विश्व की सबसे गर्म जगह

आज हम विश्व की सबसे गर्म जगह के बारे में बात करने जा रहे हैं जहां पर गर्मी हर साल एक नया रिकॉर्ड तोड़ती है और यहां रहना हर किसी के बस की बात नहीं है।

दश्त-ए-लुत, ईरान

यहां का अधिकतम तापमान 70.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। साल 2004, 2005, 2006, 2007 और 2009 में ईरान की इस जगह पर धरती सबसे ज्यादा गर्म रही। इस जगह पर इतनी गर्मी पड़ती है कि जीव जंतुओं का रहना भी काफी मुश्किल हो जाता है।

क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया

यह माना जाता है कि ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप सबसे शुष्क है और यहाँ का क्वींसलैंड अकाउंट बैक एक बहुत ही बड़ा रेगिस्तान है। 2003 में यहां पर भयंकर सूखा पड़ा था उस वक्त यहां का अधिकतम तापमान 69.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

फ्लेमिंग माउंटेन, शिनजियांग, चीन

यहां का अधिकतम तापमान 66.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था यहां की तियान पर्वत शंखला इस जगह को और भी गरम बना देती है।

केव ऑफ द क्रिस्टल, मैक्सिको

यह माना जाता है कि इस जगह पर प्राकृतिक रुप से क्रिस्टल सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है। लेकिन यह गुफा बेहद ही गर्म है यहां पर अधिकतम तापमान 58 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा है यही वजह है कि इस गुफा में कोई भी वैज्ञानिक शोध नहीं किया जा सकता।

अल-अजीजियाह, लीबिया

त्रिपोली से करीबन 40 किलोमीटर दूर यह जगह बेहद ही गर्म शहरों में से एक है। 1922 में यहां का अधिकतम तापमान करीबन 57.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और आम तौर पर इस जगह का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक जाता है।

डेथ वैली, अमेरिका

कैलिफ़ोर्निया के मोजेव रेगिस्तान में स्थित डेथ वैली उत्तरी अमेरिका की सबसे सूखी और गर्म जगह है। यहां का अधिकतम तापमान 56.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है यह हिस्सा पूरी तरह से पहाड़ियों से घिरा हुआ है।

तिरट जवी, इजरायल

यह जगह इजरायल का एक धार्मिक शहर है लेकिन यहां पर गर्मी बहुत ही ज्यादा पड़ती है आपको बता दें कि 1942 में यहां का अधिकतम तापमान 54 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था जो कि एशिया में सबसे ज्यादा था।

“दुनिया की ये जगहें, जहाँ लोगों का मरना है मना … जानिये क्यों ?”
“मानसून में घूमने लायक भारत की 5 सबसे बेहतरीन जगहें”
“गर्मियों में घूमने लायक भारत की सबसे ठंडी जगहें”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment