होम अजब गजब

दुनिया का सबसे खतरनाक ब्रिज जहां अच्छे अच्छे ड्राइवर भी फेल हो जाते हैं

यह दुनिया अपने आप में कई हैरान कर देने वाली चीजों को समेटे हुए हैं। उनमें से एक है यह खतरनाक ब्रिज जिस पर गाड़ी चलाना खुद की मौत को दावत देने जैसा है। अगर आप एक बहुत अच्छे ड्राइवर भी हैं तो यहां पर यकीन मानिए गाड़ी चलाते वक्त आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। तो चलिए इस ब्रिज के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं। रूस ट्रांस बैकाल क्षेत्र में स्थित है ब्रिज बहुत ही खतरनाक ब्रिज है इसका नाम कुआनडिंस्की ब्रिज है।

आप यह जानकर हैरान हो जायेंगे कि रूस की विटिम नदी पर बना यह ब्रिज बिना रेलिंग वाला ब्रिज है। इसकी लंबाई करीबन 570 मीटर है और चौड़ाई कई जगहों पर मात्र 2 मीटर है यानी कि 6.30 फुट इसी कारण यहां पर गुजरना अपनी मौत को दावत देने जैसा है।

लेकिन आपको बता दें कि इस ब्रिज को व्यस्ततम ब्रिज भी कहा जा सकता है। यह लोगों की मजबूरी है क्योँकि यह एकमात्र ऐसा ब्रिज है जो इस नदी के उस पार ले जा सकता है। आपको बता दें सर्दियों के दौरान इस ब्रिज के नीचे बहने वाली नदी बर्फ में तब्दील हो जाती है। ऐसे में इस ब्रिज पर सफर करना और भी कठिन हो जाता है।

लेकिन फिर भी इस ब्रिज पर से कार जीप और ट्रक निकलते हैं। यह ब्रिज लोहे और पुरानी लकड़ियों के द्वारा बनाया गया है। हालांकि यहां की सरकार इस रास्ते को आधिकारिक रास्ता नहीं मानती है इसी कारण पिछले 30 वर्षों से इसका कोई भी रेनोवेशन नहीं किया गया है।

Source



Add a comment