दुनिया का सबसे रहस्यमई जंगल जानिए क्या है खास

शहरों में लगातार पेड़ पौधे कम होते जा रहे हैं ऐसे में जंगल ही हैं जो हमारे पर्यावरण को बचाये हुए हैं जिनसे हमें ऑक्सीजन प्राप्त होती है। लेकिन दुनिया में कई ऐसे रहस्यमई जंगल हैं जो पेड़ पौधों से भरे होने के साथ साथ कई रहस्यों से भी भरे हैं। आइये आज आपको बताते हैं दुनिया के उन सबसे डरावने और रहस्यमयी जंगलों के बारे में जहाँ जाने से कांपते हैं लोग।

ब्लैक फॉरेस्ट, जर्मनी – जर्मनी का ब्लैक फॉरेस्ट हाइकिंग के लिए लोगों का पसंदीदा स्थान है लेकिन इस जंगल से जुड़े भूतों, परियों जैसे कई डरावने किस्से भी मशहूर हैं जिस कारण लोग यहाँ जाने से घबराते हैं।

हेलेर्बोस फॉरेस्ट, बेल्जियम – ये है बेल्जियम का हेलेर्बोस फॉरेस्ट जहाँ बारिश के दिनों में बैंगनी-नीले बेल्जियन फूलों की भरमार हो जाती है जिस कारण यहाँ किसी परीलोक जैसा खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है।

गॉब्लिन के जंगल, न्यूजीलैंड – ये जंगल अपने चमकीले पेड़ों की वजह से काफी लोकप्रिय है। दरअसल यहाँ के पेड़ चमकीले होने के पीछे कारण ये है की यहाँ ज्यादातर समय में बारिश होती रहती है और इस कारण यहाँ के पेड़ हरे भरे तो रहते ही हैं लेकिन साथ ही इतनी बारिश के कारण इन पेड़ों पर काई जमा हो जाती है जो इन पेड़ों को एक अलग ही चमक देती है।

राटा फॉरेस्ट, न्यूजीलैंड – ये जंगल भी हाइकिंग के लिए काफी लोकप्रिय है, यहाँ सूखे तने वाले पेड़ होते हैं जो सीधे ना होकर टेढ़े मेढ़े होते हैं।

क्रुकेड फॉरेस्ट, पोलैंड – ये जंगल अपने अलग तरह के रहस्य के लिए काफी पॉपुलर है। यहाँ के पेड़ों का निचला हिस्सा मुड़ा हुआ होता है लेकिन आज तक ये समझ नहीं आया की इन पेड़ों का इस आकार के होने के पीछे क्या कारण है, ये सभी लोगों के लिए आज तक रहस्य ही बना हुआ है।

मॉस स्वॉम्प फॉरेस्ट, रोमानिया – रोमानिया का ये जंगल और इसकी पहाड़ियां बॉग मॉस से ढके रहते हैं जिन पर पहुंचना काफी मुश्किलों भरा है।

आओकीगहोरो, जापान – ये जंगल काफी घना है जिसे पेड़ों का समुन्दर के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यहाँ बहुत ज्यादा संख्या में पेड़ हैं। यहाँ अगर सावधानी से ना चला जाये तो लोग खो भी सकते है, इसी कारण यहाँ जाने वाले लोग पेड़ों पर निशान बनाते हुए आगे बढ़ते हैं।

होइया फॉरेस्ट, रोमानिया – ये जंगल “ट्रांसिल्वेनिया का बरमूडा ट्राइंगल” के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि बरमूडा ट्राइंगल की तरह इस जंगल में भी कई रहस्य छुपे हैं और यहाँ भी समय समय पर UFO, एलियंस और भूतों को देखे जाने की बात सामने आती रहती है।

ओजारेटा फॉरेस्ट, स्पेन – इस जंगल में काफी खूबसूरत और प्राचीन पेड़ पाए जाते हैं ज्यादातर धुंध से भरे होने के कारण यहाँ का वातावरण किसी रहस्यमयी आवरण भरा नजर आता है।

सिंगी जंगल, मैडागास्कर – मैडागास्कर दुनिया के सबसे खतरनाक जंगलों में से एक है। यहाँ चूना पत्थर के कई नुकीले सिरों वाली चट्टानें बनी हैं जो करीब 70 मीटर तक ऊंची होती हैं जिस कारण इसे नुकीले जंगल के नाम से भी जाना जाता है।

“तुर्कमेनिया को क्यों कहा जाता है एक रहस्यमई देश जानिए”
“दुनिया के सबसे अजीबोगरीब और विचित्र पेड़”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment