दुनिया की कुछ ऐसी विचित्र जगह जहां आज भी रहते हैं इंसान

1292

आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी विचित्र जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर इंसानों का वास है। इन जगहों को देखकर आप दंग रह जाएंगे और इस बारे में सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि यहां लोग कैसे रहते हैं। लेकिन यही हैरान कर देने वाली बात लोगों को इन जगहों के लिए आकर्षित करती हैं तो चलिए इन जगहों के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

रासानाऊ मोनेस्ट्री, ग्रीस

ग्रीस में स्थित यह इलाका एक खंबे नुमा पहाड़ी पर स्थित है चारों ओर गहरी खाई है यह बताया जाता है कि इस पहाड़ी पर यह निवास दो भाइयों ने मिलकर बनाया था। इस जगह पर चर्च, गेस्ट क्वार्टर, रिसेप्शन हॉल और डिस्प्ले हॉल समेत रहने की सारी व्यवस्था है। लकड़ी का पुल बनाने के बाद यहां पर पहुंचने मैं अब आसानी हो जाती है और इसे देखने लाखों पर्यटक आते हैं।

हैंगिंग मोनेस्ट्री चीन

Shanxi province चीन के सबसे खतरनाक पहाड़ों में से एक है। आपको बता दें कि इस पहाड़ के किनारों पर हवा में झूलते हुए मकान बने हुए हैं जिसे हैंगिंग मॉनेस्ट्री के नाम से जाना जाता है और इसके ठीक नीचे गोल्डन ड्रैगन नदी बहती है। इस जगह का निर्माण करीबन 491 AD में हुआ था इस जगह को बनाने में जिस तकनीक का इस्तेमाल हुआ है वह आज भी वैज्ञानिकों के लिए खोज का विषय है।

सेटेनिल डी लास बोडेगास, स्पेन

पहाड़ों के ऊपर तो आपने बहुत घर देखे होंगे लेकिन यह घर पहाड़ों के नीचे बने हुए हैं। यानी कि पहाड़ों के अंदर और इस जगह पर करीबन 3000 लोग रहते हैं जो कि पहाड़ों में रहने वाली सबसे ज्यादा संख्या है।

अल हजराह यमन

अगर आप इस जगह को दूर से देखेंगे तो यह किले की दीवारों जैसी नजर आएगी। लेकिन यह जगह पहाड़ों के अंदर बनाई गई है यहां कई बहुमंजिला इमारतें बनी हुई हैं और यह शहर 12 वीं सदी में निर्मित किया गया था।

कप्पादोकिया, तुर्की

तुर्की के प्राचीन अनातोलिया प्रांत में मौजूद यूनेस्को की यह विश्व धरोहर विश्व की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है और यह इंसान के सबसे पुराने ठिकानो में से भी एक है। इस जगह जाकर आपको यह पता चलेगा कि इंसान इस तरीके से अपने आप को विकसित करता गया। यह जगह इस बात का प्रमाण है कि पारसी सम्राज्य सबसे पुराना प्रांत रहा है।

पोन्टे वेकियो, इटली

“पोन्टे वेकियो” अगर इस शब्द का अंग्रेजी में अर्थ निकाला जाए तो इसे ओल्ड ब्रिज कहा जाएगा। यह इटली का सबसे प्राचीनतम पुल है यह आर नोन नदी पर बना है और इसका निर्माण करीबन 1345 ईस्वी के आसपास किया गया था। समय गुजरता गया और लोगों ने इस पुल पर मकान और दुकान भी बना लिए लेकिन यह आज भी उतना ही मजबूत है।

मटमाटा, ट्यूनीशिया

यह जगह ट्यूनेशिया की राजधानी ट्यूनिस से करीबन 355 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। आपको बता दें कि यह जगह अफ्रीका की खानाबदोश जनजाति का एक छोटा सा ठिकाना हुआ करता था। इस जगह पर बने मकान जमीन में खड्डा खोदकर बनाए जाते थे यह देखने में बिल्कुल मानवनिर्मित गुफाओं जैसा लगता है और इस जगह की खास बात यह है कि यहां मकान जमीन के अंदर से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

सीलैंड

यह विश्व की सबसे विचित्र उत्तम जगह है जहां इंसान निवास करता है इस जगह की खास बात यह है की समुद्र के बीचो-बीच बना यह घर एक देश है। जी हां इस जगह को एक देश का अधिकार प्राप्त है असल में टी पोर्ट को द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान सामरिक गतिविधियों के लिए बनाया गया था यह जगह ग्रेट ब्रिटेन आयरलैंड से करीबन 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

कासा दो पेनेडो, पुर्तगाल

यह अद्भुत जगह पुर्तगाल में फेस पहाड़ी पर बनी हुई है। प्राकृतिक सौंदर्य से प्रभावित होकर इस जगह का निर्माण 1974 में एक इंजीनियर के द्वारा किया गया। यह घर 4 बिल्डरों ने मिलकर बनाया है और इसके लिए इन्होंने पत्थर के अंदर ही ड्रिलिंग करी गयी है।

“दुनिया की ये जगहें, जहाँ लोगों का मरना है मना … जानिये क्यों ?”
“ये हैं दुनिया की 10 सबसे बड़ी मस्जिद”
“दुनिया की 15 सबसे महंगी फिल्में”

Add a comment