ये हैं दुनिया के सबसे महंगे हीरे

यूँ तो हीरों की कीमत काफी महंगी होती है जिन्हें खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं होती लेकिन हीरों में भी कई हीरे ऐसे होते हैं जो सबसे महंगे हीरों की गिनती में आते हैं। आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे ही हीरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया के सबसे महंगे हीरे हैं।

1. पिंक स्टार

हांगकांग में “पिंक स्टार” नाम के हीरे की नीलामी की गई और इस हीरे की नीलामी की कीमत तय की गई 7.1 करोड़ डॉलर (करीब 462 करोड रूपए) और यह बिक्री हीरों की बिक्री का एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया। अंडे के आकार का गुलाबी रंग का ये हीरा 59.6 कैरेट वजनी है।

2. ओपनहाइमर ब्लू

इस हीरे की नीलामी काफी अजीबो-गरीब रही है इस हीरे को क्रिस्टी ऑक्शन हाउस ने नीलाम किया था और इसकी नीलामी फोन पर की गई थी और इसी कारण इसे किसने खरीदा उस शख्स की भी कोई जानकारी नहीं लगी। 14.62 कैरट वजनी यह हीरा 5.06 करोड़ डॉलर(करीब 329 करोड रुपए) में बिका था।

3. ब्लू मून

2015 में हांगकांग के एक बिजनेसमैन जोसफ लू ने ब्लू मून हीरे को खरीदने के लिए 12.03 कैरेट वजनी इस हीरे को खरीदने के लिए 4.84 करोड डॉलर (करीब 315 करोड़ रूपए) की कीमत चुकाई। जोसफ ने अपनी 7 साल की बेटी को तोहफे में देने के लिए ये हीरा खरीदा था और इन्होंने अपनी बेटी के नाम पर ही इस हीरे का नाम रखा ‘ब्लू मून ऑफ जोसेफ़ाइन’।

4. सनराईज़ रूबी

गाढ़े लाल रंग वाले इस हीरे कि जब नीलामी की गई तो यह हीरा एक व्यक्ति ने 3 करोड़ डॉलर (करीब 195 करोड रुपए) की कीमत चुकाकर खरीदा। 25.59 कैरेट वजनी यह सनराईज़ रूबी 2015 का दूसरा सबसे महंगी कीमत में बिकने वाला स्टोन था।

5. नारंगी हीरा

2013 में दुनिया के सबसे बड़े नारंगी हीरे की नीलामी करने वाले क्रिस्टी ऑक्शन हाउस ने इसकी नीलामी की कीमत रखी 15.6 करोड रुपए प्रति कैरेट जो उस समय प्रति कैरेट के हिसाब से बिकने वाला सबसे महंगा हीरा था।

6. ग्राफ पिंक

यह एक चमकदार गुलाबी रंग का हीरा है यह अब तक पाए गए सबसे बड़े हीरो में से एक है। 2010 में 27.78 कैरेट वजनी इस हीरे की नीलामी 4.62 करोड डॉलर (करीब 300 करोड़ रुपए) में हुई थी जिसे एक ब्रितानी डीलर लॉरेंस ग्राफ़ ने खरीदा था।