दुनिया के सबसे अजीबोगरीब फेस्टिवल

हर देश में अपने अपने त्योंहार मनाये जाते हैं जिनकी अपनी एक अलग मान्यता और तर्क होते हैं। लेकिन कुछ फेस्टिवल ऐसे भी हैं जो बाकी सभी फेस्टिवल से अलग और थोड़े अजीबोगरीब होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ अजीबोगरीब फेस्टिवल्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने आज तक नहीं सुना होगा।

सोंगक्रान फेस्टिवल थाईलैंड

आप इस त्यौहार को थाईलैंड की होली भी कह सकते हैं। ये त्योंहार थाईलैंड में अप्रेल के महीने में मनाया जाता है जिसे वहां का वाटर फेस्टिवल भी कहा जाता है। इस त्योंहार में लोग अपने घरों से निकालकर एक दूसरे पर पानी की बौछारें करते हैं और एक दूसरे को भिगोते हैं।

Tunarama फेस्टिवल, ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में काफी सालों से मनाया जाने वाला ये त्योंहार ऑस्ट्रेलिया डे जो की 26 जनवरी को मनाया जाता है उस दिन यहाँ एक प्रतियोगिता रखी जाती है जिसमे Tuna मछली को रस्सी से बांधकर दूर तक फेंकना होता है और जो सबसे दूर फेंकता है वो विजेता बनता है।

नाईट ऑफ़ द रेडिशेज़, मेक्सिको

मैक्सिको में क्रिसमस के समय मनाया जाने वाले इस त्योंहार में मूलियों को अलग अलग आकृति दी जाती है और उनसे दिलचस्प दृश्य बनाये जाते हैं। इसके लिए वहां प्रतियोगिता भी रखी जाती है।

Bolas De Fuego, सान साल्वाडोर

सान साल्वाडोर का ये त्यौहार एक ऐतिहासिक घटना से जुड़ा है जब 20वीं सदी के अंत में सान साल्वाडोर के Nejapa शहर में आये एक ज्वालामुखी ने पूरे शहर को तबाह कर दिया था। उसी के उपलक्ष में हर साल ये त्योंहार मनाया जाता है जिसमे कुछ गेंदें बनाकर उन्हें एक महीने तक मिट्टी के तेल में भिगोकर उनमे आग लगाई जाती है।

कोनाकी सूमो, जापान

ये जापान का एक मजेदार इवेंट होता है जिसमे सूमो पहलवान अपने हाथ में बच्चा लेकर आपस में प्रतिस्पर्धा करते हैं, इस प्रतिस्पर्धा में पहलवानों के पराक्रम को तो आंका ही जाता है साथ ही ये भी देखा जाता है की किस बच्चा पहले रोया। ये प्रतिस्पर्धा जापानीज़ मंदिर में हर साल अप्रैल के महीने में आयोजित की जाती है और ये परंपरा पिछले 400 सालों से चली आ रही है। वहां के लोगों को मानना है की जो बच्चा रोता है उसका विकास तेजी से होता है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment