विश्व के सबसे खतरनाक रेल रुट

हम सभी ने अपने जीवन काल में कई बार रेल में सफर किया है मगर आज जो हम आपको दिखाने जा रहे है वो अत्यन्त ही खतरनाक है। आज हम आप सभी को कुछ ऐसे ही खतरनाक रेल रुट दिखाने जा रहे है जो अत्यन्त ही दुर्गम है और यहाँ पर ट्रैन चलाना कोई आसान काम नहीं है।

Visit Jagruk YouTube Channel

ट्रेन ए लास नुबेस, अर्जेंटीना – यह रास्ता भी बहुत दुर्गम है इसे ट्रेन ऑफ क्लाउड्स भी कहा जाता है। यह रास्ता बहुत बड़ी दूरी तय करता है जिसमें यह उत्तर पश्चिम अर्जेंटीना से होता हुआ चिली तक जाता है। आप यह जान कर हैरान रह जायेंगे की इस रेल रुट को 27 साल के कठिन परिश्रम के बाद बनाया गया था। इस रुट की दुर्गमता का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते है की इस खतरनाक रेल रुट पर करीब 29 पुल, 21 सुरंगें और 13 इनलैंड ब्रिज हैं

जॉर्जटाउन लूप रेलरोड, अमेरिका – अगर बात खड़ी चढ़ाई वाले रेल रूटों की हो तो यह उनमें सबसे दुर्गम माना जाएगा क्योंकि यह रुट करीब 7 किलोमीटर लम्बा है और पूरी तरह से खड़ी चढ़ाई वाला रास्ता है। यहाँ पर ट्रैन चलाते समय अत्यन्त सावधानी बरतनी पड़ती है।

व्हाइट पास, अलास्का, अमेरिका – यह रेल रुट इस लिए भी दुर्गम है क्योँकि इस खतरनाक रेल रुट में एक तरफ चट्टान और दूसरी तरफ गहरी खाई है। यहाँ पर इतने खतरनाक घुमाव है की यात्री सफर के दौरान अपनी ऑंखें तक बंद कर लेते है।

चेन्नई-रामेश्वरम रूट, भारत – यह रेल रुट कई मायनो में दुर्गम माना जाता है क्योँकि इस खतरनाक रेल रुट को समुद्र के उपर करीब 2.06 किलोमीटर लंबा पुल बना के पूरा किया गया है। यह पुल करीब 145 खम्बों पर खड़ा है जो पानी के बीचों बीच है। अगर आपको घूमने का शौक है तो इस रुट पर आवश्य जाएँ क्योँकि यह वो यात्रा है जो शायद आप ज़िंदगी भर भूल नहीं पाएंगे।

कुरैंडा सीनिक रेलरोड, ऑस्ट्रेलिया – इस रेल रुट पर कई झरने , तीखे मोड़ और गहरी खाइयां है जो इसे अत्यन्त दुर्गम बनाती हैं। यह रास्ता करीब 34 किलोमीटर का है जो 1882 से 1891 के बीच बना।

“बासी खाने से बचें, नहीं तो हो सकते हैं ये खतरनाक नुकसान”