यात्रा पर जाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

मौसम चाहे सर्दी का हो या गर्मी का, हर मौसम में घूमने का अपना अलग ही मज़ा होता है और यात्रा के दौरान मौसम के अनुसार अलग-अलग चीज़ें साथ रखने की ज़रूरत पड़ती है। लेकिन अगर आप इस सर्दी में कहीं घूमकर आने का मन बना रहे हैं तो ये बहुत अच्छा विचार है। आप चाहे दोस्तों या पार्टनर के साथ, या फिर अपनी फॅमिली के साथ घूमने जाएँ, लेकिन अगर आप कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके अनुभव और भी ज़्यादा अच्छे हो सकते हैं। ऐसे में आज आपको बताते हैं कि यात्रा पर जाते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए–

सबसे पहले आप जिस जगह घूमने का सोच रहे हैं, वहां की पूरी प्लानिंग कर लें और वहां की फेमस जगहों के बारे में पहले से ही थोड़ी रिसर्च कर लेने से आपके लिए उन्हें देखना ज़्यादा रुचिकर हो जायेगा और बहुत सी फेमस जगहें देखने से आप चूकेंगे भी नहीं।

जिस जगह आप जा रहे हैं, वहां के क्लाइमेट के बारे में जानकारी होना भी काफी ज़रूरी है। इसके लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं।

यात्रा के दौरान ज़्यादा सामान ले जाना अच्छा नहीं रहता है, इसलिए अपने ट्रैवेलिंग किट में ज़्यादा सामान रखने से बचें लेकिन कुछ ज़रूरी चीज़ें जैसे सर्दी के कपड़े, दस्ताने और सर्दी-जुकाम के अलावा एलर्जी और इन्फेक्शन होने पर ली जाने वाली दवाओं जैसी ज़रूरी चीज़ें रखना ना भूलें।

मनचाही डेस्टिनेशन पर पहुँचने के बाद, रुकने के लिए होटल ढूंढने की परेशानी से बचने के लिए, पहले ही ऑनलाइन बुकिंग करा दें ताकि आपको बेवजह थकना ना पड़े और होटल में कमरा नहीं मिलने जैसी मुश्किलों का सामना भी ना करना पड़े और जिस होटल में आप रुकने वाले हैं उसकी सिक्योरिटी और खाने से जुड़ी जानकारी पहले से ही जांच लें।

डेबिट और क्रेडिट कार्ड साथ रखकर ही निश्चिन्त ना हो जाएँ। इनके साथ कैश भी रखें ताकि आपको कहीं भी पैसे निकालने के लिए परेशान ना होना पड़े।

फेमस स्पॉट्स घूमने के लिए गाइड या स्थानीय लोगों की मदद लें, वो आपको उन जगहों के बारे में सही और पूरी जानकारी दे सकते हैं।

अगर आप उस जगह के खानपान को जानना चाहते हों, तो ढाबे में खाना खाएं जहाँ आप उस जगह के सारे स्वादों का आनंद ले सकेंगे।

अगर आप खुद ड्राइव करने वाले हों तो रात के समय ड्राइव करने से बचे और सर्दी के दिनों में सूरज ढलने के बाद ड्राइव करने की बजाए होटल में रुके, खासकर अगर आप किसी हिल स्टेशन की सैर पर गए हो तो संभलकर, पूरी सावधानी के साथ ड्राइव करें।

ट्रेवल करना अपने आप में किसी एडवेंचर से कम नहीं होता जो हमें बहुत सी यादें और अनुभव देता है लेकिन अगर इन सभी बातों का ख्याल रखा जाए तो हमारा ये ट्रेवल खुशनुमा ही साबित होगा और इससे जुड़ी यादें भी खूबसूरत ही रहेगी इसलिए अगली बार यात्रा पर जाते समय इन बातों का ज़रूर ख़याल रखें ताकि लौटते वक़्त आपके पास सफर के मीठे अनुभव ही रहे।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“जर्मनी के बारे कुछ ऐसे तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।