कुत्तों की सबसे पालतू प्रजाति जो होते हैं सबसे क्यूट

360

छोटे कुत्तों को पालन लोग काफी पसंद करते हैं क्योंकि वो बहुत चंचल और क्यूट होते हैं। छोटे कुत्तों का एक फायदा ये भी होता है की इन्हें कहीं भी अपने साथ ले जाया जा सकता है। आइये आपको भी बताते हैं दुनिया के कुछ क्यूट और छोटे साइज वाले कुत्तों की प्रजाति के बारे में जिन्हें लोग पालना काफी पसंद करते हैं।

फ्रेंच बुलडॉग

फ्रेंच बुलडॉग प्रजाति के कुत्ते साइज में छोटे लेकिन मांसल होते हैं करीब 30 सेमी. ऊँचे और 9-12 किलो वजनी ये कुत्ते काफी प्यारे होते हैं।

बोस्टन टेरियर

छोटी पूँछ वाले बोस्टन टेरियर नस्ल के कुत्ते काफी आकर्षक होते इन इनका चेहरा गोल होता है, ये करीब 4.5 किलो से 11 किलो तक वजनी होते हैं।

बिचोन फ्राइज़

बिचोन फ्राइज़ एक स्पेनिश नाम है जिसका मतलब होता है घुंघराले बालों वाला कुत्ता और उसका कारण ये है की इस नस्ल की शुरुआत स्पेन से ही हुई थी। इस नस्ल के कुत्तों के घुंघराले बाल होते हैं जो इन्हें और प्यारा बनाते हैं। ये कुत्ते जितने प्यारे होते हैं उतने ही चंचल और समझदार भी होते हैं। ये करीब 5-10 किलो वजनी होते हैं।

शिह तज़ु

शिह तज़ु एक चीनी नाम है और इसका मतलब है ‘छोटा शेर’ और इस नस्ल का ये नाम रखने की वजह भी यही है क्योंकि इसके बाल एक जैसे ही हैं। ये देखने में ही इतने प्यारे होते हैं की हर कोई इन्हें पालन चाहता है। ये छोटे से कुत्ते 4 से 7.5 किलो वजनी होते हैं।

पग

‘पग’ एक लैटिन नाम है और इसका मतलब है ‘मुट्ठी’। इस नस्ल का ये नाम रखने का भी यही कारण है क्योंकि इसका चेहरा मुट्ठी जैसा ही लगता है। इस प्रजाति के कुत्ते बहुत प्यारे और खुशमिजाज होते हैं।

पोमेरेनियन

आपने ज्यादातर लोगों के घरों में पोमेरेनियन कुत्ते देखे होंगे ये बहुत सुन्दर, प्यारे और हलके होते हैं। साधारणतः ये 3-3.5 किलो वजनी होते हैं और ये 23 अलग अलग रंगों में पाए जाते हैं।

यॉर्कशायर टेरियर

लंबे लंबे आकार वाले ये छोटे से कुत्ते बहुत ही सुन्दर दिखाई देते हैं जिन्हें हर कोई पालन चाहता है। इनका वजन करीब 3.2 किलो होता है।

चिहुआहुआ

चिहुआहुआ नस्ल के कुत्ते सबसे छोटे साइज के कुत्ते माने जाते हैं ये बहुत क्यूट होते हैं और दुनिया भर में इनकी अलग अलग वेरिएटी पाई जाती है।

“दुनिया की सबसे बड़ी शार्क मछली”
“दुनिया के अनोखे रिकॉर्ड वाले जानवर”
“यह है विश्व के ट्रांसपेरेंट जीव”
“जानवरों के नवजात शिशुओं की ये मासूम तस्वीरें आपका मन मोह लेंगी”

Add a comment