दुनिया के सबसे अनोखे जीव जो अब है विलुप्त होने की कगार पर

686

दुनिया में ना जाने कितनी तरह की प्रजाति और अजीबोगरीब जानवर हैं कुछ विलुप्त हो चुके हैं तो कुछ विलुप्त होने की स्थिति में हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही अजीबोगरीब जानवरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी अजीबोगरीब हैं और विलुप्त होने की कगार पर हैं।

ओल्मी

ये पानी में रहने वाले जीव हैं जो सामान्यतः यूरोप जैसे देशों में पाए जाते हैं लेकिन पानी में लगातार बढ़ते प्रदुषण के कारण इनकी संख्या दिन प्रतिदिन घटती जा रही है। ये अपने आस पास की हलचल और सूंघकर अपना शिकार करते हैं। लगातार पानी और अँधेरे में रहने के कारण इनकी ऑंखें भी काफी छोटी होती हैं जिस कारण इनकी दृष्टि काफी कमजोर होती है।

हूडेड सील

हूडेड सील काफी अजीब दिखाई देते हैं और ये नार्थ अटलांटिक के सागर में पाए जाते हैं। ये जीव शिकारियों के निशाने पर होते हैं और इसी कारण इनकी संख्या दिन प्रतिदिन घटती जा रही है।

दाढ़ी वाला गिद्ध

इस तरह के गिद्ध अक्सर यूरोप और एशिया के हिमालय में पाए जाते हैं जिनके शरीर पर सुनहरे और अलग तरह के बाल होते हैं। लोग इनका शिकार करते हैं जिस कारण इनकी संख्या लगातार घटती जा रही है, कहा जाता है की इस तरह के गिद्ध अब सिर्फ 10 हजार ही बचे हैं।

घड़ियाल

लंबे मुंह और नुकीले दांतों वाले ये घड़ियाल भारत के उप महाद्वीपों में पाए जाते हैं और लगातार होते शिकार की वजह से इनकी संख्या भी काफी तेजी से घट रही है।

काकापो

काकापो तोते की एक प्रजाति है जो दुनिया में सबसे मोटा तोता कहलाता है। ये कुछ कुछ भारतीय तोते जैसा दिखता है और न्यूजीलैंड में पाया जाता है।

एक्जोलोटल

एक्जोलोटल पानी में रहने वाला छोटा और सुन्दर जीव है जो अक्सर सेन्ट्रल अमेरिका के झील में पाया जाता है लेकिन अब इस तरह के जीव ना के बराबर बचे हैं।

“ब्रम्हांड से जुड़े कुछ अनोखे तथ्य”
“हिन्दू धर्म से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य”
“गणित से जुड़े बेहद अनोखे तथ्य”

Add a comment