दुनिया के सबसे चतुर जासूस जानवर

आपने अक्सर सुना होगा कि जानवरों में दिमाग नहीं होता और इसीलिए हम इंसान जानवरों से बेहतर हैं लेकिन हर मामले में ये कहना सही नहीं होगा क्योंकि कुछ ऐसे काम है जो चतुर जानवर इंसानों से भी बेहतर करते हैं। आइये आपको बताते हैं कुछ ऐसे चतुर जानवर जो जिन्हें जासूस जानवर कहना गलत नहीं होगा और इसी कारण वो इंसानों के लिए काफी मददगार साबित होते हैं।

1. संदेशवाहक कबूतर

प्राचीन काल से ही कबूतर एक सबसे बेहतर संदेशवाहक रहा है, पहले के समय जब पोस्ट ऑफिस और वाहन नहीं हुआ करते थे तब कबूतरों को ही संदेशवाहक बना कर भेज जाता था।

2. फोटोग्राफर कबूतर

कबूतर सिर्फ संदेशवाहक के रूप में ही काम नहीं आया बल्कि ये इंसानों के लिए जासूसी करने के काम भी आता रहा है। पुराने समय में कबूतर के गले में छोटा कैमरा लगाया जाता था ताकि उससे जासूसी की जा सके।

3. खोजी कुत्ता

आपने पुलिस, आर्मी और सुरक्षा एजेंसियों के पास कुत्ते देखे होंगे जो खोजबीन करने में माहिर होते हैं। कुत्तों में सूंघने की क्षमता बहुत तेज होती है और वो किसी भी संदिग्ध चीज को आसानी से ढूंढ लेते हैं।

4. बमबारी करने वाले चमगादड़

1940 में अमेरिका ने एक प्रयोग में चमगादड़ को एक हमलावर के तौर पर काम में लिया था जिसमे चमगादड़ पर बम बांध कर इनके जरिये हमले करवाये जाते थे।

5. जासूस बिल्ली

बिल्ली भी जासूसी फितरत की होती है, 1960 में CIA ने सोवियत दूतावासों में जासूसी करने के लिए बिल्लियों का इस्तेमाल किया था और इसके लिए उन्होंने बिल्ली में ऑपरेशन कर माइक्रोफोन, बैटरी, एंटीना लगा दिए थे और इससे पूरी जासूसी करते थे।

6. जासूस डॉल्फिन

अमेरिकी सेना 1960 से डॉल्फिन को समुद्री जासूस के रूप में काम में ले रही है, अमेरिकी सेना डॉल्फिन के जरिये अपने दुश्मन गोताखोरों का पता लगाती है साथ ही पानी के नीचे दुश्मनों द्वारा बिछाई गई बारुदी सुरंगों को भी खोज निकाला जाता है।

7. बारूदी सुरंग सूंघने वाले चूहे

तंजानिया में ‘अपोपो’ नाम का एक गैर सरकारी संगठन चूहों को बारूदी सुरंग सूंघने की ट्रेनिंग दे रहा है और वो इन चूहों को अपने लिए तैयार नहीं कर रहे बल्कि वो ऐसे चूहों को दूसरे देशों को किराये पर देते हैं।

“जानवरों से जुड़े कुछ अजब गजब रोचक तथ्य”
“दुनिया के 10 सबसे अनोखे जानवर जो बिकते हैं लाखों करोड़ों में”
“अजीबोगरीब विश्व रिकार्ड्स के बादशाह हैं ये विचित्र जानवर”