दुनिया के 10 सबसे महंगे डीजे वाले बाबू, जानिए कितनी है फीस

हम अक्सर शादी या किसी ख़ास समारोह में म्यूजिक और डांस की रौनक बढ़ाने के लिए DJ बुक करते हैं। कई अमीर लोगों की पार्टी में बेहतरीन और महंगे DJ भी बुक किये जाते हैं लेकिन दुनिया के कुछ ऐसे DJ भी हैं जो इतनी फीस लेते हैं की आप सोच भी नहीं सकते और इन को अपनी पार्टी के लिए बुक करना अच्छे अच्छे अमीरों के बस की बात नहीं है। आइये आपको बताते हैं दुनिया के 10 सबसे महंगे डीजे जिनकी फीस सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे।

10. Dimitri Vegas and Like Mike (15.5 मिलियन डॉलर)

Dimitri Vegas और Like Mike(Michael Thivaios) दोनों DJ भाई हैं और आपको सुनकर शायद आश्चर्य होगा की ये हर साल करीब 15.5 मिलियन डॉलर कमाते हैं। वैसे तो इन्होंने कई हिट दिए हैं लेकिन इनका “The Hum” काफी पॉपुलर हुआ जो 2005 में रिलीज़ किया गया था।

9. Martin Garrix (16 मिलियन डॉलर)

ये हैं Martin Garrix जो साल के करीब 16 मिलियन डॉलर कमाते हैं लेकिन इनकी कमाई से ज्यादा आश्चर्य की बात ये है की इनकी उम्र सिर्फ 20 साल है। संगीत में इन्होंने अपना करियर 16 साल की उम्र से ही शुरू कर दिया था।

Martin असल में Netherlands से हैं और इनका असली नाम है Martijn Gerard Garritsen। इनके सबसे पॉपुलर हिट म्यूजिक में से एक है Animals जो 2013 में रिलीज़ किया गया था।

8. Kaskade (19 मिलियन डॉलर)

Kaskade काफी लंबे समय से DJ का काम कर रहे हैं और ये काफी अनुभवशील DJ हैं, इनकी उम्र हो गई है 44 साल। Kaskade का असली नाम है Ryan Gary Raddon और ये साल के करीब 19 मिलियन डॉलर कमाते हैं।

इनके सबसे पॉपुलर हिट म्यूजिक में से एक है Never Sleep Alone जो 2015 में रिलीज़ किया गया था।

7. Skrillex (20 मिलियन डॉलर)

Skrillex एक अमेरिकन हैं इनका असली नाम है Sonny John Moore और ये 28 साल के हैं। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत साल 2004 से की थी और आज ये साल के करीब 20 मिलियन डॉलर कमाते हैं। आप इनकी प्रतिभा का अंदाज इसी से लगा सकते हैं की Skrillex 10 में से 8 Grammy अवार्ड में नॉमिनेट हो चुके हैं।

इनके सबसे पॉपुलर हिट म्यूजिक में से एक है Purple Lamborghini ।

6. Diplo (23 मिलियन डॉलर)

Diplo का असली नाम है Thomas Wesley Pentz, Diplo सन 1997 से म्यूजिक इंडस्ट्री में हैं। Diplo अब 37 साल के हो चुके हैं। अगर Diplo की कमाई की बात की जाये तो ये साल के करीब 23 मिलियन डॉलर कमाते हैं।

5. Steve Aoki (23.5 मिलियन डॉलर)

Steve Aoki ने अपने करियर के लिए दूसरे कलाकारों की तरह अपने नाम के साथ कोई बदलाव नहीं किया। Steve Aoki का जन्म 38 साल पहले United States में हुआ था और ये सन 1996 से म्यूजिक इंडस्ट्री में हैं।

Aoki 2013 में अपने एल्बम Wonderland के लिए एक बार Grammy अवार्ड के लिए भी नॉमिनेट हो चुके हैं। Aoki की कमाई की बात की जाये तो ये साल के करीब 23.5 मिलियन डॉलर कमाते हैं।

4. Zedd (24.5 मिलियन डॉलर)

2014 में Clarity के साथ Zedd बेस्ट डांस रिकॉर्डिंग के लिए Grammy अवार्ड भी जीत चुके हैं। इसके अलावा ये दूसरे सैंकड़ों अवार्ड के लिए भी नॉमिनेट हो चुके हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा की 26 साल के ये रशियन-जर्मन DJ साल के करीब 24.5 मिलियन डॉलर कमाते हैं। इनका असली नाम है Anton Zaslavski और ये करीब 14 साल से म्यूजिक इंडस्ट्री में हैं।

इनके सबसे पॉपुलर हिट म्यूजिक में से एक है Stay the Night ।

3. David Guetta (28 मिलियन डॉलर)

David Guetta सन 1984 से अपने शानदार म्यूजिक दे रहे हैं और अब ये 48 साल के हैं। David Guetta 6 में से 2 Grammy अवार्ड के लिए नॉमिनेट भी हो चुके हैं।

वर्ल्ड क्लास फुटबॉल टूर्नामेंट्स के लिए भी ये अपना म्यूजिक दे चुके हैं 2010 FIFA World Cup के लिए Wavin Flag और 2016 UEFA Euro के लिए This One’s For You । इनके फैन्स की संख्या पूरी दुनिया भर में काफी ज्यादा है। अपनी इसी लोकप्रियता के चलते ये साल के करीब 28 मिलियन डॉलर कमाते हैं।

2. Tiësto (38 मिलियन डॉलर)

Tiësto का पूरा नाम है Tijs Michiel Verwest और ये सन 1994 से म्यूजिक इंडस्ट्री में हैं। 47 साल के Tiësto साल के करीब 38 मिलियन डॉलर कमाते हैं। ऐसा कहा जाता है की अगर आप इन्हें अपनी पार्टी के लिए बुक करते हैं तो आपको एक दिन के कम से कम 250,000 डॉलर चुकाने होंगे।

ऐसा नही है की ये अपनी सारी कमाई अपने ऊपर ही लुटाते हैं, ये अपनी कमाई का कुछ हिस्सा दान में देते भी हैं। Tiësto अपने करियर में 48 अवार्ड जीत चुके हैं जिनमे से एक Grammy अवार्ड भी शामिल है।

1. Calvin Harris (62 मिलियन डॉलर)

अगर दुनिया के सबसे महंगे DJ की बात की जाये तो सबसे ऊपर नाम आता है Calvin Harris का। आपको शायद ये जानकारी पढ़ने के बाद अपनी आँखों पर विश्वास ना हो लेकिन Calvin Harris अपने इस पेशे से साल के करीब 62 मिलियन डॉलर कमाते हैं। 36 साल के अमेरिकन DJ Calvin Harris की दुनिया भर में फैन फॉलोविंग काफी ज्यादा है। Calvin Harris अपने बेस्ट शार्ट फॉर्म म्यूजिक विडियो We Found Love के लिए Grammy अवार्ड भी जीत चुके हैं।

“दुनिया के 10 सबसे अनोखे जानवर जो बिकते हैं लाखों करोड़ों में”
“दुनिया के 10 सबसे क्रूर तानाशाह, जिन्होंने मचा दिया था कत्लेआम”
“ये हैं दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत शहर”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment