यह छः फल आपकी सुंदरता में चार चाँद लगा देंगे

371

सुंदरता! यह एक ऐसी तारीफ है जिसे हर कोई अपने लिए सुनना पसंद करता है। इस सुंदरता के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते? ब्यूटी पार्लर, कॉस्मेटिक्स, सर्जरी ओर पता नहीं क्या-क्या उपाय करते रहते है। जबकि नेचुरल तरीके से सुंदरता को पाने के कई उपाय है जो काफी किफायती और हेल्दी भी है। अप्राकृतिक तरीके और कॉस्मेटिक्स से जो सुंदरता क्षण में मिलती है, एक लंबे अंतराल बाद चेहरे पर प्रतिकूल प्रभाव भी डालती है जैसे – समय से पहले उम्र का झलकना, स्किन प्रॉब्लम, एलर्जी आदि कई तरह की समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है। इतने महँगे ब्यूटी ट्रीटमेंट के बाद भी अगर स्किन को हानिकारक नुकसान ही झेलना है तो ऐसे में क्या करे की स्किन भी चमके और पॉकेट भी साथ दे।

सबसे पहले हम एक ही सलाह देंगे की सुंदरता के लिए अपने खान-पान में हेल्दी बदलाव लाएं क्योंकि अच्छा आहार आपको अंदर और बाहर दोनों तरह से सुंदर बनाता है। यानी की खान-पान पर ही सुंदरता निर्भर होती है। आपके हेल्दी आहार में सबसे पहले फल आते है जिनके सेवन से आप त्वचा व शरीर के रोगों से मुक्ति पा सकते है। अगर आपको कोई फल पसंद ना हो तो उसका जूस भी बहुत फायदेमंद रहेगा। इतना ही नहीं आप इन फलों का चेहरे पर प्रयोग करके सुंदरता पर चार चाँद लगा सकते है। स्वस्थ, सुंदर, आभामय और आकर्षक त्वचा के लिए इन फलों का उपयोग आपके सौंदर्य में निखार लाएगा।

1. पपीता – इसमें पपेन नामक एनजाईम होता है, जो त्वचा की डेड सेल को हटाने में सहायक होता है। यह रूखी स्किन को मॉइस्चराइज़ करके कोमल बनाता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, पोटैशियम, कॉपर और मैग्निशियम से भरपूर एंटी ऑक्सिडेंट पाया जाता है। इसके फायदे और गुणों को देखते हुए इसे “फ़ूड ऑफ़ एंजेल” के नाम से जाना जाता है। इसका नित्य सेवन चेहरे की रंगत में निखार लाता है। पके हुए पपीते को सीधे चेहरे पर लगाकर मसाज कर सकते है।

फेसपैक
* दो चम्मच पपीते के गुद्दे में एक-एक चम्मच ग्लिसरीन व मिल्क पावडर और दो चम्मच पाइनएप्पल जूस को मिलाकर 20-25 मिनट तक इस पैक को चेहरे पर लगा के रखे फिर ठंडे पानी से साफ कर ले, आपको अपनी त्वचा में ताजगी और सुंदरता नजर आयेगी।

* पपीते में जेई का आटा, शहद और दही मिलाकर फेस-मास्क तैयार कीजिए और 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा के रखिए, फिर ठंडे पानी से साफ कर लीजिए।

2. केला – यह एक सदाबहार फल है। यह पोटैशियम और विटामिन-सी, बी6 का शानदार स्त्रोत है। प्रतिदिन इसके सेवन से कई समस्या स्वयं ही ठीक हो जाती है। इसे सेहत, पोषण, बाल और त्वचा के सौंदर्य के लिए उत्तम फल कहा गया है। इसका गुण बाल और त्वचा दोनों को मुलायम बनाता है। कैमिकल से खराब हुए बाल भी केले की मदद से ठीक किए जा सकते हैं।

फेसपैक – पके हुए केले को मसलकर सीधे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें।

हेयर पैक – शुष्क बालों के लिए एक चम्मच ग्लिसरीन या शहद या बादाम के तेल को केले के पैक में मिलाए और बालों का हेयर पैक तैयार करे।

3. संतरा – इसका रस हो या छिलका दोनों का लाभ समान हैं। यह सबसे कम कैलोरी और विटामिन सी का सबसे बड़ा स्त्रोत है। इसके अलावा मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन ए व बी, फॉस्फोरस, पोटैशियम और अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ एंटी ऑक्सिडेंट भी भरपूर है। एक शोध के अनुसार संतरे का एक गिलास जूस का सेवन विटामिन सी सप्लीमेंट्स के सेवन से ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है और बढ़ती उम्र के प्रभाव पर भी लगाम लगती है। सुंदरता यानी चेहरे के लिए इसका प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। यह चेहरे की कील-मुहाँसे एंव धब्बों को जड़ से खत्म करने में सक्षम है।

फेसपैक –
* 2 चम्मच दलिया और शहद को संतरे के रस में मिलाए और 15 मिनट के लिए चेहर पर लगा के रखे। ब्‍लैकहेड्स और मृत त्वचा को निकालने के साथ पिंपल्स की रोकथाम भी करता है। इसके रस को चेहरे पर सीधे भी लगा सकते है। इससे चहरे का लचीलापन बढ़ता है और झुर्रियों का असर कम करता है।

