीजेंट चिम्पांजी

इस प्रजाति के चिम्पांजी सबसे इंटेलीजेंट और समझदार चिम्पांजी होते हैं ये किसी इंसान की तरह कंप्यूटर पर गेम खेल लेता है, लकड़ियों में आग लगा सकता है और किसी मनुष्य की तरह ही खाना खा लेता है।

Matilda The Cat

ये एक ऐसी बिल्ली है जिसकी ऑंखें किसी एलियन की तरह लगती हैं, हालाँकि इसकी आँखों में भेंगापन है और लेंस आँखों से खिसक गए हैं जिस कारण इसकी ऑंखें ऐसी दिखाई देती हैं।

“जानवरों से जुड़े कुछ अजब गजब रोचक तथ्य”
“अजीबोगरीब विश्व रिकार्ड्स के बादशाह हैं ये विचित्र जानवर”
“दुनिया के सबसे चतुर जासूस जानवर”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment