दुनिया के सबसे खतरनाक बॉर्डर जिन्हें पार कर पाना है नामुमकिन

कुछ देशों के बॉर्डर ऐसे हैं जिन्हें बिना पासपोर्ट के भी पार किया जा सकता है जैसे भारत-नेपाल लेकिन कुछ देशों के बॉर्डर ऐसे भी हैं जिन्हें पर कर पाना नामुमकिन है। आइये आपको बताते हैं दुनिया के उन देशों के सबसे ज्यादा खतरनाक बॉर्डर के बारे में जिन्हें पार कर पाना आसानी से मुमकिन नहीं है।

चाड – सूडान बॉर्डर

चाड और सूडान एक दुसरे के कट्टर दुश्मन हैं और इसी कारण दोनों देशों ने 2003 के बाद से अपने बॉर्डर्स को बंद कर रखा है ताकि घुसपैठ पूरी तरह से रोकी जा सके। इस बॉर्डर को पार कर पाना बहुत जोखिम भरा है लेकिन इसके बावजूद भी सूडान के कई घुसपैठी सीमा पर कर चाड में घुस जाते हैं। लेकिन चाड भी सैंकड़ों घुसपैठियों को मौत के घात उतार चूका है।

सऊदी अरब – यमन बॉर्डर

सऊदी अरब और यमन भी एक दूसरे के कट्टर विरोधी हैं इनमे हमेशा शिया-सुन्नी मुस्लिमों की जंग लगी रहती है। इस बॉर्डर पर दोनों देशों की इतनी तीखी नजर रहती है की किसी का भी इस बॉर्डर को पर करना यानी मौत को दावत देने जैसा है।

नॉर्थ कोरिया – साउथ कोरिया बॉर्डर

नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया एक दूसरे के कट्टर विरोधी और दुश्मन हैं इन दोनों देशों में हमेशा युद्ध जैसा माहौल बना रहता है। बॉर्डर पर दोनों ही देशों की आर्मी इतनी सख्ती से तैनात रहती है की अगर कोई घुसपैठ करने की कोशिश करता है तो उसे वहीँ ढेर कर दिया जाता है।

इजराइल – सीरिया बॉर्डर

इजराइल और सीरिया में हमेशा तनाव की स्थिति बनी रहती है और इसके चलते सीरिया से कई घुसपैठी सरहद पार कर इजराइल में घुसते रहते हैं इस कारण इजराइल से अपनी सीमा सील कर रखी है और किसी भी संदिग्ध घुसपैठी को देखते ही भून दिया जाता है।

चीन – नॉर्थ कोरिया बॉर्डर

हालाँकि चीन हमेशा नॉर्थ कोरिया को सपोर्ट करता आया है लेकिन नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के चलते कई रेफ्यूजी बॉर्डर पर कर चीन में घुसने की हिमायत करते रहते हैं लेकिन चीन ने अपने बॉर्डर पर बहुत ही बड़ी संख्या में आर्मी तैनात कर रखी है जिस कारण कोई भी आसानी से बॉर्डर पर नहीं कर सकता।

वेनेजुएला – कोलंबिया बॉर्डर

वेनेजुएला के लेफ्टिस्ट विद्रोही लगातार कोलंबिया में घुसपैठ करते रहते हैं और इसमें इनका साथ देती है वेनेजुएला सरकार और इसी के चलते कोलंबिया बॉर्डर पर तैनात आर्मी को आदेश मिले हैं की किसी भी संदिग्ध घुसपैठी को देखते ही गोली मार दी जाये।

अमेरिका – मेक्सिको बॉर्डर

मेक्सिको ड्रग्स, स्मगलिंग के लिए जाना जाता है और मेक्सिको से कई घुसपैठी अमेरिका में स्मगलिंग के लिए घुसपैठ करते रहते हैं लेकिन अमेरिका के बॉर्डर पर तैनात आर्मी से बचकर जाना लगभग नामुमकिन है जिसके चलते कई मेक्सिकन घुसपैठ करते समय अमेरिकन आर्मी की गोलियों का शिकार होते रहते हैं।

कंबोडिया – थाईलैंड बॉर्डर

इन दोनों देखों के बॉर्डर पर थाईलैंड का प्राचीन प्रियाह टेंपल बना है जिस पर दोनों ही देश अपना अपना अधिकार जताते हैं और यही इन दोनों देखों की दुश्मनी का मुख्य कारण भी है और इनके बीच समय समय पर गोलाबारी होती रहती है।

भारत – पाकिस्तान बॉर्डर

भारत और पाकिस्तान के नेता चाहे कितनी भी शांति वार्ता कर लें लेकिन इन दोनों देशों के बॉर्डर पर कभी भी शांति कायम नहीं रहती यहाँ लगातार एक दूसरे पर हमले होते रहते हैं। पाकिस्तान अक्सर बॉर्डर से घुसपैठ कर आतंकवादियों को बॉर्डर पार कर भारत भेजने में मदद करता रहता है लेकिन भारत की सेना इतनी सजग है की कोई पाकिस्तान की तरफ से किसी का भी बॉर्डर पार कर घुसपैठ कर पाना आसान नहीं है।

“दुनिया के सबसे विचित्र गांव”
“दुनिया के सबसे अनोखे फेस्टिवल”
“ये हैं दुनिया के सबसे महंगे हीरे”