भारत का फ्रांस कहलाता है ये खूबसूरत शहर

विश्व के नक्शे पर फ्रांस को देखकर अगर आपका भी मन करता है कि आप फ्रांस घूमने जाये और बहुत सी खूबसूरत यादें वहां से लेकर आएं तो आपका ये अरमान काफी हद तक पूरा हो सकता है और इसके लिए आपको खर्चे को लेकर ज़्यादा परेशान होने की ज़रूरत भी नहीं पड़ेगी क्योंकि आपके फ्रांस घूमने की चाहत तो भारत में ही पूरी हो जाएगी क्योंकि भारत का पुडुचेरी बिलकुल फ्रांस जैसा ही दिखाई देता है। यहाँ तक की फ़्रांस से आने वाले लोग भी यहाँ आकर फ्रांस जैसा ही अनुभव करते हैं। तो चलिए, आज जानते हैं भारत के इस खूबसूरत फ्रांस के बारे में –

पुडुचेरी एक केंद्रशासित प्रदेश हैं जो भारतीय प्रायद्वीप के पूर्वी हिस्से में बसा है। इस छोटे से प्रदेश का इतिहास फ्रांस से जुड़ा हुआ है। 1673 ईस्वी में फ्रेंच लोग यहाँ आये और 1954 में ये भारतीय संघ का हिस्सा बना। इसकी बसावट समुद्र के किनारे होने के कारण भी यहाँ सैलानियों का ताँता लगा रहता है। दिल्ली से 2400 किलोमीटर दूर स्थित पुडुचेरी, भारत के खूबसूरत शहरों में से एक है और फ्रांस की सैर का आपका अरमान यहाँ बिना किसी पासपोर्ट और वीजा के ही पूरा हो जाएगा।

टाउन प्लानिंग – पुडुचेरी अपनी बेहतरीन टाउन प्लानिंग के लिए जाना जाता है। फ्रांसिसी लोगों के लिए यहाँ बनायी गयी टाउनशिप व्हाइट टाउन के नाम से पहचानी जाती है।

france-of-india भारत का फ्रांस कहलाता है ये खूबसूरत शहर

महात्मा गाँधी बीच – देश के कई महापुरुषों की प्रतिमाओं को पुडुचेरी के बीच पर लगाया गया है और प्रॉमीनाड बीच पर महात्मा गाँधी की प्रतिमा लगायी गयी है इसलिए इस बीच को महात्मा गाँधी बीच भी कहा जाता है।

france-of-india3 भारत का फ्रांस कहलाता है ये खूबसूरत शहर

फ्रेंच वॉर मेमोरियल – प्रॉमीनाड बीच पर लगी गांधीजी की प्रतिमा के सामने ही फ्रेंच वॉर मेमोरियल है जिसे उन फ्रांसिसी सैनिकों की याद में बनाया गया है जो प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए थे और इसी स्थान पर हर साल 14 जुलाई को फ्रेंच सैनिकों की स्मृति में कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

france-of-india2 भारत का फ्रांस कहलाता है ये खूबसूरत शहर

मनाकुला विलय कुलॉन मंदिर – पुडुचेरी में मौजूद गणेश जी का प्राचीन मंदिर 1673 से पहले बना था और इसे मनाकुला विलय कुलॉन मंदिर के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर में हाथी द्वारा भक्तों को आशीर्वाद दिया जाता है इसलिए इस मंदिर की मान्यता के साथ-साथ सैलानियों का रोमांच भी बढ़ जाता है।

सेक्रेड हार्ट कैथोलिक चर्च – पुडुचेरी का सेक्रेड हार्ट कैथोलिक चर्च पूरी दुनिया में मशहूर है जिसका निर्माण 1902 में शुरू हुआ था। इस चर्च में तमिल और अंग्रेजी भाषाओं में प्रार्थना होती है और एक साथ 2000 लोग इसमें प्रार्थना कर सकते हैं।

france-of-india1 भारत का फ्रांस कहलाता है ये खूबसूरत शहर

पुडुचेरी के कुछ ख़ास स्थानों के बारे में जानकर आपको अंदाज़ा हो गया होगा कि पुडुचेरी की सैर फ्रांस घूमने के अरमान को काफी हद तक पूरा कर सकती है। यहाँ के खूबसूरत नज़ारें, बीच और चर्च जैसे दर्शनीय स्थलों को देखने के लिए यहाँ ज़रूर जाइये क्योंकि छुट्टियां बिताने के लिए ये बेहतरीन जगह है।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“ये है भारत का स्विट्जरलैंड, घूमने के लिए है बेस्ट जगह”