दुनिया के सबसे मशहूर भालू

यूं तो आपने सफेद, काले, भूरे भालुओं के बारे में खूब सुना और देखा होगा। लेकिन आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे भालुओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो जिन्हें दुनिया के सबसे मशहूर भालू का दर्जा प्राप्त है। आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं दुनिया के सबसे मशहूर भालू।

पोलर बियर फ्रिट्ज

यह फ्रिट्ज भालू दूसरे भालुओं से थोड़ा अलग और प्यारा दिखता है और इसी कारण यह भालू लोगों के आकर्षण का केंद्र बना है। यह भालू बर्लिन के चिड़ियाघर में पैदा हुआ था जो दुनिया भर में काफी प्रसिद्ध हो चुका है।

विनी द पूह

यह एक वास्तविक भालू नहीं है बल्कि यह एक कार्टून है जिसे 1920 में अलन एलेक्सजेंडर ने निर्मित किया था। फिर डिज्नी ने इस भालू का कॉपीराइट खरीद लिया और फिर इसकी कार्टून सीरीज बनाई जो लोगों में खासी पॉपुलर रही है। इसकी लोकप्रियता के चलते 2006 में आई हॉलीवुड की फिल्म “वॉक ऑफ फेम” में इस भालू कार्टून को एक अहम किरदार भी दिया गया।

दक्षिण अमेरिका का पैडिंगटन

यूँ तो यह पैडिंगटन भालू कार्टून के रूप में काफी प्रसिद्ध है लेकिन असल में इसके पीछे एक कहानी है। दरअसल एक परिवार ने लंदन के ट्रेन स्टेशन पर पेरू के पैडिंगटन भालू को देखा और वह परिवार इसे अपने घर ले आया। इसके बाद 1958 में माइकल बॉन्ड ने इस पर कहानी लिखी जो काफी प्रसिद्ध हुई। इसके बाद से पैडिंगटन भालू पर लगातार कई कार्टून बनाए गए और वह भी लोगों द्वारा काफी पसंद किए गए। साथ ही 2014 में इस पैडिंगटन भालू पर हॉलीवुड फिल्म भी बनाई गई।

फॉरेस्ट प्रिंस

आपने जंगल बुक फिल्म तो जरूर देखी होगी और इसमें मुख्य किरदार में दिखाया गया फॉरेस्ट प्रिंस भालू लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया और इसी कारण जंगल बुक की सीरीज भी काफी पॉपुलर हुई। फॉरेस्ट प्रिंस भालू का यह किरदार 1967 में रुडयार्ड किलपिंग द्वारा लिखी गई किताब जंगल बुक से ही प्रेरित है।

नन्हा पोलर बियर लार्स

आर्कटिक की बर्फ में अपने माता पिता के साथ रहने वाले नन्हे से पोलर बियर को एक जर्मन लेखक हांस द बियर ने अपनी कहानियों में दिखाया और इस कहानी में इस किरदार का नाम था लार्स। सबसे पहले 1987 में लार्स पर एक सीरीज लिखी गई थी जो लोगों द्वारा काफी पसंद की गई। इसके बाद 1992 में इसका एनिमेटेड संस्करण भी आया जो लोगों ने काफी पसंद किया फिर 2001 में इस पर एक फिल्म भी बनाई गई उसने भी अच्छा खासा कारोबार किया।

बियर लीजैंड

डिज्नी ने बियर लीजैंड नामक एक फिल्म बनाई थी जो दो भालू के बीच पनपती दोस्ती प्यार और विश्वास की कहानी पर आधारित थी। यह फिल्म लोगों द्वारा बेहद पसंद की गई और इसी कारण इसे 2004 में कार्टून श्रेणी में ऑस्कर भी मिला।

नन्ही माशा और रिटायर भालू

सर्कस से रिटायर हुए एक भालू और नन्ही प्यारी माशा की कहानी पर आधारित रूसी एनिमेटेड सीरीज “माशा ऐंड द बियर“ काफी प्रसिद्ध हुई थी जिसे लोगों ने काफी पसंद किया। इस सीरीज को 25 अलग-अलग भाषाओं में रिलीज किया गया था और इसकी प्रसिद्धि का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि इस कहानी का प्रसारण अब तक 100 से भी ज्यादा देशों में किया जा चूका है। साथ ही ये इंटरनेट की सबसे कामयाब सीरीज में से एक है।

फ्रेंच फिल्म बियर

1988 में जेम्स ऑलिवर की नॉवेल “द ग्रीजली किंग” पर आधारित एक फ्रेंच फिल्म आई थी जिसका नाम था “बियर”। यह फिल्म काफी पसंद की गई थी और इस फिल्म में दिखाया गया भालू का किरदार अब तक के सबसे सफल किरदारों में से एक माना जाता है।

“दुनिया के सबसे हैरतअंगेज पुल”
“दुनिया के सबसे उजाड़ कस्बे”
“दुनिया के सबसे सुखी और दुखी देश”
“दुनिया के सबसे अनोखे घर”

Source