दुनिया की सबसे महंगी चीजें

जुलाई 28, 2016

आज के समय में महंगाई बढ़ती जा रही है और हर चीज की कीमतों में काफी इजाफा हो रहा है लेकिन आप उन चीजों की कीमत जानकर चौंक जाएंगे जो दुनिया में सबसे महंगी हैं जिन्हें खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं। आइए आपको बताते हैं दुनिया की सबसे महंगी चीजों की कीमतों के बारे में।

12. केसर 11 डॉलर प्रति ग्राम – हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने वाली केसर दुनिया भर में इतनी महंगी है कि हर कोई इसका स्वाद अपने खाने में नहीं ले सकता।

11. सोना 56 डॉलर प्रति ग्राम – हर आभूषण की शान होता है सोना, लेकिन यह सोना हर किसी को नसीब नहीं होता। भारत में ही नहीं पूरी दुनिया भर में सोने का भाव आसमान छू रहा है।

10. प्लेटिनम 60 डॉलर प्रति ग्राम – प्लैटिनम भी खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं, प्लैटिनम गोल्ड से भी ज्यादा महंगा है।

9. गैंडे का सींग 110 डॉलर प्रति ग्राम – आपको शायद जानकर आश्चर्य होगा लेकिन गेंडे के सींग की कीमत है 110 डॉलर प्रति ग्राम।

8. हीरोइन 123 डॉलर प्रति ग्राम – हीरोइन कई देशों में प्रतिबंधित है और ज्यादातर नशे के रूप में काम आने वाली हीरोइन दुनियाभर में काफी महंगी है।

7. कोकीन 236 डॉलर प्रति ग्राम – कोकीन भी दुनियाभर में नशे के लिए सबसे ज्यादा उपयोग में ली जाती है और यह भी कई देशों में प्रतिबंधित है।

6. प्लूटोनियम $4000 डॉलर प्रति ग्राम – कई परमाणु हथियारों में काम आने वाले प्लूटोनियम की कीमत $4000 प्रति ग्राम होती है।

5. Painite 9000 डॉलर प्रति ग्राम – Painite एक तरह का स्टोन है जिसकी खोज 65 साल पहले की गई थी और आज यह दुनिया भर में सबसे महंगे स्टोन में से एक है।

4. ट्राइटियम 30000 डॉलर प्रति ग्राम – यह एक तरह की गैस होती है जो रौशनी के लिए काम आती है।

3. डायमंड 55,000 डॉलर प्रति ग्राम – डायमंड पूरी दुनिया भर में सबसे महंगा स्टोन है जिसे सबसे ज्यादा आभूषणों में उपयोग में लिया जाता है।

2. कलिफ़ोरनियम 25-27 मिलियन डॉलर प्रति ग्राम – यह पूरे दुनिया भर में सबसे महंगा रसायनिक तत्व है।

1. Antimatter 62.5 ट्रिलियन प्रति ग्राम – यह पृथ्वी का सबसे महंगा पदार्थ है।

“साँपों से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें