ये हैं भारत के टॉप 10 मेडिकल कॉलेज

397

यूँ तो भारत में एक से बढ़कर एक कॉलेज और स्कूल हैं लेकिन आज हम आपके लिए लाएं हैं उन 10 मेडिकल कॉलेज की लिस्ट जो भारत के सबसे बेहतरीन मेडिकल कॉलेज की गिनती में आते हैं। इन कॉलेज में पढ़ना हर मेडिकल स्टूडेंट की कामना होती है। तो आइये जानते हैं कौनसे हैं भारत के टॉप 10 मेडिकल कॉलेज।

1. ऑल इंडिया इन्स्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइन्सस (एम्स), नई दिल्ली
एम्स नई दिल्ली में स्थिति है जिसकी स्थापना 1956 में की गई थी। यहाँ मरीजों की देखभाल के लिए सभी जरुरी सुविधाएं मौजूद हैं। चिकित्सा और पैरा मेडिकल पाठ्यक्रमों के आधार पर शिक्षण दिया जाता है जो की काफी उच्च स्तर का होता है।

2. आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज (एएफएमसी), पुणे
पुणे में स्थित आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज की स्थापना 1 मई 1948 को की गई थी और अब ये भारत के सबसे बेहतरीन चिकित्सा संस्थान में से एक है। ये मेडिकल कॉलेज स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए एमसीआई से मान्यता प्राप्त है।

3. क्रिस्चियन मेडिकल कॉलेज (क्म्क), वेल्लोरे
वेल्लोर में स्थित क्रिस्चियन मेडिकल कॉलेज शिक्षा, सेवा और अनुसंधान के मामले में काफी उच्चस्तरीय मेडिकल कॉलेज है जिसकी वजह से ये भारत के टॉप मेडिकल कॉलेज की लिस्ट में शुमार है।

4. जेआईपीएमईआर, पांडिचेरी
पॉन्डिचेरी में स्थित जवाहरलाल नेहरू स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान 1823 में फ्रांस सरकार ने स्थापित किया था बाद में भारत सरकार द्वारा इसे धन्वन्तरि मेडिकल कॉलेज में बदल दिया गया। रोगियों के लिए सुविधा और प्रशिक्षण के मामले ये संस्थान देश के नामी संस्थानों की गिनती में आता है।

5. किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ
मेडिकल यूनिवर्सिटी के साथ किंग जॉर्ज मेडिकल अस्पताल की स्थापना पहली बार 1914 में हुई थी। चिकित्सा और पैथोलॉजी में स्नातकोत्तर परीक्षा का आयोजन पहली बार 1918 में हुआ था। ये विश्वविद्यालय काफी बड़ा है जिसका परिसर करीब 100000 वर्ग मीटर है।

6. स्ट्रीट. जोन्ह’स मेडिकल कॉलेज, बॅंगलुर
बॅंगलुर में स्थित यह मेडिकल कॉलेज कैथोलिक बिशप सम्मेलन ने 1963 में स्थापित किया था। सेंट जॉन मेडिकल कॉलेज राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, बंगलौर द्वारा मान्यता प्राप्त है जो स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और सुपर स्पेशियलिटी डिग्री प्रदान करता है।

7. ग्रांट गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, मुंबई
मुंबई में स्थित ग्रांट मेडिकल कॉलेज की स्थापना 1845 में की गई थी। यह संस्थान महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाए पश्चिमी भारत में सबसे पुराना चिकित्सा संस्थान है। यहाँ रोगियों के इलाज के लिए कई आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हैं साथ ही यह कॉलेज उच्च स्तर की स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा प्रशिक्षण प्रदान करता है।

8. कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मणिपाल
मणिपाल स्थित कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज की स्थापना 30 जून 1953 को स्वर्गीय डा. टीएमए पई ने की थी। कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल पिछले 10 सालों से नैदानिक ​​परीक्षण प्रदान कर रहा है।

9. सेठ जीएस मेडिकल कॉलेज, मुंबई
मुंबई में स्थित सेठ जीएस मेडिकल कॉलेज और केईएम अस्पताल देश का प्रमुख चिकित्सा संसथान है जहाँ हर साल 80 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले 10 लाख रोगियों का इलाज और करीब 50,000 से भी ज्यादा सर्जरी होती है।

10. बैंगलोर मेडिकल कॉलेज, बैंगलोर
बंगलौर मेडिकल कॉलेज और अनुसंधान संस्थान की स्थापना 1955 में मैसूर एजुकेशन सोसायटी ने की थी। शुरुआत में इसे निजी मेडिकल कॉलेज के तौर पर ही खोला गया था लेकिन 1957 में इस समाज के संस्थापक डॉ. आर शिवराम, डा. मेखरी, डा. बीके थे नारायण राव और डॉ. बीवी रामास्वामी ने इसे मैसूर की तत्कालीन सरकार के अधीन कर दिया। बाद में 1996 में यह स्वास्थ्य विज्ञान के राजीव गांधी विश्वविद्यालय से संबद्ध हो गया।

“भारत के 10 महान वैज्ञानिक”
“भारत के टॉप 10 बोर्डिंग स्कूल्स”
“भारत के 5 सबसे बड़े चोर बाजार”

Add a comment