दुनिया के सबसे विचित्र गड्ढे

वैसे तो ये दुनिया कई रहस्यों और अजूबों से भरी है और इसी क्रम में आज हम आपको बताएँगे दुनिया के सबसे अनोखे, विचित्र और बड़े गड्ढों के बारे में जिन्हें देखकर आप भी आश्चर्यचकित रह जायेंगे।

1. साइबेरिया का रहस्यमय गड्ढा

साइबेरिया के यामल नामक इलाके में एक दिन कुछ चरवाहों को अचानक 200 फ़ीट गहरा गड्ढा दिखा जिसे देखकर वो डर गए, ये गड्ढा करीब 80 मीटर व्यास वाला था। यहाँ सिर्फ ये ही गड्ढा नहीं था बल्कि कुछ दूर ऐसे ही दुसरे गड्ढे भी देखे गए। ये गड्ढा सभी के लिए रहस्यमय था, जब इसकी जाँच की गई तो पाया की शायद यहाँ घरती के नीचे कुछ विस्फोट हुए थे जिनके कारण ये गड्ढे बने। लेकिन जाँच में इस बात का पुख्ता प्रमाण नहीं मिल पाया, कुछ लोगों का मानना था की ये किसी उल्का गिरने के कारण हुआ है तो कुछ का कहना था ये किसी भूकंप के कारण हुआ है लेकिन ना तो वहां कोई भूकंप आया था और ना ही कोई उल्का गिरी थी। इस विशालकाय गहरे गड्ढे का रहस्य आज भी सुलझ नहीं पाया है।

2. KTB Superdeep Borehole

वैज्ञानिकों की एक टीम ने धरती में गड्ढा कर उसके कोर तक पहुँचने का फैसला किया और सितंबर 1990 में दक्षिणी जर्मनी में इन्होंने धरती में घेरा गड्ढा बनाने की शुरुआत की। बहुत गहराई में जाने के बाद इनको कई जानकारियां प्राप्त हुई। इन्हें ये गड्ढा खोदते हुए एक चट्टान भी मिली जिसे 2.5 अरब साल पुरानी बताया गया। बहुत गहराई में पहुंचकर इन्होंने धरती की कोर से आती कुछ आवाजें भी रिकॉर्ड की जिन्हें कोर के सबसे नजदीक से आती आवाजे बताई गई। हालाकिं बाद में पर्याप्त फंडिंग ना होने के कारण इस काम को रोकना पड़ा था।

3. इंडियाना नेशनल पार्क के रहस्यमय गड्ढे

2013 में इस इंडियाना नेशनल पार्क में एक बच्चा घूमता हुआ एक गड्ढे में जा धंसा और फिर उसे लोगों की मदद से 11 फ़ीट गहरे गड्ढे से निकाला गया। इस घटना के बाद यहाँ ऐसे ही कई गड्ढे बनने लगे और कुछ समय बाद ये गड्ढे अपने आप ही भर जाते थे। इन घटनाओं के चलते यहाँ लोगों के आने जाने पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया लेकिन वैज्ञानिकों को आज तक इन गड्ढों का रहस्य पता नहीं लग सका है।

4. चाँद बावड़ी, राजस्थान

9वीं शताब्दी में बनी इस बावड़ी का निर्माण राजा मिहिर भोज ने करवाया था। ये बावड़ी दुनिया की सबसे गहरी बावड़ी मानी जाती है जो चारो तरफ से करीब 35 मीटर चौड़ी है और इसमें ऊपर से नीचे तक पक्की सीढियाँ बनी हुई है। ऐसा कहा जाता है की ये बावड़ी सिर्फ एक रात में तैयार की गई थी, 13 मंजिल ये बावड़ी 100 फ़ीट से भी ज्यादा गहरी है। इस बावड़ी में कई गुप्त कमरे और सुरंगे भी बनी है। यहाँ कई फिल्मों की भी शूटिंग हुई है, हॉलीवुड की फिल्म बैटमैन का भी एक सीन यहाँ फिल्माया गया है।

5. Oak आइलैंड के रहस्यमय गड्ढे

ये जगह खजाने से भरी बताई जाती है, सबसे पहले खजाने की खोज तब शुरू हुई जब 1795 में 18 वर्ष के डेनियल मेकिंग्स ने इस द्वीप पर एक रौशनी आती देखी डेनियल ने देखा की वो जगह एक मैदान में बदल गई जिसके बीचों बीच एक गहरा गड्ढा था जिसके पास एक पुरानी घिर्री और रस्सी लटकी थी। फिर डेनियल ने अपने दोस्तों के साथ इस रहस्यमय गड्ढे की खुदाई शुरू की कुछ फ़ीट खुदाई के बाद उन्हें पत्थर की दीवार मिलने लगी जिसपर पहले की खुदाई के निशान बने थे। इसके बाद करीब 10 फ़ीट गहराई के बाद उन्हें पेड़ों की परत मिलने लगी फिर करीब 30 फ़ीट खोदने के बाद उन्होंने इस खुदाई को अधूरा छोड़ दिया। इसके बाद कई बार यहाँ खुदाई की गई और लोगों का मानना है की यहाँ एक शापित खजाना मौजूद है। पिछले 200 सालों से इस रहस्यमय खजाने की खॊज जारी है पर ये खजाना आज तक किसी के हाथ नहीं लगा।

6. Mir Mine Hole, Russia

रशिया में बना ये गड्ढा दुनिया का सबसे कीमती और खतरनाक गड्ढा है, ये डायमंड सिटी के नाम से भी जाना जाता है, इस गड्ढे की कीमत है करीब 1133 अरब रूपए। दरअसल ये गड्ढा एक खदान है और इसकी गहराई 1722 फ़ीट है और इस गड्ढे का घेरा करीब 3.5 किलोमीटर का है। इस गड्ढे को खतरनाक इसलिए माना जाता है क्योंकि ये आसमान में उड़ रहे हवाई जहाजों को भी अपनी ओर खींच लेता है। इस खान से हर साल करीब 2 लाख कैरट के हीरे निकलते हैं जिनकी कीमत करीब 20 मिलियन पाउंड होती है और यही कारण है की ये दुनिया का सबसे कीमती गड्ढा माना जाता है। इस गड्ढे के आस पास की खदानों में से दुनिया के रफ डायमंड्स के करीब 23% हीर निकलते हैं। इन खदानों से इतने हीरे निकलते हैं की इनकी बदौलत सोवियत रूस एक खस्ता हाल अर्थव्यवस्था से दुनिया की सुपरपावर बन गया। इसके अंडरग्रॉउंड टनल से 2014 में 6 मिलियन कैरट रफ डायमंड मिले।

“अजीबोगरीब विश्व रिकार्ड्स के बादशाह हैं ये विचित्र जानवर”
“दुनिया के सबसे विचित्र गांव”
“दुनिया के सबसे अजीबोगरीब और विचित्र पेड़”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment