दुनिया के सबसे अजीबोगरीब और विचित्र पेड़

अप्रैल 8, 2017

यूं तो आपने अलग-अलग खासियत वाले कई पेड़ देखे होंगे, कोई सबसे पुराना है तो कोई अजीबोगरीब आकृति वाला। आज हम आपको दुनिया के सबसे विचित्र पेड़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप भी आश्चर्यचकित रह जाएंगे। आइए आपको बताते हैं इन अजीबोगरीब विचित्र पेड़ के बारे में।

1. बोतल पेड़ (Bottle Tree) – यह पेड़ नामीबिया में बना है और यह धरती के सबसे घातक पेड़ों की गिनती में आता है। इस पेड़ से निकलने वाला दूधिया रस बहुत ही जहरीला होता है। पुराने समय में तो इस पेड़ को शिकारी अपना शिकार करने के काम में भी लेते थे। शिकारी इसके जहरीले दूधिया रस को अपने तीर पर लगाकर शिकारी को निशाना बनाते थे।

2. वावोना पेड़– रेडवुड (Wawona Tree) – संयुक्त राज्य अमेरिका के योसमाइट राष्ट्रीय उद्यान के मैरिपोसा ग्रोव में स्थित ये पेड़ काफी विशालकाय है और 1881 में इसके तने को बीच में से काटकर इसमें से रास्ता बना दिया गया। इसी कारण ये पेड़ पर्यटकों के लिए एक ख़ास आकर्षण का केंद्र बना रहता है।

3. टीपॉट बाओबाब (Teapot Baobab) – 1000 साल पुराने यह पेड़ मेडागास्कर से मिलते-जुलते हैं। इन पेड़ों की ऊंचाई करीब 80 मीटर होती है जबकि इनका तना करीब 25 मीटर से भी ज्यादा मोटा होता है। सूखा पड़ने की स्थिति में इनका तना अपने लिए पानी इकट्ठा करने का काम करता है। सावन के मौसम में जब इन पेड़ों पर फूल लगते हैं तो वो सिर्फ 24 घंटे तक ही रहते हैं और फिर टूट जाते हैं।

4. सिल्क कॉटन ट्री (Silk Cotton Trees of Ta Prohm) – दक्षिण पूर्व एशिया के Ta Prohm मंदिर की सबसे बड़ी खासियत यह पेड़ ही है। इस पेड़ की जड़ों ने इस मंदिर को चारों तरफ से जकड़ रखा है। इस पेड़ की ऊंचाई बहुत ज्यादा है और पर्यटकों के लिए यह पेड़ आकर्षण का केंद्र बना रहता है। यह मंदिर यूनेस्को कि विश्व विरासत है।

5. हाइपेरियन (Hyperion) – यह दुनिया का सबसे ऊंचा पेड़ है, इस तरह के पेड़ 1200 से 1800 तक जिंदा रहते हैं। इस हाइपेरियन पेड़ की लंबाई है करीब 115.5 मीटर जबकि यह करीब 9 मीटर चौड़ा है। यह पेड़ न्यूयॉर्क की स्टैचू ऑफ लिबर्टी से भी ऊंचा है।

6. पेजिबए पाम (Pejibaye Palm) – मूल रूप से मध्य और दक्षिण अमेरिका में पाया जाने वाला यह पेड़ काफी अनोखा है। इस पेड़ के तने पर spikes बने होते हैं और इसके पत्ते करीब 3 मीटर तक लंबे होते हैं। इस पेड़ पर लगने वाला किण्वित फल काफी लोकप्रिय है।

7. क्रूकेड फारेस्ट ऑफ़ ग्रैफिनो (Crooked Forest of Gryfino) – पश्चिम पोलैंड में ग्राइफिनो के पास उगे ये करीब 400 पेड़ काफी रहस्यमई हैं। ये पेड़ बड़ी अजीब आकृति के हैं और इन पेड़ों की ऐसी आकृति कैसे बनी यह कोई नहीं समझ पाया। किसी का कहना है कि इंसानों ने ही इन पेड़ों को ऐसा आकार दिया है ताकि इन्हें फर्नीचर, हल और नाव बनाने के काम में लिया जा सके।

8. बर्मिस ट्री (Burmis Tree) – इस पेड़ की कहानी भी काफी अनोखी और रहस्यमई है। ये पेड़ कनाडा में स्थित है लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि इस पेड़ की 1770 के दशक में ही मौत हो गई थी लेकिन आज भी यह पेड़ बिना किसी नुकसान के वैसे ही खड़ा है। हालांकि एक बार 1998 में तेज हवा के चलते यह पेड़ गिर गया था लेकिन वहां के स्थानीय लोगों ने इस पेड़ को फिर खड़ा कर दिया।

9. ट्री आफ लाइफ (The tree of Life) – यह पेड़ भी अपने आप में बेहद अनोखा और रहस्यमई है और इसका कारण यह है कि यह पेड़ एक रेगिस्तान के बीच में उगा है जो करीब 400 साल पुराना है और इसकी ऊंचाई है 9.75 मीटर। आश्चर्य की बात यह है कि रेगिस्तान में होने के बावजूद भी यह पेड़ सूखता नहीं है। इसके आसपास मीलों तक कोई और पेड़ नहीं है यह बात सभी को चौंका देती है कि यह पेड़ रेगिस्तान में होने के बावजूद भी कैसे फल-फूल रहा है। हालांकि कहा जाता है कि इस पेड़ की जड़ें बहुत गहरी हैं और इसी कारण यह जमीन के नीचे से पानी सोखकर अपना पोषण लेता है। स्थानीय लोगों का मानना है कि स्वर्ग का बगीचा कभी इसी जगह पर हुआ करता था और यह पेड़ यूनेस्को की विश्व विरासत भी है।

10. सनलैंड बाओबाब (Sunland baobab) – दक्षिण अफ्रीका के लिंपोपो राज्य में स्थिति यह पेड़ वहां का सबसे ऊंचा और बड़ा बाओबाब पेड़ है जिसकी लंबाई है 20 मीटर और घेरा करीब 47 मीटर का है। यह पेड़ विश्व के सबसे पुराने पेड़ों में से एक है और माना जाता है कि यह करीब 6000 साल पुराना पेड़ है। इस पेड़ की खासियत यह है कि यह पेड़ कुदरती तौर पर अंदर से खोखला है जिसके अंदर लोग आराम से घूम सकते हैं और बैठ सकते हैं। इसी विशेषता के चलते यहां पर 1993 में एक “बार” खोला गया जहां 15 से 20 लोगों के बैठने की व्यवस्था है।

“अजीबोगरीब विश्व रिकार्ड्स के बादशाह हैं ये विचित्र जानवर”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें