दुनिया के सबसे भाग्यशाली लोग

वो कहते हैं ना “जाको राखे सांइयाँ मार सके ना कोई” कुछ लोगों के साथ ये कहावत इतनी सटीक बैठती है की उन्हें हम दुनिया के सबसे भाग्यशाली लोग कह सकते हैं। कई बार कुछ लोगों के साथ ऐसी परिस्थितियां बन जाती हैं की जहाँ से बाहर निकलना उनके लिए असंभव सा हो जाता है लेकिन फिर भी अपनी किस्मत के चलते वो अपनी ख़राब परिस्थितियों से बाहर निकल ही जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें दुनिया का सबसे भाग्यशाली लोग कहना गलत नहीं होगा।

1. लीना पेहेलसन

लीना पेहेलसन नाम की इस महिला की शादी की अंगूठी कहीं गिर गई थी जिसका उन्हें बहुत दुःख हुआ था लेकिन आपको जानकर बहुत आश्चर्य होगा की 16 साल बाद एक बार वो गार्डन में सब्जियां उगा रही थीं और इसी दौरान उन्हें अपनी वो खोई अंगूठी मिल गई जिसके बाद लीना की ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा।

2. स्टीव फ्लेग

एक घटना में स्टीव फ्लेग की माँ इनसे बिछड़ गई थी और स्टीव लगातार कई सालों तक अपनी माँ की तलाश करते रहे लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली लेकिन एक बार वो जिस चेन स्टोर में काम करते थे वहां के बॉस को स्टीव ने अपनी व्यथा बताई और अपनी माँ का नाम बताया लेकिन आश्चर्य की बात तो तब हुई जब बॉस ने उनकी माँ का नाम सुनकर कहा की ये महिला तो उन्ही के दूसरे चेन स्टोर में काम करती है और इस तरह स्टीव को अपनी माँ मिल गई जिसका उन्हें यकीन ही नहीं था।

3. वर्जीनिया

वर्जीनिया को अक्सर लॉटरी टिकट खरीदने का शौक था और वर्जीनिया हमेशा एक ही नंबर की लॉटरी टिकट खरीदती थी और वो नंबर इनके माता पिता की शादी से जुड़े नंबर थे, एक बात वर्जीनिया ने इस ख़ास नंबर की 2 लॉटरी खरीदी और इन दोनों लॉटरियों में इन्होंने 10-10 लाख की राशि जीती और इस तरह इनका वो लॉटरी नंबर इनके लिए भाग्यशाली साबित हुआ।

4. सोतोमू यामागुची

सोतोमू यामागुची उन भाग्यशाली लोगों में से हैं जिन्होंने मौत को एक बार नहीं बल्कि कई बार चकमा देते हुए जिन्दा बचे हैं। जब जापान में नरसंहार हुआ था तब सोतोमू ही वो शख्स थे जो जिन्दा बच निकलने में कामयाब हुए थे, दूसरे विश्व युद्ध में जापान के हिरोशिमा में परमाणु गिराया गया था और सोतोमू उससे सिर्फ 3 किमी दूर ही थे हालाँकि इनका शरीर काफी जल गया था लेकिन फिर भी ये जिन्दा बच निकलने में कामयाब रहे इसके बाद जब वो नागासाकी पहुंचे तब वहां भी अमेरिका ने बम गिराया था लेकिन सोतोमू किस्मत के इतने धनि थे की यहाँ भी ये मौत को चकमा देने में कामयाब रहे।

5. हैरिसन ओक्ने

हैरिसन ओक्ने एक जहाज पर रसोइये के तौर पर काम करते थे और एक बार इनका जहाज पानी में डूब गया उस समय वो बाथरूम में थे और किसी तरह ये इंजन रूम तक पहुंचे और किस्मत से वहां इन्हें एक एयर बैग मिल गया जिसके सहारे ये जिन्दा बच सके, इनके साथ के बाकी सभी लोगों की मौत हो गई थी।

6. जोएन गिंथर

लॉटरी के मामले में शायद जोएन गिंथर से भाग्यशाली कोई नही होगा, एक बार इन्हें एक सैल्सवुमेन 50 लाख का लॉटरी टिकट दे गई थी और इन्हें लॉटरी का शौक भी है और इसमें इनकी किस्मत भी बुलंद है, ये आज तक लॉटरी में करीब दो करोड़ की राशि जीत चुके हैं।

7. जूलियन कोएपके

ये 1971 की बात है जब जूलियन एक प्लेन में सफर कर रहीं थी और इनका प्लेन एमेजॉन के भयानक जंगल के ऊपर क्रेश हो गया था, जूलियन ना सिर्फ इस प्लेन क्रेश में जिन्दा बच निकली साथ ही जंगली जानवरों से भरे एमेजॉन जंगल में कई दिन गुजारने के बाद भी ये वहां से भी जिन्दा बच निकली।

8. मार्टेन डे जोंग

प्रोफेशनल डच रेसिंग साइकलिस्ट मार्टेन डे जोंग ने किसी कारणवश दो अलग अलग मलेशियन एयरलाइंस में अपनी टिकट बुक कराइ थी लेकिन कुछ परिस्थितियों के चलते मार्टेन दोनों ही प्लेन में नहीं जा सके और ये इनके लिए भाग्यशाली भी रहा क्योंकि ये दोनों ही एयरलाइन्स क्रेश हो गई थी।

9. रेशमा बेगम

रेशमा बेगम नाम की ये महिला एक फैक्ट्री में काम करती थी और एक बार इस फैक्ट्री की ईमारत में धमाका हो गया जिससे ये ईमारत पूरी ढह गई लेकिन रेशमा की किस्मत इतनी बुलंद थी की ये मलबे में करीब 17 दिनों तक फंसी रही और वहां इन्हें खाने की कुछ वस्तुएं भी मिल गई जिससे ये इतने दिनों तक जिन्दा बच सकी, बाद में इन्हें रेस्क्यू में सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

10. फ्रेन सेलाक

फ्रेन सेलाक सही मायनों में किस्मत के धनि हैं, ये कई हादसों में बच निकले हैं। एक बार जिस ट्रेन में ये सफर कर रहे थे वो नदी में जा गिरी और ये वहां से सुरक्षित बच निकले, इसके अलावा भी कई दुर्घटनाओं में ये सुरक्षित जिन्दा बच निकलने में कामयाब रहे हैं। एक बार ये एक प्लेन में सफर कर रहे थे और वो प्लेन क्रेश हो गया था और ये प्लेन से कूद गए थे लेकिन इनकी किस्मत इतनी बुलंद थी की ये सीधे सूखी घास पर जाकर गिरे जिससे इनकी जान बच गई।

“ये हैं साल 2017 के दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग”
“शाकाहारी लोगों के लिए ये खाद्य पदार्थ हैं प्रोटीन के सबसे बेहतर स्रोत”
“करोड़पति लोगों की 5 सबसे अच्छी आदतें”