विश्व की सबसे ठंडी जगह

आइये जानते हैं विश्व की सबसे ठंडी जगह के बारे में। विश्व में हर जगह तापमान में भिन्नता पायी जाती है कहीं बहुत ज़्यादा गर्मी है और कहीं बहुत ज़्यादा गर्मी है। विश्व में कई ऐसी जगह भी हैं जहाँ मानव का रहना भी संभव नहीं है क्योँकि वहां की स्थितियां ऐसी नहीं है जहाँ कोई ज़िंदा रह सके।

आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो विश्व की सबसे ठंडी जगह है। यह सूची विश्व के सबसे ठन्डे देशों के ऊपर बनायी गयी है।

विश्व की सबसे ठंडी जगह 1

विश्व की सबसे ठंडी जगह

1. रोजर्स पास, मोन्टाना , USA – यह जगह विश्व की सबसे ठंडी जगह में से एक है यहाँ खून जमा देने वाली सर्दी पड़ती है। यहाँ का न्यूनतम तापमान -75 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

2. फोर्ट सेल्किर्क, युकोन , कनाडा – युकोन नदी के पास स्थित इस जगह पर इतनी ठण्ड पड़ती है की यहाँ कई सालों से कोई नहीं रहता था मगर पिछले कुछ वर्षों से यहाँ पर आबादी हो गयी है। उसका मुख्य कारण है यहाँ तक पहुचने के लिए रोड और हवाई यात्रा की उत्तम व्यवस्था। जनवरी के महीने में यहाँ का तापमान -75 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था।

3. प्रोस्पेस्ट क्रीक – अलास्का , USA – यह जगह उन जगहों में से एक है जहाँ सर्दी ज्यादा पड़ती है और गर्मियों की ऋतू बहुत कम आती है। यहाँ पर रहने वाले लोगों की संख्या बहुत कम है क्योँकि यहाँ का न्यूनतम तापमान -80 डिग्री रहता है।

4. स्नैग – युकोन , कनाडा – स्नैग कनाडा का एक गांव है जहाँ का तापमान बहुत कम होने के कारण इसे सबसे ठंडी जगह की सूची में शुमार किया गया है। जनवरी के महीने में यहाँ का न्यूनतम तापमान -81 रिकॉर्ड डिग्री किया गया था।

5. ऐसेट – ग्रीनलैंड – इस जगह को जर्मनी का बर्फ वाला प्रदेश कहा जाता है जो की इसके नाम से ही प्रतीत हो जाता है। यहाँ पर सिर्फ बर्फ ही पड़ती है और हमेशा जमा देने वाली ठण्ड ही पड़ती है। यहाँ का न्यूनतम तापमान -64.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था।

6. नार्थ आइस – ग्रीनलैंड – यह जगह ब्रिटिश सरकार का वैज्ञानिक केंद्र भी है जिसे ब्रिटिश नार्थ ग्रीनलैंड एक्सपीडिशन के नाम से जाना जाता है। यहाँ का न्यूनतम तापमान -86 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

7. वेर्खोयांस्क – रूस – यह जगह रूस के सबसे ठन्डे इलाकों में से एक है यहाँ के सर्दी और गर्मी के तापमान का अंतर बाकी जगहों से बिलकुल अलग है। सर्दियों में यहाँ का तापमान -69.8 डिग्री रहता है।

8. ओयमयकों – रूस – उतरी ध्रुव की सबसे ठंडी जगहों में से एक ओयमयकों भी इस सूची का हिस्सा इसलिए है की यहाँ की सर्दी भी बर्दाश्त के बाहर है। यहाँ का न्यूनतम तापमान -71 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

9. प्लेटो स्टेशन – अंटार्टिका – इस जगह का न्यूनतम तापमान -119 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो अपने आप में हैरत में डालने वाला है। आप यह जानकर हैरान हो जायेंगे की यहाँ पर शोधकर्ता रहते भी हैं।

10. वोस्तोक – अंटार्टिका – यह स्थान रूस का रिसर्च स्टेशन भी है और यहाँ का न्यूनतम तापमान -89.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

उम्मीद है जागरूक पर विश्व की सबसे ठंडी जगह कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल