विश्व के सबसे महंगे समारोह

हम सभी ने अपने जीवन में कई सारे समारोहों में शिरकत की है। लेकिन आज हम आपको जिन समारोहों के बारे में बताने जा रहे हैं उनमें हुए खर्चों को सुनकर आप दंग रह जाएंगे। यह कोई आम समारोह नहीं है और ना ही कोई आम इंसान इतना खर्चा कर सकता है। लेकिन एक बात जरूर है कि आप इन समारोहों के बारे में जानकारी इनकी कल्पना जरूर कर सकते हैं तो चलिए विस्तार पूर्वक जानते हैं।

क्वीन एलिज़ाबेथ की डायमंड जुबली

क्वीन एलिजाबेथ की डायमंड जुबली पार्टी में करीबन 3 बिलियन पोंड खर्च हुआ था। अगर इस राशि को भारतीय मुद्रा में परिवर्तित किया जाए तो यह राशि करीब 30 हजार करोड़ रुपए होगी। इस पार्टी के लिए करीबन 1000 बोट बनाई गई थी और पूरे लंदन शहर को दुल्हन की तरह सजा दिया गया था।

प्रिंस विलियम और केट मिडलटन का विवाह

ब्रिटेन के प्रिंस विलियम्स की शादी मैं करीबन 70 मिलियन डॉलर खर्च हुए थे यानी कि अगर इस मुद्रा को भारतीय राशि में परिवर्तित किया जाए तो यह राशि करीबन 407 करोड रुपए होती है। दुल्हन की ड्रेस करीबन 3 करोड रुपए की थी अलग-अलग जगहों पर 5000 पंडाल लगाए गए थे जिसमें लोगों को शाही भोज कराया गया था। इस शादी को करीबन 8500 पत्रकारों ने कवर किया था ऐसी शादी के बारे में शायद ही हमने कभी कल्पना की हो।

स्टील किंग लक्ष्मी निवास मित्तल की बेटी की शादी

अगर भारतीय शादियों के बारे में कहा जाए तो यह उनमें से सबसे महंगी शादी थी इसमें करीब 240 करोड़ रुपया खर्च हुआ था। शादी में कई रंगारंग प्रस्तुतियां दी गई थी जिनमें से Kylie Minogue’स ने करीबन 2 करोड रुपए लिए थे और शाहरुख खान ने अपनी परफॉर्मेंस के लिए 3 करोड रुपए लिए थे। दुल्हन ने करीबन 6 मिलियन पाउंड का डायमंड का सेट पहना था और एक मिलियन पाउंड विवाह में आए बारातियों पर खर्च किया गया।

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस की शादी

आपको बता दें कि इस शादी के लिए विशेष तौर पर एक स्टेडियम का निर्माण किया गया था। अबू धाबी के शेख मोहम्मद बिन जायद बिन सुल्तान अल नहयान और प्रिंसेस सलमा की शादी के लिए करीबन 20000 मेहमानों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं शादी में दुल्हन को बतौर तोहफे में 20 ऊंट भरकर डायमंड्स दिए गए थे। इस शादी में करीब 45 मिलियन डॉलर का खर्च हुआ था जिसे अगर भारतीय मुद्रा में परिवर्तित किया जाये तो यह 300 करोड़ होता है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment