दुनिया में ना जाने कितनी तरह की प्रजाति और अजीबोगरीब जानवर हैं कुछ विलुप्त हो चुके हैं तो कुछ विलुप्त होने की स्थिति में हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही अजीबोगरीब जानवरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी अजीबोगरीब सबसे अनोखे जीव हैं और विलुप्त होने की कगार पर हैं।

Today's Deals on Amazon

ओल्मी – ये पानी में रहने वाले जीव हैं जो सामान्यतः यूरोप जैसे देशों में पाए जाते हैं लेकिन पानी में लगातार बढ़ते प्रदुषण के कारण इनकी संख्या दिन प्रतिदिन घटती जा रही है। ये अपने आस पास की हलचल और सूंघकर अपना शिकार करते हैं। लगातार पानी और अँधेरे में रहने के कारण इनकी ऑंखें भी काफी छोटी होती हैं जिस कारण इनकी दृष्टि काफी कमजोर होती है।

हूडेड सील – हूडेड सील काफी अजीब दिखाई देते हैं और ये नार्थ अटलांटिक के सागर में पाए जाते हैं। ये जीव शिकारियों के निशाने पर होते हैं और इसी कारण इनकी संख्या दिन प्रतिदिन घटती जा रही है।

दाढ़ी वाला गिद्ध – इस तरह के गिद्ध अक्सर यूरोप और एशिया के हिमालय में पाए जाते हैं जिनके शरीर पर सुनहरे और अलग तरह के बाल होते हैं। लोग इनका शिकार करते हैं जिस कारण इनकी संख्या लगातार घटती जा रही है, कहा जाता है की इस तरह के गिद्ध अब सिर्फ 10 हजार ही बचे हैं।

घड़ियाल – लंबे मुंह और नुकीले दांतों वाले ये घड़ियाल भारत के उप महाद्वीपों में पाए जाते हैं और लगातार होते शिकार की वजह से इनकी संख्या भी काफी तेजी से घट रही है।

काकापो – काकापो तोते की एक प्रजाति है जो दुनिया में सबसे मोटा तोता कहलाता है। ये कुछ कुछ भारतीय तोते जैसा दिखता है और न्यूजीलैंड में पाया जाता है।

एक्जोलोटल – एक्जोलोटल पानी में रहने वाला छोटा और सुन्दर जीव है जो अक्सर सेन्ट्रल अमेरिका के झील में पाया जाता है लेकिन अब इस तरह के जीव ना के बराबर बचे हैं।

“ब्रम्हांड से जुड़े कुछ अनोखे तथ्य”