दुनिया की 10 अजीबोगरीब जगह जो आपने पहले कभी नही देखी होंगी

दुनिया में ना जाने कितने ऐसे अजूबे हैं जिन्हें देखकर हम अचंभित हो जाते हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ 10 अजीबोगरीब जगह के बारे में बताएँगे जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी नहीं सुना होगा।

1. Sea of Stars – Glowing Blue Waves – समुद्री लहरों में नीले रंग की चमक होती है ये पादप प्लवक जलीय रोगाणुओं द्वारा निर्मित होती है ऐसा लगता है की सितारे जैसे रात में पृथ्वी पर आ गए हैं।

2. Derweze’s Door to Hell – यह एक प्राकृतिक गैस क्षेत्र है और ये तुर्कमेनिस्तान में स्थित है और 1971 के बाद से लगातार जल रहा है ये प्राकृतिक गैस की आग के कारण प्रसिद्ध है।

3. Spotted Lake, a sacred place of healing – यह ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा में स्थित है। ये झील नमकीन पानी की है इस झील में कैल्शियम, सोडियम सल्फेट, मैग्नीशियम सल्फेट के रूप में खनिज पाया जाता है।

4. Migration of Red Crabs – क्रिसमस द्वीप के लाल केकड़े हर साल जंगल से सागर की और जाकर अंडे देते है।

5. Lake Natron that turns animals into stones! – तंजानिया नामक झील नाट्रन में उच्च PH होता है। बाहर के जानवरों के इसके संपर्क में आने पर उनकी त्वचा और आखे जल जाती है जिससे वो मर जाते है।

6. Unbelievably formed Moeraki Boulders – न्यूजीलैंड में Koekohe नामक समुद्र तट पर अत्यंत विशाल आकार के पत्थरों का ढेर किसी अजूबे से कम नहीं है।

7. Lac Rose or Lake Retba (Pink Lake) – Dunaliella salina नामक काई के कारण यह नदी गुलाबी रंग की दिखाई देती है। ये झील ऑस्ट्रेलिया में स्थित है।

8. Multi-hued Rainbow Eucalyptus – ये पेड़ इंद्रधनुष नीलगिरी के नाम से बहुत प्रसिद्ध है। इस पेड़ की ऊंचाई 200 फुट से अधिक और चौड़ाई में 6 फीट होती है।

9. Sparkling Waitomo Glowworm Caves – यह गुफा न्यूजीलैंड में स्थित है और इस गुफा को जुगनू नाम से भी मान्यता प्राप्त है।

10. Amazing and never-seen-before Happy Valley Tree – यह पेड़ नीचे ईंटों के आकार की तरह बढ़ता है।

“विज्ञान से जुड़ी कुछ हैरान कर देने वाली जानकारियां”
“साँपों से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य”
“दुनिया की ये जगहें, जहाँ लोगों का मरना है मना … जानिये क्यों ?”

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment