आपका भविष्य बदल सकती है ये आदतें

हर व्यक्ति की कुछ अच्छी और बुरी आदतें उसे जीवन में आगे बढ़ने या पीछे करने में जिम्मेदार होती हैं। जीवन में सक्सेस पाने के लिए जितना कठिन परिश्रम की जरूरत पड़ती है उतना ही अच्छी आदतों और बेहतर तरीके से काम करने की। हममें से ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अपनी खराब आदतों के बारे में पहले से जानकारी होती है लेकिन वे उन्हें छोड़कर अच्छी आदतें नहीं अपनाना चाहते हैं। इससे वे न सिर्फ असफल होते हैं बल्कि किसी काम के प्रति एक्टिव भी नहीं हो पाते हैं। लेकिन आपने एक बार अच्छी आदतें डाल ली तो इससे आप सिर्फ आगे ही नहीं बढ़ेगे बल्कि यह आपको सकारात्मकता और एनर्जी से भर देगी। आइए जानें क्या हैं ये अच्छी आदतें जो बदल सकती है आपका भविष्य –

सुबह खाली पेट पानी पीने की आदत डालें – सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पीने की आदत डालें। इससे आपको सिर्फ एनर्जी ही नहीं मिलेगी बल्कि आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी ठीक रहेगा। यह सबसे आसान आदत है और कई मायनों में लाभकारी है।

हंसें और मुस्कुराएं – हमेशा सीरियस रहने की बजाय हंसते और मुस्कुराते रहना चाहिए। इससे सिर्फ आप स्वस्थ ही नहीं रहते हैं बल्कि आप स्ट्रेस और डिप्रेशन से भी काफी हद तक दूर रहते हैं। कहा जाता है चेहरे पर मुस्कुराहट आपकी आधी परेशानियों का समाधान है। इसलिए चाहे कितनी भी कठिन परिस्थिति हो उदास होने के बजाय चेहरे पर मुस्कुराहट रखिए।

सीखने से दूर न भागें – कहा जाता है जिंदगी सीखने का ही नाम है। सीखने से कभी भागें नहीं बल्कि खुद को पहले से तैयार रखें। चैंलेंज स्वीकार करें इससे आप दिन प्रति दिन खुद को पहले से ज्यादा मैच्योर पाएंगे।

बहाना न बनाएं – कल्पना कीजिए जब आप हर एक काम को कोई न कोई बहाना बनाकर टालते रहते हैं तो आप कितना पीछे छूट जाते हैं। धीरे-धीरे आपको इसकी आदत पड़ जाती है और सफलता आपसे कोसों दूर चली जाती है। अगर आपको कोई काम करने में कठिनाई महसूस होती है तो बहाना बनाने की बजाय कोशिश करते रहें।

आभार प्रकट करें – जो कुछ आपके पास है उसी में खुश रहना सीखिए। अपने जीवन में घटित हो रही अच्छी चीजों को याद रखिए और रात को सोने से पहले उन सभी छोटी औऱ बड़ी चीजों के प्रति आभार प्रकट कीजिए। इससे आप हमेशा सकारात्मक विचारों से भरे रहेंगे।

संगीत को जीवन का हिस्सा बनाएं – संगीत सुनने से न सिर्फ सुकून मिलता है बल्कि यह मेडिटेशन का भी काम करता है। संगीत को जीवन का हिस्सा बनाएं। इससे आपको एनर्जी मिलेगी और आप स्ट्रेस से दूर रहेंगे। आप चाहें तो खाना बनाते समय या कोई अन्य काम करते समय संगीत सुन सकते हैं। इससे आपका काम कब खत्म हो गया इसका एहसास नहीं होगा और आपकी बोरियत भी दूर हो जाएगी।

हेल्दी भोजन करें – शरीर की क्रियाएं भोजन से ही जुड़ी होती हैं। खाने के प्रति लापरवाही से कई बीमारियां पैदा हो जाती हैं। इसकी वजह से हम कमजोर पड़ते जाते हैं। इसलिए जितना संभव हो उचित और हेल्दी खाना खाइए। ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहिए जिससे आपको कब्ज, उल्टी दस्त की समस्या हो जाती है। अगर आप स्वस्थ और सेहतमंद रहेंगे तभी ऊर्जावान भी रहेंगे।

हॉबी रखें – कविताएं, पेंटिग्स, स्वेटर बुनना, डायरी लिखना एवं नए-नए लोगों से मिलना सहित अपनी कोई भी हॉबी रखें। इससे न सिर्फ आपका मन लगा रहेगा बल्कि आप रोजाना के कामों से थकने के बाद अपनी कोई पसंदीदा चीज करिए जिसमें की आपकी क्रिएटिविटी दिखे, इससे आप अपने को खुश रख सकते हैं। अपनी कला को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर कीजिए इससे लोगों को आपकी रूचि के बारे में जानने का मौका मिलेगा।

फोन से दूरी बनाएं – स्मार्टफोन यूजर्स दिनभर में अपने फोन को सैकड़ों बार चेक करते रहते हैं। बार-बार फोन चेक करने की आदत दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच काफी हानिकारक साबित होती है और वे खुद की अनदेखी महसूस करते हैं। फोन बार-बार चेक करने की आदत को वैज्ञानिकों ने इसे ‘फबिंग’ नाम दिया है जो दो शब्दों ‘फोन’ और ‘स्नबिंग’ का कांबिनेशन है।

“सफलता चाहते है तो आज ही सोने से पहले शुरू करे यह काम”

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