ये कोई 5 स्टार होटल नहीं बल्कि दुनिया की सबसे लक्ज़री जेल हैं

745

आपने भारत की जेलें तो देखी होंगी जिनकी हालात बहुत खस्ता होती हैं और जहाँ कैदी को सुविधा के नाम पर कुछ ख़ास नहीं दिया जाता। लेकिन इसके विपरीत दुनिया में कुछ ऐसी जेलें भी हैं जो किसी 5 स्टार होटल से कम नहीं हैं। इन जेलों में मिलती हैं कैदियों को लक्ज़री सुविधाओं के साथ साथ अपने परिवार को साथ रखने की अनुमति।

आइये आपको भी बताते हैं दुनिया की इन सबसे लक्ज़री जेलों के बारे में।

स्पेन की अरांजुएज जेल

स्पेन की अरांजुएज जेल में वो सुविधा दी जाती है जो दुनिया की किसी और जेल में नहीं मिलती। यहाँ कैदियों को अपने परिवार को रखने की अनुमति होती हैं। यहाँ कैदियों के परिवार के लिए 36 फैमिली सेल बनाई गई हैं। यहाँ परिवार और उनके बच्चों के मनोरंजन के लिए दीवारों पर डिज्नीलैंड के कैरेक्टर मिक्की माउस बनाये गए हैं और खिलोने भी उपलब्ध कराये जाते हैं।

नॉर्वे की बेस्टॉय जेल

बेस्टॉय जेल में कैदियों को घुड़सवारी और टेनिस जैसे खेल खेलने की सुविधा दी जाती है साथ ही यहाँ के हर कैदी को रहने की लिए एक अलग कॉटेज दिया जाता है।

नॉर्वे की हैल्डन जेल

इस जेल में कैदियों को लाइब्रेरी और म्यूजिक रिकॉर्ड रूम जैसी सुविधाएं दी जाती हैं जिससे कैदियों का मूड फ्रेश रहे।

स्विट्जरलैंड की चैम्प डॉलन जेल

पहले ये यूरोप की सबसे बीमार जेल कही जाती थी लेकिन अब इस जेल की हालात काफी सुधार दी गई है। इस जेल में 3 कैदियों को एक कमरा दिया जाता है और हर एक कमरे में अटैच बाथरूम की सुविधा दी जाती है।

फिलीपिन्स के सिबू जेल

यहाँ कैदियों के मनोरंजन के लिए उनके नाच गाने का इंतजाम किया जाता है यहाँ कैदी अपनी लाइव परफॉरमेंस भी देते हैं।

ऑस्ट्रिया का जस्टिस सेन्टर

ऑस्ट्रिया की इस जेल में कैदियों के मनोरंजन के लिए के टीवी, बास्केटबाल कोर्ट और जिम जैसी सुविधाएं उपलब्ध है साथ ही कैदियों को प्राइवेट रूम, किचन, बाथरूम की सुविधा भी दी जाती है।

Source

Add a comment