दुनिया की सबसे अजीबोगरीब डिग्रियां

231

अक्सर हम ऐसी डिग्रियां लेने के लिए ही पढाई करते हैं जो नामी हों और जिनसे अच्छी जॉब मिल सके। लेकिन आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी डिग्रियों के बारे में बताने वाले हैं जिनके बारे में शायद आपने कभी नहीं सुना होगा और इन डिग्रियों के बारे में जानकर आप भी सोचेंगे ऐसी डिग्रियों की पढाई किसे हो सकती है।

1. सर्फ साइंस एंड टेक्नॉलजी

ये डिग्री खासकर सर्फिंग की पढाई के लिए दी जाती है और ये डिग्री कॉर्नवल कॉलेज कराता है जो दो साल का कोर्स है।

2. कंटेम्पररी सर्कस एंड फिजिकल परफॉर्मेंस

बाथ की स्पा यूनिवर्सिटी में यह कोर्स कराया जाता है जिसमे सर्कस और एक्रोबेटिक्स से जुडी पढाई कराई जाती है।

3. टर्फ ग्रास साइंस

पेन्सिल्वेनिया की पेन स्टेट यूनिवर्सिटी में यह कोर्स कराया जाता है जिसमे किस जमीन पर कैसी घास उगाई जाती है उसकी पूरी जानकारी पढाई जाती है।

4. इंटरनेशनल स्पा मैनेंजमेंट

डर्बी यूनिवर्सिटीमें यह कोर्स कराया जाता है जिसमे स्पा के बारे में पूरी जानकारी पढाई जाती है जैसे स्पा क्या होती है, कैसे की जाती है, इसके स्वास्थ्य लाभ इत्यादि।

5. कठपुतली कला

कठपुतली कला की भी डिग्री के लिए ख़ास ट्रेनिंग की पढाई करायी जाती है जो कनेक्टिकट यूनिवर्सिटी कराती है जिसमें कठपुतलियों के इतिहास, विज्ञान और भूगोल इत्यदि के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है।

6. थीम पार्क इंजीनियरिंग

इस डिग्री में पढ़ाया जाता है की थीम पार्क में किस तरह से काम किया जाता है, वहां झूले की तरह से लगाए जाते हैं इत्यादि। ये ख़ास डिग्री कैलिफॉर्निया स्टेट लॉन्ग में पढाई जाती है।

7. बेकिंग टेक्नॉलजी मैनेजमेंट

केक बनाने का भी ख़ास डिग्री कोर्स होता है जो लंदन की साउथबैंक यूनिवर्सिटी कराती है इसमें एक बेहतर और अलग अलग प्रकार के केक बनाने की पूरी जानकारी पढाई जाती है।

8. विटीकल्चर और ओएनोलॉजी

बेहतरीन तरह की वाइन बनाने के लिए भी एक ख़ास तरह का कोर्स कराया जाता है जो ब्रिटेन का प्लंपटन कॉलेज कराता है।

9. वाइकिंग स्टडीज

 

शायद आप वाइकिंग्स के बारे में नहीं जानते होंगे वाइकिंग्स 8वीं से 11वीं सदी के मध्य स्कैंडेनेवियन देशों पर हमला करने वाले लुटरों को कहा जाता था। वाइकिंग्स की पूरी जानकारी के लिए भी एक ख़ास डिग्री कोर्स कराया जाता है जो लंदन के यूनिवर्सिटी कॉलेज में पढ़ाया जाता है।

10. प्रोफेशनल टेनिस मैनेजमेंट

टेनिस कोई आसान खेल नहीं है इसके लिए भी दुनिया भर में कई प्रोफेशनल कोर्स कराये जाते हैं, मिशिगन की फेरिस स्टेट यूनिवर्सिटी उनमे से एक प्रमुख है।

Source

Add a comment