* छिलको में साईट्रिक एसिड होने के कारण यह चेहरे को गोरा करता है और बंद रोम छिद्रों को खोल देता है। इसलिए संतरे के छिलके का फेस मास्क बना के लगाए। मास्क के लिए शहद को मिलाया जा सकता है।

4. सेब – यह त्वचा को अंदरूनी हाईड्रेट करके चेहरे पर निखार लाता है। इसमें विटामिन सी, बी6, रिबोफ्लविन, पोटैशियम, कॉपर, मैग्नीशियम आदि भरपूर मात्रा में होता है। इसमें पाया जाने वाला पेक्टिन सेंसिटिव स्किन के लिए सहायक माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करता है। सेब को ‘स्किन टोनर’ कहा जाता है। नियमित एक सेब के सेवन से त्वचा में कसाव आता है और पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है। इसमें ‘फ्रूट एसिड’ होने के कारण यह चेहरे की सफाई कर चेहरे को चमकाता है और इसमें पाए जाने वाले फ्री रेडीकल्स समय से पहले झुर्रियों को रोकता है। इसलिए ही कहा जाता है रोजाना एक सेब खाओ और डॉक्टर से दूर रहो।

फेसपैक – सेब के रस को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा के रखे फिर ठंडे पानी से धो ले। जेई के आटे में शहद, दही और सेब के पल्प को मिलाकर फेस मास्क बनाए और 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाके रखे फिर ठंडे पानी से साफ कर ले। चेहरे पर निखार के साथ-साथ कोमलता भी आएगी।

5. स्ट्रॉबैरी – एशिया के अधिकांश देशों में इसे ‘सुपर फुड’ के नाम से जाना जाता है। इसमें विटामिन सी व के, पोटेशियम, मैग्नीशियम, ओमेगा 3, फोलिक एसिड, मैंगनीज, फाइबर के साथ-साथ सर्वाधिक एंटी ऑक्सिडेंट के फलों की सूची में भी शामिल हैं। एंथोसायनिन नामक एंटी ऑक्सिडेंट होने के कारण यह बॉडी के एक्सट्रा फ़ैट को कम करता है। इसमें नाइट्रेट होने के कारण यह शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है और रक्त प्रवाह की गति को विकसित करता है। इसके सेवन से हड्डियों की तकलीफ के साथ-साथ शरीर की अन्य समस्या भी दूर होती है। दुनिया में स्ट्रॉबैरी का उपयोग सुंदरता के लिए भी अधिक किया जाता है। स्क्रबर के रूप में इससे चेहरे की सफाई की जाती है। प्राकृतिक एस्ट्रिजेंट और बायोटिन होने के कारण यह बालों को स्वस्थ और त्वचा को जवां बनाए रखता है।

फेसपैक – स्ट्रॉबैरी को अच्छे से धोकर पीस लें और 15 मिनट तक चेहरे पर मसाज के रूप में स्क्रब करे। फिर गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें, चेहरा चमकदार और आकर्षक दिखेगा।

6. आम – इसमें प्राकृतिक गुणों की खान है। इसमें विटामिन ए, सी, ई, के, पोटासियम, कैल्शियम, फ़ास्फ़रोस, मैग्नीशियम का शानदार स्त्रोत है। साथ ही इसमें प्रभावी एंटी ऑक्सिडेंट भी पाया जाता है। इसमें बायोफलेवोनोइड्स नामक पावरफूल एंटी ऑक्सिडेंट होता है जो सुंदरता को बनाए रखने के लिए सहायक है। इसका सेवन स्वास्थ्य हित के साथ त्वचा में गोरापन लाता है, झुर्रियों और बुढ़ापे को रोकता है, इसलिए इसे एंटी एंजिंग फल माना जाता है। आम त्वचा और बाल को हेल्दी व स्मूथ बनाता है, इसलिए इसे फलों का राजा कहते है।

फेसपैक –
* आम के पल्प को फ्रूट पैक के रूप में चेहरे और बालों पर लगाए। बालों की जड़ों को बल मिलेगा और चेहरा बेदाग होकर निखरने लगेगा।
* कच्‍चे आम के जूस को एस्‍ट्रीजेंट के रूप में चेहरे पर लगाए, इससे झाइयां व पिंपल दूर होते है।
* आम के पल्‍प में एक चम्मच शहद और बादाम का तेल मिलाकर इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए और ठंडे पानी से साफ कर ले। चेहरे पर फ्रेशनेश महसूस होगी और त्वचा में कसाव भी आएगा।
* मिल्‍क पावडर, शहद और आम के पल्प को मिक्स करके स्क्रब बनाए और चेहरे पर हल्की मसाज करे। चेहरा चमकेगा और ब्‍लैकहेड की समस्या दूर होगी।

प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्राकृतिक फलों का उपयोग करे। महँगे कॉस्मेटिक्स बाद में भी बहुत महँगे परिणाम देते है। अपनी व्यस्तता से थोड़ा समय निकाल कर इन फलों द्वारा अपनी सुंदरता को बनाए रखने का प्रयास कीजिए, इससे आपको कोई क्षति नहीं होगी। अगर आपको किसी फल से कोई एलर्जी है या कोई स्किन एलर्जी या कोई अन्य समस्या है तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले। डॉक्टर की सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल हमेशा करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“फलों से जुड़े बेहद रोचक तथ्य”
“जानिये क्या है फल खाने का सही तरीका”
“जानिए कौनसा फल किस समय खाना चाहिए”

Add a comment