दुनिया के सबसे अनोखे घर

यूं तो आपने कई बेहतरीन घर देखे होंगे कुछ आलीशान तो कुछ अनोखी डिजाइन वाले, लेकिन आज हम आपको दुनिया के सबसे अनोखे घर दिखाने वाले हैं जिन्हें देखकर हर कोई आश्चर्यचकित रह जाता है।

1. रेल के डिब्बो का घर

यह मकान वाकई बेहद अनोखा है क्योंकि यह रेल के डिब्बों से बना है। जर्मनी में बने इस घर में एक दंपत्ति वनेसा स्टालबाउम और मार्को स्टेपनियाक रहते हैं जो पेशे से फोटोग्राफर हैं। इस मकान को ऐसा ही बनाया गया है जिसमें रहने पर लगे कि वाकई रेल के अंदर है। यहां बाथरूम से लेकर बिस्तर तक सभी रेल की तरह ही बनाये गए हैं।

2. ग्रीन हाउस

जर्मनी के ड्रेसडेन में बना है यह ग्रीनहाउस यहां एक दंपत्ति मोनिका और थॉमस रहते हैं और वह यहाँ पिछले 20 सालों से रह रहे हैं। इस ग्रीन हाउस में हर तरफ पेड़ पौधे और हरियाली ही नजर आती है, मकान के अंदर इन्होंने एक नर्सरी भी बनवा रखी है।

3. अनाज भंडार

यह मकान पुराने समय में एक अनाज भंडार हुआ करता था लेकिन बाद में आर्किटेक्ट यान कॉप्स नाम के एक आर्किटेक्ट ने अपनी क्रिएटिविटी से इसे घर का रूप दिया। इसके अंदर बेडरूम, किचन, बाथरूम सभी कुछ सिर्फ 13 वर्ग मीटर में बने हैं। इस घर को बनाने के लिए सभी पुरानी चीजों का इस्तेमाल किया गया है।

4. बुलबुले जैसा घर

इस मकान की खास बात यह है कि इस मकान में एक भी कोना नहीं है, इस मकान को एक बुलबुले जैसी आकृति दी गई है। फ्रांस में बना ये घर जोएल उनाल नाम के एक व्यक्ति का है इस मकान को 1970 में बनाया गया था, जिसे बनाने के लिए स्टील और कंक्रीट का इस्तेमाल किया गया था। उनाल और उनकी पत्नी को यह घर बनाने में करीब 36 साल का समय लगा। इस घर में हर कमरा एक दूसरे से जुड़ा है और इस दंपत्ति ने इस घर का ज्यादातर फर्नीचर भी खुद ही बनवाया है। 2010 में इस घर को फ्रांस की राष्ट्रीय ईमारत भी घोषित किया गया था।

5. बंकर

यह वही बंकर है जब दूसरे विश्व युद्ध के समय जीगेन नामक एक जर्मन शहर में गोलाबारी से बचने के लिए लोग छुप जाते थे, इस बंकर में करीब 800 लोग छुप सकते थे। हालांकि अब इसे अपार्टमेंट में बदल दिया गया है, इस ईमारत की दीवारें काफी मजबूत और मोटी है। इस इमारत में आठ अपार्टमेंट और एक पेंटहाउस बनाया गया है। 70 साल तक यह बंकर बंद पड़ा था लेकिन अब इसका नजारा एकदम बदल गया है।

“ये हैं साल 2017 के दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग”
“दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्में”
“दुनिया के सबसे अनोखे सांप”