ब्राजील का साओ पाउलो द्वीप साँपों का गढ़ माना जाता है, यहाँ हजारों की संख्या में खतरनाक सांप रहते हैं इस वजह से इसे स्नेक आईलैंड के नाम से भी जाना जाता है। ये द्वीप शहर से करीब 145 किमी की दूरी पर स्थित है और करीब 110 एकड़ में फैला हुआ है जहाँ 4000 से भी ज्यादा खतरनाक साँपों का बसेरा है। यहाँ साधारण साँपों से लेकर सबसे खतरनाक सांप गोल्डन लांसहेड तक सभी प्रजाति के सांप रहते हैं।

Today's Deals on Amazon

गोल्डन लांसहेड सांप इतना खतरनाक है की अगर ये किसी को काट ले तो उस व्यक्ति की 10 से 15 मिनट के अंदर मौत निश्चित है। आंकड़ों के अनुसार ब्राजील में साँपों के काटने से होने वाली 90% मौत इस सांप के काटने की वजह से ही होती है। इसी वजह से इस द्वीप पर किसी को आने की इजाजत नहीं है।

यहाँ सिर्फ कुछ वैज्ञानिकों की टीम आती है जो अपने साथ पूरा सुरक्षा इंतजाम लेकर आती है और अपना अध्ययन पूरा कर वापस लौट जाती है। यहाँ ब्राजील नौसेना का एक लाइट हाउस भी बना हुआ है इसी वजह से नेवी के अधिकारी भी यहाँ आते जाते रहते हैं बाकी किसी के लिए यहाँ आना प्रतिबंधित है।

ऐसा कहा जाता है की ये द्वीप करीब 11000 साल पुराना है और उस समय यहाँ बाढ़ आई थी जिस कारण यहाँ का जल स्तर काफी ऊपर आ गया था तब इसे ब्राजील से अलग कर दिया गया था और तभी से यहाँ इतनी भारी संख्या में साँपों का बसेरा होने लगा।

“दुनिया के सबसे खतरनाक रासायनिक हथियार”