विश्व का सबसे खतरनाक मंदिर

अक्टूबर 19, 2016

भारत में वैसे तो कई ऐसे मंदिर है जो पहाड़ों में बने हुए हैं जहां पर जाने के लिए इंसान को बहुत ही खतरनाक रास्तों से गुजरकर जाना पड़ता है। लेकिन भगवान में लोगों की आस्था कभी भी इन मंदिरों में दर्शन करने वाले लोगों की कमी नहीं होने देती। आज हम आपको चीन के एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो विश्व का सबसे खतरनाक मंदिर है और यहां पर जाने की हिम्मत जुटाना ही अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है। इस खतरनाक मंदिर की ऊंचाई करीबन 5407 फीट है। यह मंदिर चीन के शांक्सी प्रांत में 1500 शताब्दी में बना था। इस मंदिर में गुआनिन देवी की पूजा की जाती है।

यहां जाने के लिए कोई भी आसान रास्ता नहीं है। यह मंदिर मात्र 65 स्क्वायर फीट जगह में ही बना हुआ है। जरा सी चूक होने पर भी आपकी जान जा सकती है। इस खतरनाक मंदिर का निर्माण किंग डायनेस्टी के राजा कियालोगों ने करवाया था। 15 वी शताब्दी के बाद इस मंदिर को अब तक पांच बार रेनोवेट किया जा चुका है। हर साल कई पर्यटक इस खतरनाक मंदिर को देखने के लिए आते हैं।

इसे आप भक्तों की आस्था ही कहिए कि लोग यहां आने का कोई भी मौका छोड़ना नहीं चाहते। हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक सिद्ध हुई होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे।

“सेब का सिरका के फायदे”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें