दुनिया का सबसे खतरनाक रास्ता

चीन में माउंट हुआंग्शन एक पवित्र धर्म स्थल है। आपको बता दें कि यह जगह चीन में मौजूद पांच पवित्र पर्वतों में से एक है। यहां पर हर वर्ष लाखों श्रद्धालु मंदिर के दर्शन करने आते हैं लेकिन यहां पर पहुंचना अपनी जान को हथेली पर लेकर चलना जैसा है।

यह विश्व के सबसे खतरनाक रास्तों में से एक है इस जगह पहुंचने के लिए पूरे रास्ते खतरनाक पुल चढ़ने पढ़ते हैं। यहां पर की गई एक छोटी सी भी गलती आपको मौत के मुंह में ले जाएगी लेकिन इतना खतरनाक रास्ता होने के बावजूद भी यहां पर लोग हर साल भारी तादात में पहुंचते हैं।

यहां पर कई खड़ी चट्टानें हैं, ब्रिज हैं जहां से लोगों को जंजीर पकड़कर पेट के सहारे चलना पड़ता है। यहां से नीचे गिरे तो आप 7000 फुट गहरी खाई में गिरेंगे जहां पर आप के शरीर का एक भी अंग नहीं मिलेगा।

लेकिन फिर भी यहां का प्राकृतिक नजारा देखते ही बनता है इस जगह को अगर दूर से देखा जाए तो यह एक कमल की तरह दिखती है। यहां पर हर साल 100 से भी ज्यादा मौतें होती हैं फिर भी यहां पर टूरिस्टों की संख्या कम नहीं हुई है।

आप यह जानकर हैरान हो जायेंगे कि यहां पर हर रोज 100 से भी ज्यादा श्रद्धालु आते हैं। अगर सीधे शब्दों में कहा जाए तो यह श्रद्धा और साहस का एक बेजोड़ संगम है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment