दुनिया के सबसे अनोखे फेस्टिवल

309

यूँ तो दुनिया के सभी देशों में अपने-अपने फेस्टिवल मनाए जाते हैं जो काफी अनोखे होते हैं। इनमें से कुछ फेस्टिवल ऐसे होते हैं जो काफी लोकप्रिय होते हैं लेकिन कुछ फेस्टिवल ऐसे भी हैं जो बेहद अनोखे और अजीबोगरीब हैं लेकिन फिर भी इनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आइए आपको भी दुनिया भर के अलग-अलग देशों में मनाए जाने वाले इन अजीबोगरीब फेस्टिवल्स के बारे में बताते हैं जिन्हें जानकर आप भी अचंभित रह जाएंगे।

एल्स एनफेरिनेट्स फेस्टिवल, स्पेन

एल्स एनफेरिनेट्स नामक फेस्टिवल स्पेन के इबी में आयोजित होता है और इस फेस्टिवल में लोग एक दूसरे पर आटा और अंडे फेंकते हैं। यह फेस्टिवल करीब 200 साल पुराना है जिसमें शादीशुदा और कंवारे लोगों के दो अलग-अलग ग्रुप बनाए जाते हैं। शादीशुदा लोगों के ग्रुप को एल्स एनफेरिनेट्स और कुंवारे के ग्रुप को ला ओपोसिकियो कहा जाता है। लोग मिलिट्री ड्रेस पहनकर इस फेस्टिवल में हिस्सा लेते हैं।

लॉबस्टर फेस्टिवल, रॉकलैंड

लॉबस्टर फेस्टिवल हर साल अगस्त के महीने के पहले वीकेंड में हार्बर पार्क में मनाया जाता है। यह फेस्टिवल 5 दिनों तक चलता है जहां दूरदराज के लोग इस फेस्टिवल में हिस्सा लेने आते हैं। इस फेस्टिवल में हजारों की संख्या में लोग हिस्सा लेते हैं जिनमे कई हजार पाउंड लॉबस्टर सर्व किया जाता है।

टॉमेटिना फेस्टिवल, स्पेन

स्पेन में आयोजित होने वाला टॉमेटिना फेस्टिवल पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय है। यहां इस फेस्टिवल में हिस्सा लेने दुनिया भर के लोगों की भारी तादात होती है। इस फेस्टिवल में लोग एक दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं। इस फेस्टिवल में करीब ढाई लाख पाउंड टमाटर इस्तेमाल लिए जाते हैं।

मेलन फेस्टिवल, ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के चिनचिला में यह फेस्टिवल फरवरी के महीने में मनाया जाता है जो 4 दिनों तक चलता है। यह फेस्टिवल हर 2 साल में एक बार मनाया जाता है। इस फेस्टिवल में तरबूज का इस्तेमाल कर कई तरह के खेल खिलाए जाते हैं जैसे स्कीइंग, मेलन टॉसिंग, मेलन बंजी, स्पिटिंग, बुल्स आई आदि। साथ ही यहां स्ट्रीट परेड, फ्री कॉन्सर्ट, आर्ट एंड क्राफ्ट और लेजर शो भी इस फेस्टिवल का हिस्सा होते हैं जो देखने लायक हैं।

चीज कर्ड कैपिटल फेस्टिवल

चीज कर्ड कैपिटल नामक फेस्टिवल दरअसल डेयरी फूड को प्रमोट करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इसमें कई अलग अलग तरह की चीज परोसी जाती है और यह जून के आखिरी हफ्ते में आयोजित किया जाता है। इस फेस्टिवल में दूर-दराज से आए लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स के फायदों के बारे में बताया जाता है।

ऑक्टोबियर फेस्ट, जर्मनी

जर्मनी के म्यूनिख सिटी में यह फेस्टिवल पिछले 203 सालों से सितंबर से अक्टूबर के महीने में मनाया जाता रहा है। इस फेस्टिवल में लोग बीयर पीते हैं और यह दुनिया का सबसे बड़ा बीयर फेस्टिवल भी माना जाता है। इसमें कई तरह के कॉन्सर्ट भी आयोजित किए जाते हैं और करीब 70 से 80 लाख लीटर बियर इस फेस्टिवल में सर्व की जाती है।

कूपर्स हिल चीज-रोलिंग एंड वेक फेस्टिवल, इंग्लैंड

इंग्लैंड के कूपर्स हिल में हर साल मनाये जाने वाले इस फेस्टिवल में ऊंची पहाड़ी से एक रोलर गिराया जाता है और इसमें भाग लेने वाले लोगों को इस रोलर का पीछा करना होता है। जो प्रतियोगी पहले फिनिशिंग लाइन तक पहुंचता है वह विजेता बनता है।

रोड किल कुक ऑफ वेस्ट वर्जीनिया फेस्टिवल

यह फेस्टिवल वेस्ट वर्जीनिया के मार्लिटॉन में सितंबर के महीने में मनाया जाने वाला काफी अजीबोगरीब त्यौहार है। इस फेस्टिवल में बनाए जाने वाले व्यंजनों को सड़क दुर्घटना में मारे गए जानवरों से तैयार किया जाता है। हालांकि इस फेस्टिवल के व्यंजन काफी स्वादिष्ट होते हैं जिसका दूरदराज के लोग स्वाद लेने आते हैं।

मंकी फेस्टिवल, थाईलैंड

थाईलैंड के लोपबरी में आयोजित होने वाले मंकी फेस्टिवल को हर साल नवंबर के महीने के आखरी रविवार को मनाया जाता है। जैसा कि नाम से जाहिर होता है इस फेस्टिवल में लोग मंकी थीम की ड्रेस पहनकर डांस करते हैं। यह दिन बंदरों के लिए भी काफी खास है क्योंकि इस दिन बंदरों को अपनी पसंद का खाना खाने की आजादी होती है। इस फेस्टिवल में बंदरों की पसंद के कई फल और खाने की सामग्री रखी जाती है जिसे बंदर अपनी मर्जी से खाते हैं।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment