विश्व का सबसे खतरनाक मंदिर

भारत में वैसे तो कई ऐसे मंदिर है जो पहाड़ों में बने हुए हैं जहां पर जाने के लिए इंसान को बहुत ही खतरनाक रास्तों से गुजरकर जाना पड़ता है। लेकिन भगवान में लोगों की आस्था कभी भी इन मंदिरों में दर्शन करने वाले लोगों की कमी नहीं होने देती। आज हम आपको चीन के एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो विश्व का सबसे खतरनाक मंदिर है और यहां पर जाने की हिम्मत जुटाना ही अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है। इस खतरनाक मंदिर की ऊंचाई करीबन 5407 फीट है। यह मंदिर चीन के शांक्सी प्रांत में 1500 शताब्दी में बना था। इस मंदिर में गुआनिन देवी की पूजा की जाती है।

यहां जाने के लिए कोई भी आसान रास्ता नहीं है। यह मंदिर मात्र 65 स्क्वायर फीट जगह में ही बना हुआ है। जरा सी चूक होने पर भी आपकी जान जा सकती है। इस खतरनाक मंदिर का निर्माण किंग डायनेस्टी के राजा कियालोगों ने करवाया था। 15 वी शताब्दी के बाद इस मंदिर को अब तक पांच बार रेनोवेट किया जा चुका है। हर साल कई पर्यटक इस खतरनाक मंदिर को देखने के लिए आते हैं।

इसे आप भक्तों की आस्था ही कहिए कि लोग यहां आने का कोई भी मौका छोड़ना नहीं चाहते। हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक सिद्ध हुई होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे।

“दुनिया के 8 सबसे अनोखे शहर”
“दुनिया का सबसे खतरनाक रास्ता”
“दुनिया के 10 सबसे आरामदायक और शानदार सिनेमा थिएटर”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment