दुनिया के सबसे खतरनाक नशे

सितम्बर 28, 2016

नशा किसी भी प्रकार का हो वो ना तो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है और ना हमारे समाज के लिए। नशे की लत लगाना जितना आसान है इस लत से छुटकारा पाना उतना ही मुश्किल है। आइये आपको बताते हैं एक शोध में सबसे खतरनाक नशे के बारे में जिनसे हर किसी को दूर ही रहना चाहिए।

1. हेरोइन – हेरोइन को सबसे ज्यादा लत वाला नशा बताया जाता है। आपको बता दें की हेरोइन की खुराक जैसे ही हमारे शरीर में जाती है हमारे मस्तिष्क में डोपामाइन का स्तर 200% तक पहुंच जाता है। हेरोइन का नशा इतना खतरनाक है की अगर इसकी चरम नाश देने वाली खुराक से 5 गुना ज्यादा खुराक ले लें तो जान भी जा सकती है।

2. शराब – शराब का नाश दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा लत वाला नशा है। आपको बता दें की शराब से मस्तिष्क का डोपामाइन स्तर 40% से 360% तक बढ़ जाता है जो हमारे मस्तिष्क और शरीर के लिए बेहद नुकसानदेह है। 2012 में किये गए एक सर्वे में शराब के सेवन के चलते करीब 30 लाख से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो गई थी।

3. कोकीन – कोकीन का नाश दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा लत वाला नशा है। एक प्रयोग में ये भी पाया गया की कोकीन डोपामाइन के स्तर को करीब 3 गुना से ज्यादा बढ़ा देता है। कोकीन का सेवन करने वाले लोग इसके इतने आदि हो जाते हैं की उनका जीवन इसी पर निर्भर रह जाता है कोकीन की लत से छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। दुनिया भर में अनुमानित करीब 1 करोड़ से 2 करोड़ लोग कोकीन का सेवन करते हैं।

4. बार्बीचुरेट्स (डौनर्स) – बार्बीचुरेट्स (डौनर्स) ko नींद की गोली, ब्लू बुलेट्स, गोरिल्लाज, नेंबीज, बार्ब्स या पिंक लेडीज के नाम से भी जाना जाता है। वैसे कई बार इसका इस्तेमाल एंजाइटी दूर करने और नींद दिलाने के लिए मेडिकल इलाज के तौर पर भी किया जाता है। बार्बीचुरेट्स (डौनर्स) के नशे की लत हमारे मस्तिष्क पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है और इसके ज्यादा सेवन से जान भी जा सकती है।

5. निकोटिन – निकोटिन जो तंबाकू और सिगरेट में पाया जाता है इसका सेवन काफी मात्रा में किया जाता है। निकोटिन के नशे की लत से बहुत से लोग प्रभावित हैं, निकोटिन हमारे फेफड़े और मस्तिष्क पर बहुत बुरा प्रभाव डालते हैं। दुनिया भर में अनुमानित करीब 100 करोड़ लोग निकोटिन का सेवन करते हैं। निकोटिन के सेवन से मस्तिष्क का डोपामाइन स्तर 25% से 40% तक बढ़ जाता है।

“जल्दी सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आज से ही शुरू कर दें ये 10 काम”

शेयर करें