दुनिया के सबसे घटिया एयरपोर्ट

हवाई यात्रा के दौरान हम सभी एयरपोर्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आज हम आपको विश्व के सबसे घटिया एयरपोर्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर सही यात्रा करना बेहद ही असुविधाजनक होता है। यहां पर गंदगी इमीग्रेशन में लगने वाला वक्त शौचालय जैसी कई और सुविधाएं हैं जिनकी वजह से यह विश्व के सबसे घटिया एयरपोर्ट्स है। तो चलिए इन एयरपोर्ट्स के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

जेद्दाह एयरपोर्ट

इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर जो एयरपोर्ट आता है वह है जेद्दाह एयरपोर्ट यहां पर यात्रा के लिए बहुत गंदी सुविधाएं हैं। साफ-सफाई का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा जाता यहां पर काम करने वाला स्टाफ भी बेहद ही लापरवाह और खराब बर्ताव करने वाला बताया जाता है। इसके टर्मिनल पर ना तो कोई रेस्टोरेंट है और ना ही कोई शॉपिंग और एंटरटेनमेंट फैसिलिटी। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि इस को एयरपोर्ट पर बैठने की सुविधा के लिए कुर्सियां तक नहीं है।

साउथ सूडान

यह देश गृह युद्ध चल रहा है इसी वजह से यहां के एयरपोर्ट भी काफी खराब हालत में है। आपको बता दें कि फुटबॉल के मैदान के आकार के इस एयरपोर्ट पर एक भी आरामदायक कुर्सी नहीं है। यहां तक की सिक्योरिटी सिस्टम भी पूर्ण रुप से सुचारू काम नहीं करता। बोर्डिंग गेट पर एयर कंडीशन की व्यवस्था तक नहीं है यह एयरपोर्ट बेहद ही भीड़ भाड़ और गंदगी वाले एयरपोर्ट है।

नाइजीरिया

नाइजीरिया के एयरपोर्ट्स भी बेहद गंदी हालत में है यहां पर अराइवल हॉल की जगह एक टेंट लगा दिया गया है जो मच्छरों से भरा रहता है। यहां के शौचालय भी बहुत गंदी हालत में है इस एयरपोर्ट पर एक भी एयर कंडीशन काम नहीं करता। यहां पर लगेज को ले जाने की व्यवस्था तक नहीं है पैसेंजर लॉबी भी बहुत घटिया हालत में है।

सैन्टोरिनी थीरा नेशनल एयरपोर्ट

ग्रीस का सैन्टोरिनी के एयरपोर्ट ट्रेवल की दृष्टि से बेहद ही खराब एयरपोर्ट माना जाता है। चेक इन और सिक्योरिटी के बाद सभी यात्रियों को छोटे छोटे कमरों में बैठा दिया जाता है उनमें एयरकंडीशन तक नहीं है। वेटिंग एरिया में भी काफी भीड़ भाड रहती है और यहां पर गंदगी भी बहुत ज्यादा है।

ग्रीस का चानिया एयरपोर्ट

कहने को इंटरनेशनल एयरपोर्ट है लेकिन यहां पर सबसे बड़ी परेशानी यह है कि यहां का सिक्योरिटी प्रोसेस बेहद ही मुश्किल है। इसके साथ ही इस एयरपोर्ट पर फूड आइटम्स की छोटी-छोटी शॉप से जो की बहुत अधिक मात्रा में नहीं है जिसकी वजह से यह शॉप्स बहुत अधिक कीमत वसूलती है। यहां का तापमान 30 डिग्री तक रहता है इसके बावजूद यहां पर एयर कंडीशन नहीं है जिसकी वजह से यहां ज्यादा देर तक रुकना बहुत मुश्किल है।

हेराक्लियोन एयरपोर्ट ग्रीस

यहां भी हालत बहुत ज्यादा खराब है भीड़ भाड़ और भयानक गर्मी की वजह से यात्रियों को बेहद ही असुविधा का सामना करना पड़ता है। यहां पर मुश्किल से एक या दो रेस्टोरेंट है जोकि बहुत ज्यादा महंगे हैं। बाथरूम की हालत बहुत ज्यादा खराब है ट्रेवलर की दृष्टि से यहां पर कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं है।

कराकस वेनेजुएला एयरपोर्ट

एक जमाने में यह बहुत बेस्ट एयरपोर्ट हुआ करता था लेकिन भ्रष्टाचार की वजह से यहां पर दिन-प्रतिदिन घटिया चीजों का इस्तेमाल होना शुरू हो गया। जिसके बाद इस एयरपोर्ट की हालत बहुत ज्यादा खराब हो गई। यहां का सिक्योरिटी सिस्टम ऐसा है कि यात्रियों को बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार सामान के इंतजार में लोगों को 5 घंटे भी लग जाते हैं। लंदन का लॉटोंन इंटरनेशनल एयरपोर्ट इस एयरपोर्ट पर 1 साल से मरम्मत का काम चल रहा है जिसकी वजह से यहां की व्यवस्था बहुत ज्यादा खराब है और यात्रियों को बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है।

हम आशा करते हैं जानकारी आपके लिए रोचक सिद्ध हुई होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे।

“एयरपोर्ट पर कभी भी ऐसे कपड़े ना पहने नहीं तो होगी बहुत परेशानी”
“एयरपोर्ट का ऐसा नजारा शायद ही आपने देखा हो”
“एक एयरपोर्ट जिसके रनवे से गुजरती है ट्रेन”
“विश्व के कुछ जटिलतम एयरपोर्ट”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment