दुनिया के सबसे उजाड़ कस्बे

यूँ तो बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ साथ सभी जगहें और भी ज्यादा विकसित हो रही है लेकिन कुछ जगहें ऐसी भी हैं जिन्हें प्रकृति की मार झेलनी पड़ी और वो जगहें आज वीरान हैं। आज हम आपको दुनिया के 10 ऐसे ही कस्बों के बारे में बताएंगे जो कुछ समय पहले काफी आबाद हुआ करते थे लेकिन आज वो वीरान पड़े हैं।

कावालेरिजो, इटली

इटली के कावालेरिजो कस्बे में 2005 में खतरनाक भूस्खलन हुआ था जिस कारण यहां के सभी लोग यह क़स्बा छोड़कर दूसरी जगह रहने चले गए। यहां अब सिर्फ एक महिला अपने कुत्ते के साथ रहती है।

प्रिपेत, यूक्रेन

चेर्नोबिल में हुए परमाणु रिएक्टर हादसे के चलते यूक्रेन का यह कस्बा पूरी तरह से उजड़ गया था। उस समय यहां करीब 43000 लोग रहते थे लेकिन उसके बाद सभी लोग इस कस्बे को छोड़ कर चले गए। अब यहां सिर्फ जानवरों का वास है।

ब्योलोलासिका, क्रोएशिया

क्रोएशिया का यह कस्बा एक पर्यटन स्थल हुआ करता था और यहां स्की रिजॉर्ट बनाने की भी पहल शुरू हो गई थी। लेकिन यह प्रोजेक्ट अधूरा रह गया और पर्यटन में भारी गिरावट होने लगी जिस कारण यहां से लोग प्रस्थान कर दूसरी जगह रहने जाने लगे। यहां आज भी रोपवे पर झूले लटके हुए देखे जा सकते हैं।

होउटोवान, चीन

होउटोवान चीन के झेनजियांग प्रांत का एक गांव है लेकिन इस गांव में रोजगार की कमी के कारण यहां के लोग रोजगार की तलाश में दूसरी जगहों पर जाने लगे और धीरे-धीरे वहीँ जाकर बस गए। अब यहां सिर्फ घरों के ढांचे रह गए हैं जिन्हें भी घास और पेड़ पौधों में ढक लिया है।

कोलमनस्कोप, नामीबिया

यह क़स्बा हीरों की वजह से काफी प्रसिद्ध है। यहां कई लोग हीरे खोजने आया करते थे और कई लोग इस कारण काफी धनवान भी हो गए थे। यहां हीरों के दबे होने के चलते कई जर्मन परिवारों ने अपना यहां घर बना लिया था। लेकिन 1920 के दशक के बाद यहां रेत के भयंकर तूफानों ने यहां रहने वाले लोगों को यहां से खदेड़ निकाला, उसके बाद यह क़स्बा सुनसान है।

ओरबिटा, यूक्रेन

यूक्रेन की सेना और रूसी समर्थक विद्रोहियों की आपसी रंजिश के चलते ओरबिटा शहर एक हिंसक जगह बन गया था। इसी कारण लोग इस शहर को छोड़कर बाहर रहने चले गए थे और अब यह शहर वीरान है।

क्राको, इटली

इटली के क्राको कस्बे में 1960 के दशक में भयंकर भूकंप और बाढ़ आई थी जिस कारण यहां के सभी लोग यह कस्बा खाली कर दूसरी जगह चले गए थे। अब यह कस्बा इतना उजाड़ है कि यहां सिर्फ डरावनी फिल्मों की शूटिंग होती है।

गाउसनविले, फ्रांस

करीब 40 साल पहले फ्रांस के इस कस्बे में लोगों की चहल-पहल हुआ करती थी लेकिन लगातार बढ़ते विमानों के शोर से लोग परेशान होकर यह कस्बा छोड़ने लगे। अब यहां गिने चुने लोग ही रहते हैं।

“दुनिया के सबसे सुखी और दुखी देश”
“दुनिया के सबसे अनोखे घर”
“दुनिया के सबसे विचित्र गड्ढे”
“दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट”

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment