इस पेड़ पर लगते हैं 40 तरह के फल कीमत जानकर आप हैरान हो जाएंगे

चलिए कल्पना करते हैं कि ऐसे पेड़ की जिस पर सभी तरीके के फल लगते हो। शायद यह बात सुनकर आप चकित हो गए हो। लेकिन यह कल्पना नहीं एक सत्य है। अमेरिका में एक ऐसा पेड़ है जिस पर 40 तरीके के फल लगते हैं। तो चलिए जानते हैं इस पेड़ के बारे में।

अमेरिका के एक प्रोफेसर ने विजुअल आर्ट में एक प्रयोग के दौरान एक ऐसा अदभुत पेड़ तैयार किया है जिस पर 40 प्रकार के फल उगाए जा सकते हैं। इस पेड़ को ट्री ऑफ 40 के नाम से जाना जाता है इस पेड़ पर मुख्य तर्क खुबानी, चेरी, बेर, सतालू और नेक्टराइन जैसे कई फल उगाए जा सकते हैं।इस पेड़ की कीमत सुनकर आप हैरान रह जाएंगे इस पेड़ की अनुमानित राशि है करीबन 19 लाख रुपए जोकि इस प्रकार के पेड़ों में सबसे ज्यादा है।

अब जानते हैं इस पेड़ के पीछे छुपे विज्ञान के बारे में।

अमेरिका में स्थित सोरा क्यूज यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एकेन के द्वारा इस अविष्कार को अंजाम दिया गया है। यह माना जाता है कि जब वह बगीचे में घूम रहे थे तो उन्होंने देखा कि वहां पर मुख्य तौर पर दो ही प्रकार के फल उगाए जा रहे थे। जिसमें से अधिकतर बेर और खुबानी थी जगह कम पड़ ने की वजह से इस बगीचे को बंद किया जा रहा था और अपने पेड़ों के प्रति लगाव को देखते हुए इस वैज्ञानिक के दिमाग में इस खोज को करने के लिए एक आईडिया आया। तब उन्होंने सोचा की क्योँ न ऐसा किया जाये की सभी फल एक ही पेड़ पर ग्राफ्टिंग के द्वारा ऊगा दिए जाएँ। वह यहां से पेड़ों की प्रजातियों को अपने साथ ले गए और बाकी प्रजातियां उन्होंने बाहर से इकट्ठा करि और ग्राफ्टिंग की मदद से इस कमाल के पेड़ को बना डाला।

तो चलिए जानते हैं इस पेड़ की ग्राफ्टिंग कैसे होती है।

इस तकनीक के दौरान पेड़ की टहनियों को दूसरी कलियों के साथ जोड़ा जाता है। इसके बाद मुख्य पेड़ के तने में छेद करके लगा दिया जाता है ताकि अन्य टहनियों को भी पोषक तत्व मिलते रहे हैं। पोषक तत्वों से भरा लेप टहनियों के जोड़ों पर पट्टियों के द्वारा बांध दिया जाता है। इस प्रकार जिस टहनी पर जिस फल का फूल उगता है उस पर वही फल रुक जाता है और एक पेड़ पर विभिन्न प्रजातियों के कई फल लग जाते हैं।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment